scriptगर्मी की बारिश में धुली किसानों की मेहनत, ओलावृष्टि से गेहूं, चना, टमाटर की फसलों को भारी नुकसान | Heavy damage to wheat, gram, tomato crops due to hailstorm | Patrika News
अंबिकापुर

गर्मी की बारिश में धुली किसानों की मेहनत, ओलावृष्टि से गेहूं, चना, टमाटर की फसलों को भारी नुकसान

Heavy damage of farmers: लगातार चार दिन तक होती रही रुक-रुककर बारिश और ओलावृष्टि, गेहूं, चना, अरहर, टमाटर व सरसों की फसलें तबाह

अंबिकापुरMar 21, 2024 / 04:22 pm

rampravesh vishwakarma

Heavy damage of crops in rain and hailstorm

Heavy damage of crops in rain and hailstorm

अंबिकापुर. Heavy damage of farmers: गर्मी की बेमौसम बारिश ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है। पिछले चार दिन से हो रहे बेमौसम बारिश-ओलावृष्टि से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। किसान खराब हुई फसलों को देखकर काफी हताश हैं। बारिश से गेहंू, चना, अरहर, टमाटर, सरसो सहित अन्य फसलों नुकसान पहुंचा है। लगातार हो रही बारिश से तापमान में भी गिरावट आई है। वहीं चार दिनों के अंदर 40 मिमी से अधिक बारिश हुई है।

गौरतलब है कि 15 मार्च के बाद रबी फसल पकने लगता है और अपै्रल शुरू होते ही फसल पक कर तैयार हो जाती है। वहीं पिछले चार दिनों से मार्च के महीने में सावन जैसी बारिश हो रही है। लगातार हो रही बारिश व ओलावृष्टि से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। बेमौसम बारिश ने किसानों के कमर तोड़ दी है।
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव का असर सरगुजा संभाग में देखा जा रहा है। चार दिनों से रूक-रूक कर बारिश हो रही है। इस दौरान तेज हवा भी चल रही है। इससे मौसम काफी शुष्क हो गया है। बुधवार को अधिकतम 24.2 व न्यूनतम तापमान 14 डिग्री दर्ज किया गया है। वहीं बुधवार को शहर में 3.1 मिमी बारिश हुई है।

2-3 दिनों तक अभी और रहेगा असर
मौसम वैज्ञानिक एसके मंडल ने बताया कि उत्तरी छत्तीसगढ़ में विक्षोभ की सक्रियता में कमी हो रही है। जबकि अफगानिस्तान के निकट एक नया विक्षोभ अग्रसर है। इसका प्रभाव 2-3 दिनों में सरगुजा संभाग में देखने को मिल सकता है। इस दौरान तापमान में उतार-चढ़ाव की संभावना बनी रहेगी।

ढोढ़ी में डूबने से 5वीं के छात्र की मौत, पुलिसकर्मी का था पुत्र, छुट्टियां मनाने आया था पिता के पास


कई जगह गिरे ओले
बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि ने किसानों की कमर तोड़ दी है। बुधवार की शाम को राजपुर के पस्ता, वाड्रफनगर ब्लाक के घाट पेंडारी व मैनपाट सहित अन्य कई स्थानों पर जमकर ओलावृष्टि हुई है। ओलावृष्टि से खेत में लगे गेहूं, चना, अरहर, सरसो व सब्जियां पूरी तरह से बर्बाद हो गई है।

दोस्त के साथ घूमने निकले युवक का होमगार्ड ने किया अपहरण, फिरौती में मांग रहा था 20 हजार रुपए, गिरफ्तार


प्रशासनिक टीम ने फसलों का किया आंकलन
विगत चार दिनों से लगातार हो रही बेमौसम बारिश के कारण सरगुजा के विभिन्न ग्रामों में किसानों के फसलों को क्षति हुई है। कलेक्टर विलास भोस्कर के निर्देश पर एसडीएम, तहसीलदार, पटवारी एवं कृषि विभाग के मैदानी अमले द्वारा अलग-अलग टीम बनाकर बेमौसम बारिश के कारण हुए फसल क्षति का सर्वेक्षण कर आंकलन किया गया।
नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर बनसिंह नेताम ने बताया कि फसल क्षति के सर्वेक्षण के साथ पशु क्षति का भी सर्वेक्षण किया जा रहा है। इसी कड़ी में तहसील मैनपाट के ग्राम कुदारीडीह में कृषक कौशिल्या के 7 मवेशियों के गाज गिरने से हुई मृत्यु पर पशु क्षति हुई है, इसका पंचनामा कर प्रकरण बनाया गया है।

Home / Ambikapur / गर्मी की बारिश में धुली किसानों की मेहनत, ओलावृष्टि से गेहूं, चना, टमाटर की फसलों को भारी नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो