scriptचुनावी मौसम है, सफर करते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान अन्यथा पड़ जाएंगे मुसीबत में | Lok Sabha CG 2019 : If kept more cash in journey then careful | Patrika News
अंबिकापुर

चुनावी मौसम है, सफर करते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान अन्यथा पड़ जाएंगे मुसीबत में

चेकिंग प्वाइंट्स पर स्थैतिक निगरानी दल द्वारा की जाती है वाहनों की जांच, अगर मांगे जाने पर ये प्रुफ नहीं दिखाया तो…

अंबिकापुरMar 16, 2019 / 02:45 pm

rampravesh vishwakarma

Police

Police

अंबिकापुर. लोकसभा निर्वाचन के लिए आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है। पूरी सरकारी मशीनरी अब इलेक्शन मोड पर आ चुका है। ऐसे में अब कई चीजों का आम नागरिक व व्यापारियों को भी ख्याल रखना होगा। चुनाव में ब्लैक मनी के उपयोग को रोकने के लिए कैश को लेकर कुछ निर्देश अब प्रभावी हो चुके हैं।
ऐसे में ज्यादा नकद लेकर बाहर निकलने में सावधानी बरतनी होगी। कैश को लेकर अगर प्रूफ है तो उसे साथ लेकर चलें, अन्यथा चेकिंग टीमों ने पकड़ा तो कैश जब्त कर लिया जाएगा।


लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है। सरगुजा संसदीय सीट के लिए सरगुजा, बलरामपुर व सूरजपुर में निर्वाचन आयोग द्वारा स्थैतिक निगरानी दल बनाया गया है। इस दौरान आने-जाने वाले सभी वाहनों की जांच करने के साथ ही उसकी वीडियोग्राफी भी की जानी है।

कैश और गिफ्ट दोनों पर नजर
इलेक्शन के दौरान पुलिस, जिला प्रशासन के अलावा स्टेट जीएसटी और इंकम टैक्स डिपार्टमेंट को भी अलर्ट पर रखा गया है। चुनावों में नकद के फ्लो को पकडऩे और काले धन के इस्तेमाल को रोकने के लिए फुलप्रूफ प्लान तैयार किया गया है। सरगुजा के 8 विधानसभा सीटों में स्थित ब्लॉक के अनुसार अलग-अलग स्थैतिक दल का गठन किया गया है।
जो इस तरह के एक्टिविटीज पर नजर रखेगी। इसके अलावा ज्वेलर्स को कैश व गोल्ड के ट्रांसपोर्टेशन को लेकर भी निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत गिफ्ट पर भी नजर रहेगी।


10 लाख से ज्यादा की देनी होगी सूचना
जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार चुनाव के दौरान चेकिंग में अगर 10 लाख से ज्यादा नगद के साथ कहीं भी कोई मिलता है तो इंकम टैक्स विभाग को सूचना देना जरूरी होगा। चुनाव के दौरान आईटी सहित अन्य जगहों पर निगरानी बढ़ा दी गई है।
एयरपोर्ट पर अगर चार्टर्ड प्लेन आते हैं तो इसकी सूचना भी इंकम टैक्स डिपार्टमेंट को देनी होगी। किसी भी तरह की गड़बड़ी की शिकायत के लिए डिपार्टमेंट की तरफ से टोल फ्री नंबर 1950 बनाया गया है। इस पर कॉल करके शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

पैसे के ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर भी नजर
निर्वाचन आयोग की इस बार भी चुनावों में कालेधन के इस्तेमाल को रोकने के लिए चुनाव आयोग और पुलिस प्रशासन ने पूरी तैयारी की है। इसके साथ ही इस बार चुनाव आयोग ने बैंक खातों में होने वाले १ लाख रुपए से ज्यादा के ट्रांजेक्शन पर भी नजर बनाए रखने के निर्देश दिए है। इसके तहत बनाई गई टीम इन ट्रांजेक्शंस पर ऑनलाइन नजर होगी।

ये डॉक्यूमेंट्स अपने साथ रखें
फर्म के कागजात, जीएसटी सर्टिफिकेट, बैंक पासबुक, डीएल, आधार कार्ड, पैसा बैंक में जमा करने ले जा रहे हैं तो डिपॉजिट स्लिप और फार्म की कैशबुक साथ रखें।


विधानसभा चुनाव के दौरान हुई थी कार्रवाई
विधानसभा चुनाव के दौरान शहर में चेकिंग के दौरान काफी लोगों से नकद पकड़ा जा चुका है। हालांकि कुछ लोगों द्वारा दस्तावेज प्रस्तुत किए जाने पर छोड़ भी दिया गया। जांच के बाद यह भी साफ हुआ कि पैसा चुनाव प्रचार या अन्य चुनाव संबंधी गतिविधि के लिए नहीं था। ज्यादातर मामलों में यह कैश व्यापारियों का ही था।
बाद में इन्हें इंकम टैक्स विभाग के सामने सफाई भी देनी पड़ी।निर्वाचन आयोग के रेकॉर्ड के अनुसार विधानसभा चुनाव के दौरान आधा दर्जन से भी अधिक लोगों पर कार्रवाई की गई थी। इसमें से कई लोगों के पास दस्तावेज या अन्य कोई प्रूफ नहीं होने की वजह से उसे ब्लैकमनी की श्रेणी में रखा गया था।

नकद या अन्य सामग्री का रखें दस्तावेज
चुनाव के दौरान काले धन के इस्तेमाल पर आयोग की सख्त नजर रहेगी। इसके लिए कमेटी का गठन किया जा चुका है। इसलिए किसी भी प्रकार का कोई नकद या अन्य सामग्री लेकर बाहर जाते हैं तो उससे संबंधित दस्तावेज जरूर लेकर जाएं।
डॉ. सारांश मित्तर, कलक्टर, सरगुजा

Home / Ambikapur / चुनावी मौसम है, सफर करते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान अन्यथा पड़ जाएंगे मुसीबत में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो