scriptपत्रिका की खबर का असर: बोल्डर-गिट्टी के अवैध खनन में लगे 5 नाबालिगों को संयुक्त टीम ने छुड़ाया | Patrika Impact: Joint team rescued 5 minors engaged in illegal mining | Patrika News
अंबिकापुर

पत्रिका की खबर का असर: बोल्डर-गिट्टी के अवैध खनन में लगे 5 नाबालिगों को संयुक्त टीम ने छुड़ाया

Patrika Impact: बाल कल्याण समिति (child welfare committee) के समक्ष प्रस्तुत, इधर खनिज विभाग (Mining Department) की अब तक नहीं टूटी नींद, तस्करों (Smugglers) से अब भी साठगांठ में लीन हैं विभाग के अधिकारी

अंबिकापुरJun 16, 2021 / 11:49 pm

rampravesh vishwakarma

Illegal mining

Childline team resque children

विश्रामपुर. खनिज विभाग के साठगांठ से ग्रामीण अंचलों में लंबे समय से चल रहे अवैध बोल्डर एवं गिट्टी उत्खनन के कार्य को लेकर पत्रिका द्वारा लगातार खबरें प्रकाशित की जा रहीं हैं।

पत्रिका ने ‘जिले के विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिमाह सैकड़ों टन बोल्डर-गिट्टी अवैध खनन-परिवहन, खनिज विभाग पर कई सवाल’ एवं ‘जिन हाथों में होनी चाहिए किताब-कलम, तस्करों ने बोल्डर गिट्टी खनन के लिए थमा दिए हथौड़े-फावड़े’ नामक शीर्षक से खबरें प्रकाशित की हैं।
इसे लेकर खनिज विभाग (Mining Department) की तो नींद अब तक नहीं टूटी, लेकिन महिला बाल विकास विभाग नाबालिग स्कूली बच्चों को अवैध कार्य से छुटकारा दिलाने के लिए सक्रिय हो गए हैं।

जिन हाथों में होनी चाहिए किताबें, तस्करों ने बोल्डर-गिट्टी खोदने थमा दिए हथौड़े-फावड़े, ये बोले प्रभारी मंत्री


बच्चों से अवैध खनन कार्य कराने के मामले को महिला बाल विकास अधिकारी चंद्रबेस सिसोदिया ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने सख्त रुख अपनाते हुए टीम गठित कर ग्रामीण अंचलों में चल रहे अवैध बोल्डर एवं गिट्टी खनन के कार्य में लगे बच्चों का रेस्क्यू करने का निर्देश जारी किया।
Child labour
IMAGE CREDIT: Illegal boulders mines
इसके तहत बुधवार को चाइल्ड लाइन (Child line) से शीतल सिंह, गीता गिरी, गोविंदा साहू एवं जिला बाल संरक्षण अधिकारी मनोज जायसवाल, हरगोविंद चक्रधारी, पवन धीवर, श्रम विभाग (Labour Department) से डिरेंद्र चौधरी एवं पुलिस टीम ग्राम बेलटिकरी पहुंची।
यहां टीम ने पहाड़ों एवं चट्टानों पर अवैध बोल्डर एवं गिट्टी उत्खनन कर वाहनों में लोड करने के कार्य में लगे 5 नाबालिग बच्चों को छुड़ाया। तत्पश्चात उन्हें बाल कल्याण समिति सूरजपुर प्रस्तुत करने हेतु लाया गया।

यहां जमकर चल रहा ये अवैध कारोबार, रुपयों की लालच में जान की बाजी तक लगा देते हैं लोग


खनिज विभाग नहीं करता कोई कार्रवाई
ग्रामीण क्षेत्रों में बोल्डरों व गिट्टी के अवैध खनन (Illegal Mining) को लेकर खनिज विभाग की नींद नहीं टूट रही है। लोगों का कहना है कि खनिज विभाग के संरक्षण में ही ये सारा अवैध कारोबार संचालित हो रहा है।
यही वजह है कि एक विभाग कार्यवाही कर रहा है तो वहंी दूसरा विभाग जिस के संरक्षण में जिले भर में अवैध खनिज कार्य चल रहे हैं, वह मौन बैठा है।

Home / Ambikapur / पत्रिका की खबर का असर: बोल्डर-गिट्टी के अवैध खनन में लगे 5 नाबालिगों को संयुक्त टीम ने छुड़ाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो