scriptथाने के पास के दुकानों में लगातार हो रही चोरियां, CCTV में कैद चोर लेकिन कार्रवाई नहीं, व्यवसायियों में आक्रोश | Theft near police station, thieves captured in CCTV but not action | Patrika News

थाने के पास के दुकानों में लगातार हो रही चोरियां, CCTV में कैद चोर लेकिन कार्रवाई नहीं, व्यवसायियों में आक्रोश

locationअंबिकापुरPublished: Jan 27, 2023 08:39:47 pm

Theft near police station: एक से डेढ़ महीने के भीतर गांधीनगर थाने से महज 200 मीटर के दायरे में हो चुकी है आधा दर्जन से अधिक चोरी की वारदात, नाबालिग चोरों के हौसले बुलंद, सीसीटीवी फुटेज (CCTV footage) होने के बाद भी एक मामले में पुलिस ने नहीं दर्ज की एफआईआर

Theft in Ambikapur

Gandhinagar-Bhagwanpur businessman in police station

अंबिकापुर. Theft near police station: गांधीनगर थाने के पास के दुकानों में लगातार हो रही चोरियों से व्यवसायी परेशान हैं। थाने में मामले की शिकायत की जाती है लेकिन कुछ मामले में पुलिस एफआईआर तक दर्ज नहीं करती। वहीं कुछ मामले में शिकायत लेकर पावती भी नहीं दी जाती। पुलिस की इस कार्यप्रणाली को लेकर व्यापारियों में आक्रोश है। व्यापारी अब उच्च पुलिस अधिकारियों से शिकायत का मन बना चुके हैं।

गौरतलब है कि पिछले एक-डेढ़ महीने के भीतर गांधीनगर थाने से 100 से 200 मीटर के दायरे में स्थित आधा दर्जन से अधिक दुकानों में चोरी की वारदातें हो चुकी हैं। दुकान संचालकों द्वारा इन मामलों की रिपोर्ट तो दर्ज कराई गई लेकिन आरोपी नहीं पकड़े गए। ऐसे में व्यवसायी जहां परेशान हैं वहीं चोरों के हौसले बुलंद हैं।
ताजा मामले में गांधीनगर सब्जी मार्केट के सामने स्थित बुल्टी किराना दुकान में 25 जनवरी की रात घुसा चोर धान की बोरी चोरी कर ले जा रहा था। यह करतूत दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। चोर सामने का ही युवक निकला। इसकी रिपोर्ट व्यवसायी ने थाने में दर्ज कराई। रिपोर्ट कराने काफी संख्या में व्यवसायी थाने पहुंचे थे।

पुलिस ने दर्ज नहीं की थी चोरी की एफआईआर
बुल्टी किराना दुकान में 15 दिन के भीतर यह दूसरी चोरी है। पहली बार हुई चोरी की रिपोर्ट पर गांधीनगर पुलिस ने एफआईआर ही दर्ज नहीं की, जबकि सीसीटीवी में नाबालिग चोर की तस्वीर साफ नजर आ रही थी। चोर सब्जी मार्केट के सामने रहने वाला ही नाबालिग था।
आलम ये था कि शिकायत के बाद पुलिस दुकान में झांकने तक नहीं गई। दुकान संचालक सहित वहां के अन्य व्यवसायियों ने कई बार थाने के चक्कर लगाए लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। हालांकि व्यवसायी ने चोर को पकडक़र उससे नकद सहित चोरी का सामान बरामद कर लिया था।

घर में बड़ी अनहोनी का डर दिखाकर ले भागे थे महिला के सोने के जेवर, मेरठ से अंतरराज्यीय गिरोह के 4 सदस्य गिरफ्तार


व्यापारियों में है आक्रोश
इस संबंध में गांधीनगर-भगवानपुर व्यापारी संघ के पदाधिकारियों का कहना है कि लगातार दुकानों में हो रही चोरियों से वे परेशान हैं। शिकायत तो करते हैं लेकिन पुलिस चोरों को पकड़ नहीं पाती। नाबालिग चोर होने का हवाला देकर उन्हें लौटा दिया जाता है। उन्होंने बताया कि महीने भर के भीतर थाने से लगे पूर्णिमा इलेक्ट्रॉनिक्स, सरगुजा सेंट्रिंग, बुल्टि किराना स्टोर्स, अग्रहरि किराना स्टोर्स, गुप्ता किराना स्टोर्स में लाखों रुपए की चोरी हो चुकी है।
सभी घटनाओं का सीसीटीवी फुटेज उपलब्ध होने के बाद भी कार्रवाई नहीं होने से पुलिस की कार्यप्रणाली से वे नाराज हैं। 20 जनवरी को शिकायत लेकर वे एसपी के पास भी पहुंचे थे लेकिन किसी काम में व्यस्तता की वजह से उनसे मुलाकात नहीं हो पाई।

Video: हाथी को हो रहा था दस्त, दवा देने गए सुरक्षा श्रमिक को मार डाला, डॉक्टर और फॉरेस्ट कर्मियों ने भागकर बचाई जान


नशेडिय़ों व नशे के कारोबारियों पर कार्रवाई की मांग
26 जनवरी को चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराने काफी संख्या में व्यवसायी पहुंचे थे। उन्होंने नवपदस्थ टीआई ने नाबालिग नशेडिय़ों सहित नशे के कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। उनका कहना था कि नाबालिग नशेडिय़ों द्वारा ही चोरी की वारदातों को अंजाम दिया जा रहा है। वहीं नशे का कारोबार भी गांधीनगर क्षेत्र में खूब फल-फुल रहा है। टीआई द्वारा उन्हें कार्रवाई का आश्वासन दिया गया है।
शिकायत करने पहुंचे व्यवसायियों में गांधीनगर-भगवानपुर व्यापारी संघ के अध्यक्ष रविंद्र गुप्त भारती, सचिव योगेंद्र माथुर, सुभाष नंदी, पार्षद सुशांत घोष, विवेक तिवारी, मोहन मनवानी, उत्तम व्यापारी, मनोज कुशवाहा, जितेंद्र गुप्ता, पिंटू व्यापारी, बंकिम घरामी व नितेश केशरी सहित अन्य शामिल थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो