scriptVideo: हाथी पर बैठकर घायल मादा बाघ को किया गया ट्रैंक्यूलाइज, पिंजरे में बंद कर ले गए जंगल सफारी | Tiger News: Injured tiger was tranqulized by sitting on elephant | Patrika News
अंबिकापुर

Video: हाथी पर बैठकर घायल मादा बाघ को किया गया ट्रैंक्यूलाइज, पिंजरे में बंद कर ले गए जंगल सफारी

Tiger news: ओडग़ी थाना क्षेत्र के ग्राम कालामांजन स्थित जंगल में 3 युवकों मादा बाघ ने किया था हमला, 2 युवकों की हो गई थी मौत, बाघ से संघर्ष में युवकों ने कुल्हाड़ी से किया था हमला, घायल हो गया था बाघ

अंबिकापुरMar 28, 2023 / 03:35 pm

rampravesh vishwakarma

Tiger killed 2 young man

Tiger in cage, took on tractor by forest team

अंबिकापुर/ओडग़ी. Tiger news: सूरजपुर जिले के ओडग़ी थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम कालामांजन के जंगल में सोमवार की सुबह मादा बाघ ने 3 युवकों पर हमला कर दिया था। हमले में गंभीर रूप से घायल 2 युवकों की मौत हो गई थी। हमले से बचने युवकों द्वारा कुल्हाड़ी से किए गए वार से मादा बाघ भी घायल हो गई थी। घायल मादा बाघ और अधिक आक्रामक मत हो जाए, इससे पूर्व जिला प्रशासन व वन विभाग द्वारा बाघ को ट्रैंक्यूलाइज करने बिलासपुर से विशेषज्ञों की टीम बुलाई गई थी। मंगलवार की सुबह टीम द्वारा प्रशिक्षित कुमकी हाथी पर बैठकर मादा बाघ को ट्रैंक्यूलाइज किया गया। फिर उसे पिंजरे में बंद कर जंगल सफारी रायपुर ले जाया गया। वहां घायल बाघ का संपूर्ण इलाज होगा। बाघ के पकड़े जाने के बाद सभी ने राहत की सांस ली है।

ओडग़ी क्षेत्र के कालामांजन जंगल में बाघ के हमले में 2 युवकों की मौत के बाद दहशत का माहौल था। जंगल में संघर्ष के दौरान कुल्हाड़ी के वार से मादा बाघ भी घायल थी। वह जंगल में काफी भीतर छिपकर लेटी हुई थी। ड्रोन कैमरे की मदद से ली गई तस्वीर में बाघ की मौजूदगी वाली जगह पर मंगलवार की सुबह बिलासपुर से आई विशेषज्ञों की टीम पहुंची।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8jiq8q
इस दौरान प्रशिक्षित कुमकी हाथी पर बैठकर टीम द्वारा उसे ट्रैंक्यूलाइज किया गया। टीम के कुछ सदस्य जेसीबी वाहन तथा कुछ लोग पेड़ पर भी चढ़े थे। बाघ के बेहोश हो जाने के बाद उसे स्ट्रेचर में ढोकर जंगल से बाहर लाकर पिंजरे में बंद किया गया।
Tiger
बाघ के सिर पर है चोट के निशान
वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कुल्हाड़ी के वार से बाघ के सिर में चोट आई है। पिंजरे में कैद बाघ का विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा प्राथमिक उपचार किया गया। इसके बाद उसे पिंजरा सहित ट्रक में भरकर जंगल सफारी रायपुर ले जाया गया।
Tiger video
बताया जा रहा है कि यहां विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा घायल बाघ का संपूर्ण इलाज किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि बाघ बांधवगढ़ या संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान से चलकर यहां पहुंचा था। बाघ के पकड़े जाने से सभी ने राहत की सांस ली है।

Breaking News: लकड़ी लेने जंगल गए 2 युवकों को बाघ ने मार डाला, तीसरे की हालत गंभीर


ये हुआ था सोमवार की सुबह
गौरतलब है कि ग्राम कालामांजन निवासी समयलाल 32 वर्ष, कैलाश सिंह 35 वर्ष व राय सिंह 30 वर्ष सोमवार की सुबह करीब 6 बजे गांव से लगे जंगल में लकड़ी लेने गए थे। इस दौरान बाघ ने उनपर हमला कर दिया था। बाघ ने समयलाल को पंजे में दबाकर रखा था जबकि कैलाश व राय सिंह पर हमला कर रहा था।

2 युवकों की जान लेने वाला बाघ भी टांगी के हमले में जख्मी, ड्रोन कैमरे में कैद हुई तस्वीर

इस दौरान दोनों ने उस पर कुल्हाड़ी से वार किया था। इससे बाघ उन्हें छोडक़र जंगल में चला गया था। इधर हमले में गंभीर रूप से घायल समयलाल की मौके पर ही मौत हो गई थी, जबकि कैलाश को मेडिकल कॉलेज अस्पताल अंबिकापुर में मृत घोषित कर दिया गया था। वहीं राय सिंह का इलाज जारी है।
इधर जिला प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को 6-6 लाख रुपए मुआवजा व परिवार के एक सदस्य को कलेक्टर दर पर नौकरी देने का आश्वासन दिया है।

Home / Ambikapur / Video: हाथी पर बैठकर घायल मादा बाघ को किया गया ट्रैंक्यूलाइज, पिंजरे में बंद कर ले गए जंगल सफारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो