script2 युवकों की जान लेने वाला बाघ भी टांगी के हमले में जख्मी, ड्रोन कैमरे में कैद हुई तस्वीर | Tiger killed 2 man: Tiger also injured who killed 2 man | Patrika News
सुरजपुर

2 युवकों की जान लेने वाला बाघ भी टांगी के हमले में जख्मी, ड्रोन कैमरे में कैद हुई तस्वीर

Tiger killed 2 man: कुदरगढ़ धाम से लगे जंगल में अभी भी मौजूद है बाघ, स्थगित किया गया कुदरगढ़ महोत्सव, बाघ का रेस्क्यू करने बिलासपुर से रेस्क्यू टीम को बुलाया गया, ड्रोन से की जा रही निगरानी

सुरजपुरMar 27, 2023 / 08:26 pm

rampravesh vishwakarma

Tiger photo

Injured tiger captured in drone camera

ओडग़ी/भैयाथान. Tiger killed 2 man: मुख्यालय से लगे ग्राम पंचायत कालामांजन में सोमवार की सुबह बाघ के हमले में एक युवक की मौके पर मौत हो गई, जबकि दूसरे ने अस्पताल में दम तोड़ा। वहीं तीसरे युवक का गंभीर हालत में इलाज चल रहा है। बताया जा रहा है कि बाघ के हमले के दौरान मृतकों व घायल ने भी अपनी जान बचाने टांगी से उस पर वार किया था। इससे बाघ भी जख्मी हो गया है और वह एक ही जगह पर बैठा हुआ है। इस घटना पर प्रशासन व वन विभाग के आला अफसर मौके पर मौजूद हैं। कुदरगढ़ धाम के नजदीक ही बाघ के होने से यहां महोत्सव को स्थगित कर दिया गया है। वहीं बिलासपुर से रेस्क्यू टीम को मौके पर बुलाया गया है कि ताकि बाघ की स्थिति का पता लगाकर उसे रेस्क्यू किया जा सके।

सूरजपुर जिले के ओडग़ी ब्लॉक अंतर्गत ग्राम कालामांजन निवासी समय लाल पिता रूपसाय उम्र 32 वर्ष , कैलाश नेताम पिता बाल साय उम्र 35 वर्ष व राय नेताम पिता रूजबिहारी उम्र 30 वर्ष सोमवार की सुबह लगभग 6 बजे जंगल की ओर लकड़ी लेने जा रहे थे। तभी वहां मौजूद अचानक बाघ ने हमला कर दिया।
इससे समय लाल की मौके पर ही मौत हो गई, वहीं उसके दो साथी कैलाश व राय गंभीर रूप से जख्मी हो गए। इन्हें जिला अस्पताल सूरजपुर रेफर कर दिया गया। यहां से कैलाश की हालत गंभीर देख उसे अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल रेफर कर दिया, लेकिन यहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।
Tiger
वहीं राय का इलाज जारी है। इधर घटना की जानकारी मिलते ही वन विभाग की पूरी टीम मौके पर पहुंची। आला अफसर भी घटनास्थल पर पहुंचे। वन अमले की टीम ने जंगल में सर्चिंग की। वहीं बताया जा रहा है कि बाघ भी घायल अवस्था में पड़ा हुआ है। इसके मद्देनजर वन अमले की टीम उसकी निगरानी में जुट गई है।
वहीं ग्रामीणों को बाघ के आस-पास या जंगल में नहीं जाने की समझाइश दी रही है। चूंकि बाघ कुदरगढ़ धाम के नजदीक ही मौजूद है, इसलिए वहां आयोजित महोत्सव को स्थगित कर दिया गया है। इधर सोमवार को ओडग़ी बीईओ द्वारा स्कूलों की एहतियातन छुट्टी कर दी गई। इधर वन विभाग द्वारा मृतकों व घायलों के परिजन को तात्कालिक सहायता राशि प्रदान की गई।

घटनास्थल पहुंचे कलेक्टर व अन्य अफसर
घटना की जानकारी मिलने पर कलेक्टर इफ्फत आरा, जिला पंचायत सीईओ, एसडीएम, वन विभाग के सीसीएफ , डीएफओ सहित तमोर पिंगला अंबिकापुर के कर्मचारी व अन्य अफसर घटना स्थल पर पहुंचे। देर शाम तक अधिकारी मौके पर ही मौजूद थे। प्रशासन व वन अमले ने ग्रामीणों से घर में रहने की अपील की है।
वहीं वन विभाग द्वारा रमकोला से रेस्क्यू के लिए हाथी मंगाया गया है। कलेक्टर ने बताया कि बाघ किस स्थिति में है, इसकी जानकारी लेने के लिए बिलासपुर से रेस्क्यू टीम को बुलाया गया है। रेस्क्यू टीम ही बाघ की वास्तविक स्थिति के बारे में पता लगाएगी। कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण भी सतर्क रहें, कुदरगढ़ मेला स्थल पर अभी जाने से बचें।

5 वर्षीय बेटी को जमीन पर बैठाकर पिता ने पेड़ में लगा ली फांसी, रोती रह गई मासूम, छोडक़र चली गई थी दूसरी पत्नी


संसदीय सचिव ने घटना की ली जानकारी
घटना की जानकारी लगते ही क्षेत्रीय विधायक व संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े, ओडगी के जनपद के उपाध्यक्ष शिव बालक यादव, राजेश तिवारी, अभय प्रताप सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौके पर पहुंचे। संसदीय सचिव ने अधिकारियों से पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली।
Tiger killed 2 man
उन्होंने विभागीय अधिकारियों को जल्द से जल्द बाघ को पकडऩे कहा। वहीं जिस जगह बाघ मौजूद है, वहां से कुदरगढ़ धाम की दूरी लगभग 5 किलोमीटर है। इसके मद्देनजर कुदरगढ़ धाम में आयोजित महोत्सव को स्थगित कर दिया गया है।

5 वर्षीय बेटी को जमीन पर बैठाकर पिता ने पेड़ में लगा ली फांसी, रोती रह गई मासूम, छोडक़र चली गई थी दूसरी पत्नी


अपनी जान बचाने बाघ पर टांगी से किया हमला
बताया जा रहा है कि बाघ ने जब तीनों ग्रामीणों पर हमला किया तो वे भी अपनी जान बचाने भिड़ गए। बाघ लगातार कुछ-कुछ पल में तीनों पर हमला कर रहा था, बचने के लिए तीनों उससे संघर्ष कर रहे थे। इस दौरान ग्रामीणों ने अपने पास रखी टांगी से बाघ पर भी हमला किया।
इससे बाघ भी जख्मी हुआ, तब जाकर वह जंगल के अंदर चला गया, लेकिन तब तक तीनों ग्रामीण बुरी तरह जख्मी हो गए थे। इनमें से एक ने मौके पर दम तोड़ दिया, जबकि दूसरे की अस्पताल में मौत हो गई।
वहीं एक अन्य घायल का इलाज जारी है। इधर बाघ जख्मी हालत में ही जंगल में पड़ा हुआ है। रेस्क्यू टीम अब उसका रेस्क्यू करेगी। वन विभाग व विशेषज्ञों की टीम भी मौके पर मौजूद है। बाघ पर ड्रोन से निगरानी रखी जा रही है।

Home / Surajpur / 2 युवकों की जान लेने वाला बाघ भी टांगी के हमले में जख्मी, ड्रोन कैमरे में कैद हुई तस्वीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो