scriptएपीएल व फ्रंटलाइन वर्करों को लगने वाले टीके का स्टॉक खत्म, टीकाकरण केंद्र से लौट रहे लोग | Vaccine crisis: Vaccine stock end in Surguja for APL cardholders | Patrika News
अंबिकापुर

एपीएल व फ्रंटलाइन वर्करों को लगने वाले टीके का स्टॉक खत्म, टीकाकरण केंद्र से लौट रहे लोग

Vaccine Crisis: तीसरे चरण (Third phase) में अब तक 12 हजार 600 लोगों को ही लग पाया है टीका, वैक्सीन की कमी (Vaccine shortage) अभियान में बड़ी बाधा, जिले में 4 लाख 97 हजार को लगना है टीका

अंबिकापुरMay 13, 2021 / 09:21 pm

rampravesh vishwakarma

Corona vaccine

Vaccine end in Ambikapur

अंबिकापुर. कोरोना महामारी से बचाव हेतु वैक्सीन लगवाने लोगों में जागरुकताा बढ़ रही है। लोग शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में टीका लगवाने टीकाकरण सेंटर (Vaccination centers) पर पहुंच रहे हैं। लेकिन वैक्सीन की किल्लत (Vaccine crisis) के कारण हितग्राहियों को वापस लौटना पड़ रहा है। यह हाल शहरी के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों का है।
टीकाकरण अधिकारी का कहना है कि शासन द्वारा जो वैक्सीन उपलब्ध कराया गया था, वह लग चुका है। पिछले 2 दिन से एपीएल व फ्रंटलाइन वर्करों का टीके का स्टॉक खत्म हो चुका है।
इस कारण नहीं लगाया जा रहा है। वहीं बीपीएल व अंत्योदय के हितग्राहियों के लिए भी टीके का शॉर्टेज है। शुक्रवार को कुछ ही केन्द्रों पर ही टीकाकरण हो पाएगा। शासन द्वारा वैक्सीन के प्रति कोई निर्देश नहीं आया है।

COVID Vaccination: छत्तीसगढ़ में 18+ आयुवर्ग वालों का टीकाकरण का इंतजार बढ़ा


सरगुजा में कोरोना संक्रमण (Covid-19) काफी तेजी से फैल रहा है। जिले में 26,324 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 202 लोगों की जान जा चुकी है। इससे लोग सहमे हुए हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन ही अहम हथियार है। टीका लगवाने के प्रति लोग जागरूक हो रहे हैं। इस कारण हर केन्द्र पर टीका लगवाने के लिए भीड़ उमड़ रही है।
लेकिन वैक्सीन के शॉर्टेज के कारण लोगों को वापस जाना पड़ रहा है। सरगुजा में टीकाकरण के तीसरे चरण में 12 हजार 600 लोगों को ही टीका लग पाया है। जबकि जिले में 4 लाख 97 हजार 695 लोगों को टीका लगना है। लगभग 5 लाख में अब तक मात्र 12600 लोगों को ही टीका लग पाया है।
गुरुवार को वैक्सीन की शॉर्टेज होने के कारण सेंटरों में काफी कम टीका उपलब्ध कराया गया था। जबकि टीका लगवाने के लिए लोग सुबह-सुबह ही सेंटर पर पहुंच चुके थे। लेकिन लोगों को टीका उपलब्ध नहीं हो पाया। इस स्थिति में हितग्राहियों को टीका के लिए कई केन्द्रों का चक्कर भी लगाना पड़ा।

कोरोना वैक्सीन के लिए शहर में इस जगह को बनाया गया केंद्र, 2 जनवरी को मॉक ड्रिल


एपीएल का वैक्सीनेशन दो दिन से बंद
टीकाकरण अधिकारी डॉ. राजेश भजगावली ने बताया कि 8 मई की रात को शासन द्वारा 12 हजार 500 वैक्सीन उपलब्ध कराया गया था। जेा दूसरे दिन 9 मई से लगनी शुरू हुई थी, अब वो खत्म हो चुके हैं। एपीएल व फ्रंटलाइन वर्करों का स्टॉक पिछले दो दिन से खत्म है। जबकि एपीएल व अंत्योदय के लिए भी टीका खत्म हो चुका है। शुक्रवार को कुछ ही केन्दों्र पर टीका लग पाएगा।

इतने लोगों का लगा टीका
तीसरे चरण में कोविड का टीका मात्र 12600 ही हितग्राहियों का लग पाया है। इसमें अंत्योदय के 2882, बीपीएल के 5189, एपीएल के 35098 व फ्रंटलाइन वर्करों को 1021 हितग्राहियों को ही टीका लग पाया है। जबकि सरगुजा में लगभग पांच लाख हितग्राहियों का टीका लगाया जाना है।

Home / Ambikapur / एपीएल व फ्रंटलाइन वर्करों को लगने वाले टीके का स्टॉक खत्म, टीकाकरण केंद्र से लौट रहे लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो