scriptअमरीकाः राष्ट्रपति चुनाव में रूस के दखल के लिए ट्रंप ने ओबामा को ठहराया जिम्मेदार | Trump held Obama responsible for Russia's interference in l elections | Patrika News
अमरीका

अमरीकाः राष्ट्रपति चुनाव में रूस के दखल के लिए ट्रंप ने ओबामा को ठहराया जिम्मेदार

अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव में कथित रूसी हस्तक्षेप को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की आलोचना की है।

नई दिल्लीJul 15, 2018 / 01:53 pm

mangal yadav

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में कथित रूसी हस्तक्षेप को नहीं रोकने के लिए पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को जिम्मेदार ठहराया है। ट्रंप ने कहा कि 2016 में हिलेरी क्लिंटन के चुनाव अभियान और डेमोक्रेटिक नेशनल समिति (डीएनसी) के कंप्यूटर नेटवर्क की रूसी हैकिंग को रोकने के लिए ओबामा ने उचित कदम नहीं उठाए।

रॉबर्ट मुलर के आरोपों को ट्रंप का जवाब
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को ग्रैंड जूरी ने हिलेरी और डीएनसी के बारे में संवेदनशील जानकारी हासिल करने हेतु कंप्यूटर नेटवर्क्‍स हैक करने के प्रयासों के लिए मॉस्को के 12 खुफिया अधिकारियों पर आरोप दर्ज किए हैं। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, “आपने कल रूस के जिन 12 रूसी अधिकारियों पर आरोप पत्र दाखिल होने की खबर सुनी। यह घटना ओबामा के प्रशासन के हुई थी न कि ट्रंप प्रशासन में।” यह पहली बार है कि जब ट्रंप ने विशेष अभियोजक रॉबर्ट मुलर द्वारा शुक्रवार को लगाए गए आरोपों पर टिप्पणी की है।

ये भी पढ़ेंः ट्रंप-पुतिन सोमवार को करेंगे फिनलैंड में मुलाकात, वार्ता रद्द होने की अटकलों से अमरीका का इनकार
सोमवार को रूस के राष्ट्रपति से मिलेंगे ट्रंप
राष्ट्रपति चुनाव में कथित रूसी हस्तक्षेप के मामले 12 रूसी अधिकारियों पर आरोप पत्र दाखिल होने के बाद दोनों देशों में फिर से तनाव पैदा हो गया है। इस बीच अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के व्लादिमीर पुतिन कल यानी सोमवार को फिनलैंड में मुलाकात करने वाले हैं। अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो का कहना है कि मौजूदा राजनीतिक हालात के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के उनके समकक्ष पुतिन के बीच सम्मेलन तय समय पर होना चाहिए। दरअसल कांग्रेस में शीर्ष डेमोक्रेट्स ने ट्रंप से सोमवार को फिनलैंड में पुतिन के साथ होने वाली बैठक को रद्द करने का आह्वान किया है लेकिन इसके बावजूद पोम्पियो ने संवाददाताओं को बताया, “मुझे लगता है कि यह बहुत जरूरी हैं कि दोनों की मुलाकात हो।”

Home / world / America / अमरीकाः राष्ट्रपति चुनाव में रूस के दखल के लिए ट्रंप ने ओबामा को ठहराया जिम्मेदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो