scriptकनाडा से करतारपुर के लिए रवाना हुई बस पेरिस पहुंची, गुरु नानक देव की 550वीं जयंती में शामिल होने आ रहे हैं सिख श्रद्धालु | Bus that left for Kartarpur from Canada reached Paris to join birth anniversary of Guru Nanak Dev | Patrika News
एशिया

कनाडा से करतारपुर के लिए रवाना हुई बस पेरिस पहुंची, गुरु नानक देव की 550वीं जयंती में शामिल होने आ रहे हैं सिख श्रद्धालु

11 नवंबर को गुरु नानक देव जी की जयंती मनाई जाएगी
बस कनाडा से चलकर करतारपुर से होते हुए भारत के सुल्तानपुर लोधी तक आएगी

Oct 05, 2019 / 07:11 pm

Anil Kumar

kartarpur_bus.jpeg

नारोवाल। सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव को लेकर दुनियाभर में सिख समुदाय के लोग जोर-शोर से तैयारियां कर रहे हैं।

इसी कड़ी में गुरुनानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव के मौके का जश्न मनाने के लिए कनाडा से पाकिस्तान के लिए रवाना हुई सिख श्रद्धालुओं की एक बस पेरिस पहुंच गई है।

गुरुनानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव को मनाने के लिए कनाडा में रहने वाले सिख समुदाय के एक परिवार ने एक विशेष यात्री बस का इंतजाम किया है।

गुरु नानक के 550वें प्रकाश पर्व पर सुल्तानपुर लोधी में जमा होंगे दो करोड़ श्रद्धालु

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो के अनुसार बस पेरिस पहुंच गई है। वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि बस में किचन, डाइनिंग टेबल, वॉशरूम और बेडरूम की सुविधा उपलब्ध है।

बस के आगे ‘जर्नी टू करतारपुर’ लिखा हुआ है। इस परिवार ने उस मार्ग का मानचित्र प्राप्त कर लिया है, जो कनाडा से चली बस को करतारपुर से होते हुए भारत के सुल्तानपुर लोधी तक ले जाएगा।

bus_kartarpur.jpg

तीन सितंबर को शुरू हुई थी यात्रा

कनाडा से पाकिस्तान पहुंचने के लिए जो मार्ग निर्धारित है उसके मुताबिक, बस करतारपुर पहुंचने से पहले अटलांटिक महासागर को एक जहाज में पार करेगी और फिर लंदन, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, ऑस्ट्रिया, तुर्की और ईरान होते हुए भारत स्थित सुल्तानपुर लोधी में नवंबर तक पहुंचेगी।

बस ने कनाडा के ब्रैम्पटन शहर से तीन सितंबर को अपनी यात्रा शुरू की। कनाडाई सिख परिवार करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में भी शामिल होगा। करतारपुर से बस भारत के सुल्तानपुर लोधी आएगी।

गुरु नानक देव की जयंती से पहले 9 नवंबर खुल जाएगा करतारपुर कॉरिडोर, हर रोज 5000 श्रद्धालु करेंगे यात्रा

दस लोगों के इस दल का नेतृत्व गुरचरण सिंह बनवित कर रहे हैं। एक अन्य वायरल हो रहे वीडियो में वह कह रहे हैं कि इस यात्रा को प्रायोजित दूसरे लोगों ने किया है और वे लोग अन्य प्रायोजकों को भी ढूंढ़ रहे हैं।

आपको बता दें कि 11 नवंबर को गुरु नानक देव जी की जयंती मनाई जाएगी। इससे पहले पाकिस्तान के परियोजना निदेशक आतिफ मजीद ने एक बयान में कहा था कि पाकिस्तान 9 नवबंर को करतापुर गलियारा का उद्घाटन करेगा।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Asia / कनाडा से करतारपुर के लिए रवाना हुई बस पेरिस पहुंची, गुरु नानक देव की 550वीं जयंती में शामिल होने आ रहे हैं सिख श्रद्धालु

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो