scriptभारत का साथ पाकर नेपाल ने दिया ड्रैगन को बड़ा झटका, चीन घबराया | Nepal give shock to dragon after getting along with India, China panic | Patrika News
एशिया

भारत का साथ पाकर नेपाल ने दिया ड्रैगन को बड़ा झटका, चीन घबराया

एनसीपी में उठापटक से परेशान चीन पार्टी के बिखराव को बचाने के लिए प्रतिनिधि मंडल जाएगा नेपालबीते सप्ताह नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली ने संसद को कर दिया था भंग, नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी दोफाड़

नई दिल्लीDec 27, 2020 / 03:01 pm

Saurabh Sharma

Nepal give shock to dragon after getting along with India, China panic

Nepal give shock to dragon after getting along with India, China panic

काठमांडू। भारत और अमरीका का साथ पाक नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ने ओली ने चीन को बड़ा झटका दिया है। नेपाल कंयूनिस्ट पार्टी के दोफाड़ होते हुए नजर आ रहे हैं। जिसकी वजह से चीन को बड़ा खतरा मंडराने लगा है। कम या यूं कहें कि खत्म करने के लिए चीन ने अपना अंतिम दांव चल दिया है। चीन की ओर से एक प्रतिनिधि मंडल नेपाल के लिए रवाना होगा। जोकि केपी शर्मा ओली और पुष्प प्रचंड दहल को समझाने का प्रयास करेगा और पार्टी को टूटने से बचाएगा। वैसे इसके आसार बेहद कम नजर आ रहे हैं। आपको बता दें कि बीते सप्ताह नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने संसद को भंग कर दिया था। जिसके बाद माना जा रहा है कि नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी दोफाड़ हो चुकी है।

यह भी पढ़ेंः- जनवरी से मिलने लगेगी ऑक्सफोर्ड यूनीवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन एस्ट्राजेनेका

सीपीसी के गियो येछाउ करेंगे दौरा
सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी में बिखराव को देखते हुए सुलह कराने के इरादे से चीन अपनी पार्टी के शीर्ष नेताओं को काठमांडू भेज रहा है। नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) में उठापटक से परेशान चीन इसे विभाजित होने से बचाने के अपने अंतिम प्रयास के तहत अपने नेताओं को नेपाल भेज रहा है। कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की सेंट्रल कमेटी के अंतराष्ट्रीय विभाग के उप-मंत्री गियो येछाउ ऐसे समय में नेपाल का दौरा कर रहे हैं, जब सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी में कलह अपने चरम पर पहुंच गया है।

यह भी पढ़ेंः- क्रिस्मस के दिन अमरीका में धमाके बाद ट्रंप लगा सकते हैं इमरजेंसी, गवर्नर ने की मांग

चीन इस बात से काफी हैरान और चिंतित
नेपाल की प्रमुख मीडिया के अनुसार सदन को भंग करने के निर्णय ने चीन को आश्चर्यचकित कर दिया है और वे पिछले दो महीनों में भारत की यात्राओं की एक श्रृंखला के बारे में भी चिंतित हैं, जिसमें एक स्थाई समिति के सदस्य भी शामिल हैं, जो नेपाल पर चीन की स्थिति से अवगत हैं। माना जा रहा है कि चीन नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के दोनों धड़ों के नेताओं (प्रधानमंत्री ओली और पुष्प कमल दहाल ‘प्रचंड’ धड़ा) से मुलाकात कर पार्टी को टूटने से रोकने का प्रयास कर रहा है।

यह भी पढ़ेंः- पहाड़ों पर भारी बर्फबारी के कारण 6 पर्वतारोहियों की मौत, 18 लोग लापता

चार दिवसीय होगा दौरा
सत्तारूढ़ पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर मीडिया रिपोर्ट में कहा कि गियो काठमांडू में चार दिवसीय यात्रा पर रविवार को आ रहे हैं। उनके प्रधानमंत्री ओली, प्रचंड और सत्तारूढ़ पार्टी के अन्य नेताओं के साथ ही राष्ट्रपति बिध्या देवी भंडारी से मुलाकात किए जाने की उम्मीद है। इससे पहले चीनी मंत्री ने 2018 में नेपाल का दौरा किया था।

Home / world / Asia / भारत का साथ पाकर नेपाल ने दिया ड्रैगन को बड़ा झटका, चीन घबराया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो