पाकिस्तान ने स्वीकार किया सच, कोरोना ट्रैकर साइट पर PoK को दिखाया भारत का अभिन्न हिस्सा

HIGHLIGHTS

  • पाकिस्तान ने कोरोना ट्रैकर वेबसाइट ( Pakistan Corona Trackers Website ) में देश का नक्शा जारी किया है, जिसमें साफ तौर पर PoK को भारत में शामिल दिखाया गया है
  • पाकिस्तान ने जानबूझकर ऐसा नहीं किया है, बल्कि तकनीकी दिक्कत के कारण ऐसा हुआ है

By: Anil Kumar

Published: 21 May 2020, 09:37 PM IST

इस्लामाबाद। PoK को लेकर लगातार भारत की ओर से उठाए जा रहे कदमों को देखते हुए पाकिस्तान ( Pakistan ) घबरा गया है। यही कारण है कि पाकिस्तान को अब यह समझ नहीं आ रहा है कि आखिर वह करे तो क्या करे? लिहाजा बैखलाहट में पाकिस्तान PoK के संदर्भ में हर बार कुछ ऐसा कर जाता है कि उसके दांव उन्हें ही उल्टा पड़ जाता है। अब एक बार फिर से ऐसा ही कुछ मामला सामने आया है।

दरअसल, कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से हो रही मौतों व संक्रमितों की संख्या की निगरानी के लिए बनाए गए कोरोना ट्रैकर ( Corona Tracker ) वेबसाइट में पाकिस्तान गलती कर बैठा। पाकिस्तान ने इस वेबसाइट में देश का नक्शा जारी किया, जिसमें पड़ोसी मुल्क के तौर पर भारत को भी दर्शाया गया है।

तालिबान के पूर्व प्रवक्ता एहसानुल्लाह का सनसनीखेज खुलासा, PAK कई हस्तियों की कराना चाहता था हत्या

इस नक्शे में साफ तौर पर PoK को भारत में शामिल दिखाया गया है। ऐसे में यह बात जाहिर होता है कि पाकिस्तान ने स्वीकार कर लिया है कि PoK भारत का ही अभिन्न हिस्सा है। इस नक्शे पर जैसे ही कुछ लोगों की नजर पड़ी तो देखते ही देखते सोशल मीडिया पर वायरस हो गया और पाकिस्तान की जमकर किरकिरी होने लगी। सोशल मीडिया यूजर्स ये बात इमरान सरकार से पूछने लगे और कहने लगे कि जब वे खुद ही अपनी साइट पर ऐसा नक्शा जारी कर रहे हैं, जिससे PoK पर उसका दावा कमजोर होता दिख रहा है।

क्या है पूरा मामला?

आपको बता दें कि पाकिस्तान ने जानबूझकर ऐसा नहीं किया है, बल्कि तकनीकी दिक्कत के कारण ऐसा हुआ है। यानी कि कोरोना ट्रैकर पर जिस नक्शे को अपलोड किया गया है वह माइक्रोसॉफ्ट का बनाया हुआ है। दूसरी बात दुनिया के कई देशों में सीमाओं को लेकर विवाद है। ऐसे में हर देश अपना आधिकारिक नक्शा दिखाता है। लिहाजा जो भी नक्शा जिस देश में आधिकारिक तौर पर मान्य होता है, उस देश के नागरिकों को यानी भौगोलिक सीमा के अंदर वेबसाइट पर वही नक्शा दिखता है।

इसलिए पाकिस्तान के कोरोना ट्रैकर वेबसाइट पर भारत का नक्शा वही दिख रहा है, जिसमें PoK भारत का अभिन्न हिस्सा है। पाकिस्तान ने अभी तक PoK पर अपना दावा नहीं छोड़ा है।

पहले भी हो चुकी है ऐसी गलती

मालूम हो कि यह पहला मौका नहीं है, जब इस तरह की तकनीकी गलती सामने आई है और पाकिस्तान की पोल खुली है। बल्कि इससे पहले भी ऐसे मामले सामने आए हैं। अभी हाल ही में जब भारत ने मौसम की जानकारी में गिलगिट-बाल्टिस्तान को शामिल किया तो पाकिस्तान के होश उड़ गए। इसके बाद पाकिस्तान PoK पर अपने दावे को दोहराना शुरू किया।

Corona Effect: चीन में 33 नए केस आए सामने, दुनिया में एक दिन में रिकॉर्ड 1 लाख से अधिक मामले दर्ज

इसको लेकर पाकिस्तान ने अपने वेदर बुलेटिन में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का तापमान बताकर भारत को जवाब देने की कोशिश भी की, लेकिन यह दांव फिर स उल्टा पड़ गया। पाकिस्तान ने अपने बुलेटिन में जम्मू-कश्मीर के जम्मू, श्रीनगर और पुलवामा और लद्दाख का तापमान अपने बुलेटिन शामिल किया और बताने की कोशिश की कि वह पाकिस्तान का हिस्सा है। लेकिन तकनीकी गड़बड़ी के कारण काफी किरकिरी झेलनी पड़ी।

coronavirus कोरोना वायरस
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned