scriptहाफिज सईद पर कार्रवाई के लिए अमरीका ने पाक पर बनाया दवाब | US made pressure on Pakistan to act on Hafiz Saeed | Patrika News
एशिया

हाफिज सईद पर कार्रवाई के लिए अमरीका ने पाक पर बनाया दवाब

मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन पर बैन लगाने के लिए अमरीका ने पाकिस्तान पर दबाव बनाया है।

नई दिल्लीNov 01, 2018 / 08:27 pm

mangal yadav

हाफिज सईद

हाफिज सईद पर कार्रवाई के लिए अमरीका ने पाक पर बनाया दवाब

इस्लामाबाद: अमरीका ने पाकिस्तान पर आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करने का फिर से दबाव बनाया है। अमरीका ने पाकिस्तान से कहा है कि वह आतंकी हाफिज सईद के जमात-उद-दावा (जेयूडी) को बैन करने के लिए तुरंत कानून बनाए। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के जमात-उद-दावा (जेयूडी) और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) पर प्रतिबंध समाप्त करने के लिए पिछले सप्ताह घोषित एक निर्णय के बाद अमरीका की ओर से यह सुझाव दिया गया है। अमरीका ने इन दोनों संगठनों को आतंकी सूची में डाला है।

आतंकी संगठनों से प्रतिबंध हटाया
पाकिस्तानी मीडिया ने पिछले महीने एक रिपोर्ट में कहा था कि हजारों स्वयंसेवकों की मदद से बड़े चैरिटी नेटवर्क का प्रबंधन करने वाले दो संगठन अस्थायी रूप से इस्लामाबाद की प्रतिबंधित संगठनों की सूची से बाहर आ गए हैं, क्योंकि इन दोनों संगठनों को संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव के तहत प्रतिबंधित करने वाला अध्यादेश निष्प्रभावी हो गया है। अमरीकी के विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने बुधवार को वाशिंगटन में संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान से तत्काल जेयूडी और एफआईएफ पर प्रतिबंध लगाने का कानून लाने का आग्रह किया गया है।

अमरीका ने की पाकिस्तान की निंदा

अमरीका ने इन दोनों आतंकी संगठनों पर से हाल ही में बैन हटने की कड़ी आलोचना की है। अमरीका ने कहा कि है कि यह आतंकवाद से मुकाबला करने की फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) से की गई इस्लामाबाद की प्रतिबद्धता के खिलाफ है।

 

Home / world / Asia / हाफिज सईद पर कार्रवाई के लिए अमरीका ने पाक पर बनाया दवाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो