scriptShani Gochar: गुरु के नक्षत्र में आने वाले हैं शनि, जानें किन राशियों को होगा फायदा और किसे नुकसान | Shani Gochar Shani Nakshatra Gochar Saturn Transit purvabhadrapad 2024 going to come in constellation of Jupiter know which zodiac will get benefit which loss | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

Shani Gochar: गुरु के नक्षत्र में आने वाले हैं शनि, जानें किन राशियों को होगा फायदा और किसे नुकसान

Shani Gochar: कर्मफलदाता शनि का परिवर्तन सबसे प्रभावशाली होता है, यह लोगों के करियर से लेकर परिवार तक को प्रभावित करता है। अब शनि कुंभ राशि में रहते हुए गुरु के नक्षत्र में प्रवेश करने वाले हैं तो आइये जानते हैं शनि का नक्षत्र परिवर्तन किसकी किस्मत का बंद ताला खोलेगा और किसका लेगा कड़ा इम्तिहान (Shani Nakshatra Gochar Effect)..

भोपालApr 06, 2024 / 02:33 pm

Pravin Pandey

shani nakshatra gochar
Shani Gochar: कर्मफलदाता शनि का परिवर्तन सबसे प्रभावशाली होता है, यह लोगों के करियर से लेकर परिवार तक को प्रभावित करता है। अब शनि कुंभ राशि में रहते हुए गुरु के नक्षत्र में प्रवेश करने वाले हैं तो आइये जानते हैं शनि का नक्षत्र परिवर्तन किसकी किस्मत का बंद ताला खोलेगा और किसका लेगा कड़ा इम्तिहान (Shani Nakshatra Gochar Effect)..


दोपहर में गुरु की राशि में आएंगे शनि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अभी सूर्य पुत्र शनि अपनी राशि कुंभ में विराजमान हैं। शनि 2025 में गुरु की राशि मीन में जाएंगे। इससे पहले जून में कुंभ राशि में वक्री होंगे और फिलहाल आज शनिवार 06 अप्रैल 2024 की दोपहर 03.55 बजे शनि गुरु के नक्षत्र पूर्वाभाद्रपद में प्रवेश करेंगे और 3 अक्टूबर 2024 तक यानी 181 दिन यहीं रहेंगे। शनि का नक्षत्र गोचर सभी राशियों के लोगों पर सकारात्मक नकारात्मक प्रभाव डालेगा। आइए जानते हैं शनि का गोचर किन राशियों के लोगों के लिए शुभ है किसके लिए अशुभ है। साथ ही जानें अशुभ प्रभाव से बचने के उपाय ….


शनि करेंगे पूर्वाभाद्रपद में गोचर, जानिए मेष से मीन तक पर क्या पड़ेगा असर

शनि नक्षत्र गोचर का मेष राशि पर प्रभाव

मेष राशि के लोगों के लिए शनि का पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में गोचर शुभ फल देगा। शनि के 6 अप्रैल 2024 को पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में प्रवेश करने के बाद आप अपने लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने में सफल होंगे। यदि नौकरीपेशा हैं तो शनि गोचर से आपको काफी लाभ होगा। इस समय आपको पदोन्नति और करियर में अच्छे मौके मिलेंगे। वहीं जिन लोगों का खुद का व्यापार है वे इस दौरान नए संपर्क बना सकते हैं और अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं। हालांकि आपको प्रेम और विवाह संबंधित मामलों में कुछ देरी का सामना करना पड़ सकता है, जिसके मेष राशि वाले निराश होंगे। इस समय मेष राशि वालों को पीपल के वृक्ष को जल अर्पित करना चाहिए।


गुरु के नक्षत्र में शनि गोचर का वृषभ राशि पर प्रभाव

शनि गोचर वृषभ राशि के लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। शनि का पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में गोचर वृषभ राशि वालों को करियर की बुलंदियों तक पहुंचाएगा। इस समय आपको नौकरी में मन पसंद स्थानांतरण मिल सकता है या आपके वेतन में वृद्धि हो सकती है। इस समय आपको कई मौके मिलेंगे। यदि आप फ्रेशर हैं तो 181 दिन की अवधि करियर शुरू करने के अच्छे मौके दे सकती है। शनि नक्षत्र गोचर से 3 अक्टूबर तक आपको खुशी और संतुष्टि मिलेगी। हर शनिवार को काले तिल का दान करें, लाभ होगा।

अगले 181 दिन मिथुन राशि वालों को शनि का आशीर्वाद

शनि का पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में गोचर मिथुन राशि वालों के लिए शुभ है। आप विदेश में पढ़ाई करने का विचार कर रहे हैं तो इन 181 दिनों में आपकी मनोकामना पूरी हो सकती है। शनि के पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में होने से आपको बिजनेस या काम के सिलसिले में यात्रा करनी पड़ सकती है। भारत में उच्च शिक्षा अध्ययन में तरक्की होगी। इस समय आपके रिश्तों में कुछ अच्छे बदलाव देखने को मिलेंगे। जो लोग रहस्यमयी विद्याओं और आध्यात्मिक गतिविधियों में रूचि रखते हैं उनके लिए यह समय बेहद शुभ है, उन्हें इन क्षेत्रों में तरक्की मिलेगी। हर मंगलवार और शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं, इससे लाभ होगा।
ये भी पढ़ेंः Shani Sade Sati उदय होने से टॉप गियर में आए शनि, जानिए साढ़े साती और ढैय्या वाली राशियों पर क्या होगा असर

चुनौतीपूर्ण समय है कर्क राशि वालों के लिए

आज से शनि पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में गोचर करने जा रहे हैं। यह कर्क राशि वालों के लिए परेशान करने वाला समय होगा, इस समय आपको शनि ढैय्या जैसे खराब समय का अनुभव होगा। ऐसे में आपको जीवन के हर क्षेत्र पर अतिरिक्त ध्यान देने की जरूरत होगी। इन 181 दिनों में वैवाहिक और पारिवारिक जीवन में कुछ समस्याएंगी, इसके कारण आपका जीवन अस्त-व्यस्त हो सकता है। अचानक से लाभ और हानि होने के भी योग बन सकते हैं। हर शनिवार के दिन शनि चालीसा का पाठ करें।

सिंह राशि

सिंह राशि के लोगों के लिए शनि देव व्यवसाय करने के नए अवसर देंगे। परिवार या जीवनसाथी के साथ तीर्थ यात्रा पर जाने के योग बनेंगे। शनि गोचर के कारण यदि आप कोई संपत्ति या लग्जरी आइटम खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यह समय अनुकूल है। जो लोग सिंगल हैं, उन्हें इस समय हमसफर मिल सकता है। हर मंगलवार और शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें।


कन्या राशि

शनि देव शनिवार से गुरु बृहस्पति के पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। इससे न्यायपालिका से जुड़े लोगों के लिए अच्छा समय आएगा। वकील हों या न्यायाधीश सभी के जीवन में प्रगति आएगी। निवेश करने के लिहाज से भी यह समय अच्छा रहेगा, मगर कन्या राशि के लोगों की कुंडली में अन्य ग्रहों की स्थिति पर भी निर्भर करेगा। यदि आप पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो इस समय अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। डॉक्टर से उचित परामर्श लेते हुए ढंग से इलाज कराएं। हर शनिवार को काली उड़द की दाल का दान करें।
ये भी पढ़ेंः Venus Transition 18 साल बाद कल मीन राशि में बनगी शुक्र राहु की युति, तीन राशियों के लोग हो जाएंगे मालामाल

तुला राशि

तुला राशि के छात्रों के लिए पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में शनि गोचर अच्छा रहेगा। ये लोग जितनी मेहनत करेंगे, उतना अच्छा फल मिलेगा। इस समय आपको शिक्षा के क्षेत्र में शानदार अवसर मिलेंगे। क्रिएटिव क्षेत्रों आर्किटेक्चर, डिजाइनिंग आदि में नौकरी या बिजनेस करने वाले तुला राशि के लोगों को सफलता मिलेगी। हालांकि वैवाहिक जीवन में समस्याएं आ सकती है। पार्टनर के बीच गलतफहमियां और बहस हो सकती है, जिससे आपका रिश्ता खराब हो सकता है। इसलिए सावधान रहें। इस समय मछली और चींटियों को आटे की गोलियां बनाकर खिलाएं।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के लोगों के लिए शनि का नक्षत्र गोचर आर्थिक क्षेत्र में संतुष्टि देगा। इस समय आप कार या घर खरीदने की योजना बना सकते हैं। हालांकि वृश्चिक राशि के लोगों को इस समय शारीरिक थकावट और मानसिक पीड़ा का अनुभव भी हो सकता है। जो लोग खुद का व्यवसाय कर रहे हैं या नौकरीपेशा हैं, उन्हें अपने काम में अच्छे परिणाम मिलेंगे। हालांकि शनि के कारण थोड़ी परेशानियां भी आएंगी, घर का माहौल खराब हो सकता है। इससे रिश्ते प्रभावित हो सकते हैं। हर शनिवार को रुद्राभिषेक करें।

धनु राशि

बृहस्पति के नक्षत्र पूर्वाभाद्रपद में शनि गोचर धनु राशि वालों के लिए बेहद शुभ है। इस समय धनु राशि वालों की एकाग्रता और दृढ़ता बढ़ेगी। आने वाले 181 दिनों तक धनु राशि वालों की इच्छाशक्ति प्रबल रहेगी। आप कठिन प्रयास करते दिखाई देंगे। कठिन प्रयासों के बाद आप नौकरी और व्यवसाय में सफलता हासिल करेंगे। भाई-बहनों के साथ आपके संबंध मजबूत होंगे। इसके अलावा काम के सिलसिले में की गई यात्राएं शुभ फल देंगी। इस समय आप परिवार के साथ तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं और उनके साथ समय बिता सकते हैं। हर शनिवार को बजरंग बाण का पाठ करें।

मकर राशि

पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में शनि के प्रवेश के प्रवेश से मकर राशि वालों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। इस समय मकर राशि वाले धन बचाने में सफल होंगे। कमाई के नए स्रोत मिलने की संभावना है। इसके अलावा पैतृक संपत्ति से भी धन आने की संभावना है। इस समय आपको वाणी पर संयम रखना होगा वर्ना आपकी कोई बात बुजुर्गों को ठेस पहुंचा सकती है। जो लोग गुप्त अध्ययन या रहस्य विज्ञान में रूचि रखते हैं, उनके लिए यह समय अनुकूल है। कुल मिलाकर यह समय आपके आर्थिक जीवन के लिए अच्छा है और आपका झुकाव आध्यात्मिक गतिविधियों की ओर अधिक रहेगा। हालांकि वैवाहिक जीवन में दिक्कत रहेगी, इसलिए सावधान रहें। शनि बीज मंत्र का जाप करें।
ये भी पढ़ेंः Shani Vakri kumbh तीन महीने बाद शनि चलने लगेंगे उल्टी चाल, 139 दिन तक तीन राशियों को मिलेगा राजसुख

शनि गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव

शनि का नक्षत्र गोचर कुंभ राशि वालों के लिए परेशानी लाएगा। इस समय कुंभ राशि वालों के खर्च बढ़ सकते हैं क्योंकि स्वास्थ्य समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। आप मानसिक तनाव का शिकार हो सकते हैं। हालांकि जो लोग खुद का व्यवसाय कर रहे हैं और जो प्राइवेट नौकरी में हैं, उन्हें नए मौके मिल सकते हैं। चुनौतियों के बावजूद पेशेवर रूप से आप उत्कृष्टता हासिल करेंगे। यह समयु कुल मिलाकर आपके लिए ठीक-ठीक ही रहेगा। श्री गजेंद्र मोक्ष स्त्रोत का पाठ करें।

शनि नक्षत्र गोचर का मीन राशि पर प्रभाव

शनि नक्षत्र गोचर मीन राशि वालों के लिए चुनौती लाएगा। इस समय आप लोगों का फोकस बिगड़ सकता है। यह आपके प्रदर्शन पर खराब असर डालेगा। शनि गोचर काल के 181 दिनों में आशंका है कि आप जिस उद्देश्य से यात्रा कर रहे हैं उसमें सफलता न मिले। इस समय आपके खर्च बढ़ सकते हैं। हालांकि जो लोग खुद का व्यवसाय कर रहे हैं, उन्हें इस समय फायदा होगा। लेकिन इस समय नुकसान से बचने के लिए नया काम शुरू करने में सावधान रहें। यह अवधि व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों में मानसिक तनाव और असुरक्षा की भावना का कारण बन सकती है।

Home / Astrology and Spirituality / Shani Gochar: गुरु के नक्षत्र में आने वाले हैं शनि, जानें किन राशियों को होगा फायदा और किसे नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो