scriptआज से शुरू होंगे प्राण-प्रतिष्ठा के अनुष्ठान, 7 दिनों तक चलेगी विशेष पूजा, देखें हर दिन का शेड्यूल | Ram mandir Pran Pratishtha rituals from today see schedule of 7 days | Patrika News
अयोध्या

आज से शुरू होंगे प्राण-प्रतिष्ठा के अनुष्ठान, 7 दिनों तक चलेगी विशेष पूजा, देखें हर दिन का शेड्यूल

Ram Mandir: आज यानी 16 जनवरी से राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान शुरू होने जा रहा है। ऐसे में आइए देखते हैं कि इन 7 दिनों में क्या-क्या होगा।

अयोध्याJan 16, 2024 / 09:44 am

Sanjana Singh

ram_mandir_pran_pratishtha_rituals_from_today_see_schedule_of_7_days.jpg
Ram Mandir अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगा। इसके उद्घाटन समारोह के लिए विशेष पूजा आज यानी 16 जनवरी से ही शुरू हो रही है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने इस ऐतिहासिक प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां पूरी कर ली हैं।
17 जनवरी को भगवान रामलला की मूर्ति अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में प्रवेश करेगी। इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समारोह के यजमान होंगे। 21 जनवरी को PM मोदी अयोध्या पहुंचेंगे और 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह का हिस्सा बनेंगे। आपको बता दें कि मंदिर में विराजित होने वाले रामलला की मूर्ति को कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाया है।
यहां देखें 7 दिन का कार्यक्रम
16 जनवरी को आज विशेष पूजा के तहत प्रायश्चित एवं कर्म कुटी पूजन
17 जनवरी की शाम को रामलला की मूर्ति रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र में एंट्री करेगी
18 जनवरी की शाम को तीर्थ पूजन, जलयात्रा, जलाधिवास, गंधाधिवास होगा
19 जनवरी की सुबह औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास
19 जनवरी की शाम को ही धान्याधिवास होगा
20 जनवरी की सुबह शर्कराधिवास, फलाधिवास होगा
20 जनवरी की शाम को ही पुष्पाधिवास होगा
21 जनवरी की सुबह मध्याधिवास होगा
21 जनवरी की शाम को ही शय्याधिवास होगा
22 जनवरी को 12 बजकर 20 मिनट से 1 बजे के बीच रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी
https://twitter.com/ShriRamTeerth/status/1744338871306055874?ref_src=twsrc%5Etfw
प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए मात्र 84 सेकेंड का शुभ मुहूर्त निकाला गया है। 22 जनवरी 2024 दोपहर 12 बजकर 20 मिनट से 1 बजे के बीच की शुभ घड़ी में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।
PM मोदी करेंगे प्राण प्रतिष्ठा
राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान PM नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे। इस दौरान, इनके अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मुख्य यजमान होंगे।

Hindi News/ Ayodhya / आज से शुरू होंगे प्राण-प्रतिष्ठा के अनुष्ठान, 7 दिनों तक चलेगी विशेष पूजा, देखें हर दिन का शेड्यूल

ट्रेंडिंग वीडियो