scriptअयोध्या से जुड़े धार्मिक स्थलों के फिर दर्शन कराएगी रामायण सर्किट रेल, इस दिन से होगी शुरू | Ramayana circuit rail journey is starting again from August 24 | Patrika News
अयोध्या

अयोध्या से जुड़े धार्मिक स्थलों के फिर दर्शन कराएगी रामायण सर्किट रेल, इस दिन से होगी शुरू

रामायण सर्किट ट्रेन में थर्ड एसी कोच हैं। ऐसे में यदि आप इस यात्रा में शामिल होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 84 हजार रुपये देने होंगे। वहीं अगर आप दो से तीन लोगों के ग्रुप में हैं तो आपको प्रति व्यक्ति 73,500 रुपये का खर्च आएगा।

अयोध्याAug 07, 2022 / 05:38 pm

Jyoti Singh

ramayana_circuit_rail_journey_is_starting_again_from_august_24.jpg
अगर आपकी भगवान राम मंदिर से जुड़े सभी धार्मिक स्थलों को देखने की इच्छा अधूरी रह गई है तो आपके लिए खुशखबरी है। भारतीय रेलवे ने एक बार फिर से रामायण सर्किट रेल यात्रा शुरू करने का ऐलान किया है। यह यात्रा 24 अगस्त से शुरू की जाएगी। इस यात्रा के तहत यात्रियों के लिए 19 रात 20 दिन का सफर तय किया गया है। ये ट्रेन यात्रियों को अयोध्या, प्रयागराज, सीतामढ़ी, जनकपुर, बक्सर, प्रयागराज, बक्सर, नासिक, हंपी, रामेश्वरम, भद्रचलम और कांचीपुरम स्थित भगवान राम से जुड़े सभी तीर्थ स्थलों के दर्शन कराएगी। बता दें कि रामायण सर्किट रेल की शुरुआत लोगों की भारी मांग को देखते हुए की गई है।
यह भी पढ़े – हर घर तिरंगा अभियान में पुरस्कार जीतने के लिए गाजियाबाद पुलिसकर्मियों में लगी होड़

यात्रा में शामिल होने के लिए देने होंगे इतने रुपए

गौरतलब है कि रामायण सर्किट रेलइ में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए कई तरह की खास व्यवस्थाएं की गई हैं। यात्रा के दौरान सभी यात्रियों को शुद्ध शाकाहारी भोजन मिलेगा। आपको बता दें कि रामायण सर्किट ट्रेन में थर्ड एसी कोच हैं। ऐसे में यदि आप इस यात्रा में शामिल होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 84 हजार रुपये देने होंगे। वहीं अगर आप दो से तीन लोगों के ग्रुप में हैं तो आपको प्रति व्यक्ति 73,500 रुपये का खर्च आएगा। जबकि बच्चों के लिए यात्रा पैकेज का मूल्य 67,200 रुपये रखा गया है। हालांकि यात्रा बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी यात्रियों को डिस्काउंट भी दे रही है। यह डिस्काउंट आईआरसीटीसी बुकिंग करवाने वाले पहले 100 यात्रियों को दिया जाएगा।
यह भी पढ़े – अमृत महोत्सव से पहले ताजमहल पर आतंकी हमले की संभावना, हाई अलर्ट जारी

किश्तों में भी टिकट बुक करा सकते हैं यात्री

जिन यात्रियों के पास एक मुश्त इतनी राशि नहीं है, वह किश्तों में भी टिकट बुक करा सकते हैं जिसकी अदायगी आपको 36 महीनों में करनी होगी। यानी कि इस योजना के तहत यात्रियों को 36 महीने तक 2,690 रुपए की किश्त देनी होगी। रामायण सर्किट ट्रेन को दिल्ली सफदरजंग, गाजियाबाद, अलीगढ़, टुंडला, कानपुर और लखनऊ से पकड़ा जा सकता है। इस यात्रा की बुकिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से की जा सकती है। ऑफलाइन बुकिंग के लिए आपको लखनऊ के गोमती नगर स्थित आईआरसीटीसी कार्यालय आना होगा वहीं ऑनलाइन आप कहीं से भी बुकिंग करा सकते हैं।

Home / Ayodhya / अयोध्या से जुड़े धार्मिक स्थलों के फिर दर्शन कराएगी रामायण सर्किट रेल, इस दिन से होगी शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो