scriptPolice Guard-तेंदूपत्ता फड पर पुलिस का पहरा, नक्सलियों के टेरर फंडिंग पर लगेगा ब्रेक | Police vigil on Tendu leaves depot, terror funding of Naxalites will be stopped | Patrika News
बालाघाट

Police Guard-तेंदूपत्ता फड पर पुलिस का पहरा, नक्सलियों के टेरर फंडिंग पर लगेगा ब्रेक

तेंदूपत्ता फड पर पुलिस का पहरा लगा हुआ है। संवेदनशील क्षेत्रों में जवान लगातार सर्चिंग कर रहे हैं। सुरक्षा को लेकर ग्रामीणों, फड मुंशियों, चौकीदारों से लगातार भी की जा रही है। पुलिस की इस पहल से नक्सलियों के टेरर फंडिंग पर ब्रेक लगा हुआ है। बालाघाट. तेंदूपत्ता फड पर पुलिस का पहरा लगा हुआ […]

बालाघाटMay 19, 2024 / 08:47 pm

Bhaneshwar sakure

पुलिस का पहरा

तेंदूपत्ता फड पर पुलिस का पहरा

तेंदूपत्ता फड पर पुलिस का पहरा लगा हुआ है। संवेदनशील क्षेत्रों में जवान लगातार सर्चिंग कर रहे हैं। सुरक्षा को लेकर ग्रामीणों, फड मुंशियों, चौकीदारों से लगातार भी की जा रही है। पुलिस की इस पहल से नक्सलियों के टेरर फंडिंग पर ब्रेक लगा हुआ है।
बालाघाट. तेंदूपत्ता फड पर पुलिस का पहरा लगा हुआ है। संवेदनशील क्षेत्रों में जवान लगातार सर्चिंग कर रहे हैं। सुरक्षा को लेकर ग्रामीणों, फड मुंशियों, चौकीदारों से लगातार भी की जा रही है। पुलिस की इस पहल से नक्सलियों के टेरर फंडिंग पर ब्रेक लगा हुआ है। मौजूदा समय में जिले में तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य जारी है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तेंदूपत्ता संग्रहण स्थल पर पुलिस लगातार पहरा दे रही है। संवेदनशील, अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में जवान सर्चिंग कर रहे हैं। ताकि नक्सली अपने किसी भी मंसूबों पर कामयाब न होने पाए।.

सुरक्षा को लेकर ग्रामीणों, फड मुंशियों, चौकीदारों से भी कर रहे चर्चा

जानकारी के अनुसार तेंदूपत्ता ठेकेदारों से नक्सलियों की टेरर फंडिंग पर अंकुश लगाने एसपी समीर सौरभ ने निर्देश दिए है। इसके लिए पुलिस विशेष अभियान चला रही है। हॉक फोर्स, जिला पुलिस बल, सीआरपीएफ के पांच सैकड़ा से अधिक जवान लगतार तेंदूपत्ता फडों के आस-पास के क्षेत्रों में सर्चिंग कर रहे हैं। साथ ही फड़ मुंशियों, तेंदूपत्ता तोडऩे वाले ग्रामीणों से सुरक्षा के संबंध में चर्चा भी कर रहे हैं। संबंधित थाना, चौकी प्रभारी भी संवेदनशील तेंदूपत्ता फड़ों के ठेकेदारों और फड़ मुंशियों की बैठक लेकर चर्चा कर रहे हैं।

हॉकफोर्स, सीआरपीएफ, जिला पुलिस बल के जवान कर रहे सर्चिंग

तेंदूपत्ता संग्रहण स्थल पर हॉकफोर्स, सीआरपीएएफ, जिला पुलिस बल के जवान लगातार सर्चिंग कर रहे हैं। इस दौरान 500 से अधिक जवानों को सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। ग्रामीणों और तेंदूपत्ता संग्रहण, परिवहन कार्य से जुड़े लोगों से चर्चा कर उन्हें सुरक्षा का पूरा भरोसा दिला रहे हैं। इतना ही नहीं उन्हें बेखौफ होकर कार्य करने की सलाह भी दे रहे हैं। जिसके चलते अभी तक किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं हो पाई है। सर्चिंग का यह कार्य बैहर, परसवाड़ा और लांजी क्षेत्र के संवेदनशील, अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में लगातार किया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि तेंदूपत्ता तोड़ाई और संग्रहण के पूर्व ही वन विभाग, पुलिस और तेंदूपत्ता ठेकेदारों की एक संयुक्त बैठक हो चुकी है। बैठक में नक्सलियों के टेरर फंडिंग को लेकर आवश्यक रणनीति तैयार की गई है। ठेकेदारों को भी नक्सली संबंधी सूचना मिलने पर संबंधित थानों में इसकी सूचना देने की बात कही गई है।

60 समितियों पर हो रहा संग्रहण का कार्य

जिले में उत्तर वन मंडल और दक्षिण वनमंडल के माध्यम से तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य किया जा रहा है। इन दोनों ही वनमंडलों के अंतर्गत 60 समितियां बनाई गई है, जो तेंदूपत्ता खरीदी का कार्य कर रही है। इसमें 10 समितियां ग्राम सभा के माध्यम से संचालित हो रही है। इधर, तेंदूपत्ता संग्रहण कार्य शुरु होते ही नक्सलियों की नजर उसमें बनी हुई है। नक्सलियों के इरादों को विफल करने के लिए पुलिस लगातार कार्य कर रही है। सुरक्षा बढ़ा दी गई है। जवानों को अलर्ट कर दिया गया है। ताकि नक्सली अपने मंसूबों पर कामयाब न हो सकें।
इनका कहना है
नक्सलियों के मंसूबों को विफल करने के लिए आवश्यक रणनीति तैयार की गई है। तेंदूपत्ता संग्रहण, परिवहन को लेकर सुरक्षा मुहैया कराई जा रही है। 5 सैकड़ा से अधिक जवान तेंदूपत्ता संग्रहण स्थल सहित समीपस्थ क्षेत्रों में सर्चिंग कर रहे हैं। लगातार सर्चिंग किए जाने के कारण नक्सली अवैध वसूली नहीं कर पा रहे हैं। जिसके कारण वे बौखला गए हैं। हालांकि, सुरक्षा को लेकर पुलिस लगातार सतर्क है।
-समीर सौरभ, एसपी, बालाघाट

Hindi News/ Balaghat / Police Guard-तेंदूपत्ता फड पर पुलिस का पहरा, नक्सलियों के टेरर फंडिंग पर लगेगा ब्रेक

ट्रेंडिंग वीडियो