scriptजल जीवन मिशन : गांवों में जल संकट गहरा रहा, गर्मी में बोरवेल भी जवाब देने लगे | Patrika News
बालोद

जल जीवन मिशन : गांवों में जल संकट गहरा रहा, गर्मी में बोरवेल भी जवाब देने लगे

Jal Jeevan Mission बालोद जिले में जल जीवन मिशन का कार्य धीमी गति से चल रहा है। कई गांव में टंकी निर्माण एवं पाइपलाइन बिछने के बाद भी पानी की सप्लाई नहीं हो रही है। वहीं कई गांव में टंकी निर्माण अधूरा है।

बालोदApr 29, 2024 / 07:45 pm

Chandra Kishor Deshmukh

Jal Jeevan Mission बालोद जिले में जल जीवन मिशन का कार्य धीमी गति से चल रहा है। सरपंच संघ भी टंकी निर्माण में सुस्त गति से काम होने के कारण नाराज है। कई गांव में टंकी निर्माण एवं पाइपलाइन बिछने के बाद भी पानी की सप्लाई नहीं हो रही है। वहीं कई गांव में टंकी निर्माण अधूरा है।

अमलीडीह में टंकी निर्माण की मांग

इन गांवों में पानी की संकट भी खड़ा हो गया है। अमलीडीह में ग्रामीण टंकी निर्माण की भी मांग कर रहे है। हालांकि सरपंच संघ भी टंकी निर्माण में सुस्त गति से काम होने के कारण नाराज है। कई गांवों में गांव के मुख्य बोर से ही कनेक्शन लिया गया है। ऐसे में पानी की समस्या खड़ी हो रही है।

कितने गांव में बोर फेल, पीएचई को नहीं मालूम

मिशन के तहत टंकी निर्माण, पाइपलाइन का विस्तार हो चुका है, लेकिन बोरवेल भी जवाब देने लगे हैं। कई गांव में जल स्तर भी नीचे चला गया है, जिससे पानी सप्लाई नहीं हो रही है। बीते दिनों ग्राम सिवनी में भी जल स्तर गिरने से पानी की किल्लत हो गई थी। हालांकि यहां टैंकर से भी पानी की सप्लाई की गई।

भविष्य में और ज्यादा परेशानी न हो जाए

सिवनी के सरपंच दानेश्वर सिन्हा ने कहा कि बालोद ब्लॉक अंतर्गत कई गांवों में जल जीवन मिशन का काम धीमा चल रहा है। समय पर काम नहीं होने से गांव में लगाए गए नल से पानी नहीं आ रहा है।

पोंडी में ढाई साल से बन रही टंकी

कुछ गांव में दो साल से जल जीवन मिशन का काम चल रहा है ग्राम पोंडी में टंकी का निर्माण सुस्ती से चल रहा है। लगभग ढाई साल से कार्य पूरा नहीं हो सका है। अभी भी सीढ़ी पूरी तरह से नहीं बन पाई है। पहले ठेकेदार ने गलत ढंग से सीढ़ी बनाई, जिसका विरोध हुआ था। फिर नए सिरे से सीढ़ी बनाने का काम चल रहा है।

जहां परेशानी है, स्थिति की जानकारी मंगाकर कार्य तेजी से कराया जा रहा

पीएचई विभाग के ईई सुक्रांत साहू ने कहा कि जल जीवन मिशन का कार्य तेजी से कराया जा रहा है। जहां परेशानी हो रही है, वहां की स्थिति के बारे में जानकारी मंगाकर काम कराया जा रहा है।

Home / Balod / जल जीवन मिशन : गांवों में जल संकट गहरा रहा, गर्मी में बोरवेल भी जवाब देने लगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो