scriptTrains and goods trains will run on electricity here in the new year | यहां नए साल में ट्रेन और मालगाड़ी चलेगी बिजली से | Patrika News

यहां नए साल में ट्रेन और मालगाड़ी चलेगी बिजली से

locationबालोदPublished: Dec 29, 2023 11:32:03 pm

रेलवे पटरी पर ट्रेन ईंधन से नहीं बल्कि बिजली से चलने लगेगी। उम्मीद है कि रेलवे नए साल में बिजली से ट्रेन चलाने की पूरी प्रक्रिया पूर्ण कर सकती है।

पहले चरण का विद्युतीकरण पूरा

बालोद. जिले की रेलवे पटरी पर ट्रेन ईंधन से नहीं बल्कि बिजली से चलने लगेगी। उम्मीद है कि रेलवे नए साल में बिजली से ट्रेन चलाने की पूरी प्रक्रिया पूर्ण कर सकती है। रेलवे विभाग ने पहले चरण में मरोदा से दल्लीराजहरा तक विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया है। वर्तमान में कभी-कभी इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन चल रही है।

बीते साल बिजली से ट्रेन चलाने की मिली थी अनुमति
बीते साल कोलकाता के कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी टीम, बिलासपुर बोर्ड, रायपुर रेल मंडल से अनुमति मिलने के बाद बालोद रैक पाइंट तक डीजल के बजाय बिजली से मालगाड़ी चलाने अनुमति दी थी। हालांकि अब भी अधिकांश मालगाड़ी व यात्री ट्रेन डीजल से ही चल रही है। दल्लीराजहरा में लोडिंग के लिए ट्रांसफॉर्मर लगेगा। इसके बाद ही अनुमति दी जाएगी। रेलवे ने वर्तमान में जिला मुख्यालय में ही विद्युत सिस्टम के लिए वर्कशॉप यूनिट सेंटर डाला है। यहीं से बिजली कंट्रोल होंगी।

पहले चरण का विद्युतीकरण पूरा
IMAGE CREDIT: balod patrika
दूसरे चरण में दल्लीराजहरा से आगे तक होगा विद्युतीकरण
विद्युतीकरण का काम चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है। प्रथम चरण में मरोदा से दल्लीराजहरा तक विद्युतीकरण पूरा हो चुका है। कभी-कभी बिजली से ट्रेन चल रही है। दूसरे चरण में दल्लीराजहरा, भानुप्रतापपुर, केवटी, अंतागढ़, तोड़की तक विद्युतीकरण की प्रक्रिया कर सकती है।
टीम ने ट्रायल के बाद दी थी अनुमति
बीते साल कोलकाता की टीम आई थी तो पहले बिजली से ट्रेन चलाने का ट्रायल किया था। सफलता के बाद ही रेलवे ने मालगाड़ी चलाने की अनुमति दी। अब रेलवे की योजना है कि जल्द सभी ट्रेन बिजली से चले।
ट्रेन बिजली से चलेगी तो बचेगा ईंधन
बिजली से ट्रेन चलेगी तो ईंधन और समय की बचत भी होगी, क्योंकि ट्रेन तेज गति से चलेगी। वहीं ईंधन से पर्यावरण सुरक्षित रहेगा व प्रदूषण भी नहीं होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो