विद्यार्थियों के भविष्य निर्माता हैं शिक्षक

विद्यार्थियों के भविष्य निर्माता हैं शिक्षक

Shankar Sharma | Publish: Sep, 07 2018 10:38:58 PM (IST) Bangalore, Karnataka, India

अंजुमन-ए-इस्लाम शिक्षा संस्था धारवाड़ के अध्यक्ष इस्माइल तमटगार ने कहा है कि शिक्षक विद्यार्थियों के भविष्य का निर्माण करते हैं।

धारवाड़. अंजुमन-ए-इस्लाम शिक्षा संस्था धारवाड़ के अध्यक्ष इस्माइल तमटगार ने कहा है कि शिक्षक विद्यार्थियों के भविष्य का निर्माण करते हैं। तमटगार, अंजुमन-ए-इस्लाम शिक्षा संस्था की ओर से शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में संस्था के सभा भवन में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन कर बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि शिक्षकों को अपने व्यक्तिगत जीवन को एक तरफ रख कर विद्यार्थियों को उत्साह के साथ पढ़ाना चाहिए। माता-पिता बच्चे को जन्म देते हैं तो गुरु उस बच्चे को ज्ञान की ओर ले जाता है। शिक्षक विद्यार्थियों को शिक्षा का ज्ञान देकर एक मूरत के रूप में तैयार करने का कार्य करता है।

संस्था के सचिव नजीर मनियार ने कहा कि बच्चों के चरित्र निर्माण में शिक्षकों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। एक उत्तम शिक्षक समाज सुधार करता है। आखिर तक शिक्षक बनकर ही बच्चों को शिक्षा देने का कार्य करते हैं। विद्यार्थियों का विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धी हासिल करना ही उस शिक्षक के लिए गुरु-दक्षिणा है।

अंजुमन संस्था की सेवा निवृत माध्यमिक स्कूल की मुख्य अध्यापिका बीबी सलमा एफ. शिरहट्टी, अश्रफ आर. पठाण, अंजुमन माध्यमिक स्कूल के कर्मचारी नजीर नायकवाडी, अंजुमन पीयू कालेज के प्राध्यापक प्रो. एम.एम. मौल्वी, हानगल पीयू कालेज के अब्दुल मुनाफ तिलवल्ली, अंजुमन पीयू कालेज के कर्मचारी एस.ए. काद्री को संस्था की ओर से सम्मानित किया गया।

खलील दासनकोप्प, एस.एस. सौदागर, समीर पागे आदि उपस्थित थे। वर्ष 2017-18 में हुई पीयूसी द्वितीय परीक्षा में भूगोल विषय में कालेज के चार विद्यार्थियने ने शतप्रतिशत अंक प्राप्त किया है। इसके चलते विषय शिक्षक डी.ए. कुलकर्णी और अंजुम शेख को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के आरम्भ में सना जागिरदार ने प्रार्थना पेश की। अब्दुल अजीज दासनकोप्प ने अतिथियों का स्वागत किया। अब्दुल मतीन बीडीवाले ने आभार व्यक्त किया।

आइयूडी को राज्य में बढ़ावा देगा स्वास्थ्य विभाग
बेंगलूरु. प्रदेश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग परिवार नियोजन के लिए गर्भ निरोधक के तौर पर यूआइडी (अल्ट्रा येटाराइन डिवाइस) को बढ़ावा देगा। विभाग ने इसके लिए अमरीका के वॉशिंगटन डीसी की स्वास्थ्य सेवा प्रदाता एक कंपनी से हाथ मिलाया है। दोनों मिलकर विशेष परियोजना के तहत प्रदेश के १४ जिलों के स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को प्रशिक्षण देंगे।

Ad Block is Banned