scriptunique marriage Two brides one groom in banswara | राजस्थान में अनोखी शादी: एक दूल्हा और दो दुल्हनों ने एक साथ लिए सात फेरे | Patrika News

राजस्थान में अनोखी शादी: एक दूल्हा और दो दुल्हनों ने एक साथ लिए सात फेरे

locationबांसवाड़ाPublished: Dec 01, 2023 06:54:18 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

बांसवाड़ा जिले के आनंदपुरी ब्लॉक की ग्राम पंचायत आमलिया के आंबादरा गांव में गुरुवार को अनूठा विवाह हुआ। इसमें दूल्हा तो एक, किंतु दुल्हनें दो रही। इस शादी अनोखी शादी पर अचरज के साथ खुब चर्चाएं रहीं।

unique marriage Two brides one groom in banswara

बांसवाड़ा। बांसवाड़ा जिले के आनंदपुरी ब्लॉक की ग्राम पंचायत आमलिया के आंबादरा गांव में गुरुवार को अनूठा विवाह हुआ। इसमें दूल्हा तो एक, किंतु दुल्हनें दो रही। इस शादी अनोखी शादी पर अचरज के साथ खुब चर्चाएं रहीं। आंबादरा निवासी नरेश पुत्र हरदार पारगी ने गुरुवार को रेखा पुत्री शंकरलाल गांव खंडोरा एवं अनिता पुत्री अमरु डामोर के साथ सामाजिक रीति रिवाज के अनुसार विवाह रचाया।

दूल्हे नरेश ने बताया कि वर्ष 2013 में रेखा के साथ पहले प्रेम प्रसंग हुआ। इसके बाद नातारा कर के लाया था यानी बिना शादी किए घर ले आया। इसके बाद अनिता से वर्ष 2018 में प्रेम प्रसंग हुआ, जिसे भी घर ले आया। लेकिन, आर्थिक स्थिति कमजोर होने से शादी नहीं कर सका। इस कारण सामाजिक रीति-रिवाज बाकी थे। गुरुवार को रात धूमधाम के साथ ढोल नगाड़ों एवं डीजे के साथ शादी हुई। इस अनोखी शादी को देखने क्षेत्र भर के ग्रामीण बड़ी संख्या में पहुंचे। हर कोई इस शादी का वीडियो आपने मोबाइल कैमरे में कैद कर सोशल मीडिया पर वायरल किया।

सरपंच तुलसी देवी ने बताया कि आदिवासी क्षेत्र में आदिवासी समाज में एक युवक के दो पत्नियां लाना एक तरह से आम बात है। यह प्रथा आदिवासी क्षेत्र में सालों से चली आ रही है। कई लोग दो पत्नियां रखते हैं। नरेश के विवाह में हम परिवारजन भी सम्मिलित हुए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो