scriptAnti pollution indoor plants दिलाएंगे प्रदूषण से छुटकारा, घर में लगाएं ये पौधे | indoor plants for pollution control World pollution control day 2019 | Patrika News
बरेली

Anti pollution indoor plants दिलाएंगे प्रदूषण से छुटकारा, घर में लगाएं ये पौधे

मनी प्लांट के पौधे से सभी परिचित हैं। ये पौधा घर के वातावरण को शुद्ध करने के साथ ही घर में ताजी हवा भी लाता है।

बरेलीDec 01, 2019 / 05:33 pm

अमित शर्मा

समर सीजन में ऐसे डेकोरेट करें होम इंटीरियर और एक्सटीरियर, लगाएं ये समर प्लांट्स

समर सीजन में ऐसे डेकोरेट करें होम इंटीरियर और एक्सटीरियर, लगाएं ये समर प्लांट्स

बरेली। आज वायु प्रदूषण से हर कोई परेशान है। बाहरी क्षेत्रों के अलावा हमारे घरों में भी प्रदूषण के तमाम श्रोत मौजूद हैं। घर के भीतर के प्रदूषण को कम करने के लिए आप अपने घर में कुछ पौधे लगा सकते हैं। ये पौधे घर के अंदर प्रदूषण को कुछ हद तक कम करते हैं। बरेली कॉलेज वनस्पति विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ0 आलोक खरे के अनुसार यदि आप मनी प्लांट, तुलसी, एलोवीरा, सतावर, बांस की कुछ प्रजातियां, पत्थर चटा, राम बांस, रॉयल पॉम आदि पौधों को आप अपने घर के विभिन्न हिस्सों में लगाते हैं तो ये पौधे काफी हद तक 2.5 पीएम की मात्रा को कम करने में सहायक हैं। ये पौधे आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं और इनकी ज्यादा देखभाल की भी जरूरत नहीं है।
यह भी पढ़ें

461 वर्ष के हुए बांके बिहारी, धूम धाम से मनाया गया प्राकट्योत्सव

मनी प्लांट

मनी प्लांट के पौधे से सभी परिचित हैं। ये पौधा घर के वातावरण को शुद्ध करने के साथ ही घर में ताजी हवा भी लाता है। मनी प्लांट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि घर हो या आँगन यह प्लांट कहीं भी आसानी से लग जाता है। साथ ही यह केवल पानी में भी लगाया जा सकता है और इसके रखरखाव के लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है। इसे घर के अंदर व बाहर दोनों जगह ही रखा जा सकता है।
यह भी पढ़ें

जिलाधिकारी ने किया औचक निरीक्षण, गंदगी देख सचिव को सस्पेंड करने के निर्देश

तुलसी

तुलसी के पौधे का हमारे जीवन में बहुत महत्त्व है। कहते है जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां पर सुख समृद्धि रहती है। तुलसी का पौधा घर के अंदर प्रदूषण कम करने का भी बहुत अच्छा श्रोत है। ये पौधा 24 में से करीब 12 घंटे ऑक्सीजन छोड़ता है। वनस्पति वैज्ञानिकों के अनुसार कार्बन मोनो ऑक्साइड, कार्बन डाई ऑक्साइड व सल्फर डाईऑक्साइड जैसी जहरीली गैस भी सोखता है। इस पौधे को आप कमरे में भी रख सकते हैं लेकिन तीन से चार दिन में इसे धूप में रखना होता है जिससे कि पौधे की पत्ती पीली होकर गिरे नहीं।
यह भी पढ़ें

फास्टैग बनवाने के नाम पर अवैध वसूली कर रहे टोल कर्मी

एलोवीरा

एलोवीरा के पौधे में तमाम औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही वायु प्रदूषण को कम करने में भी ये पौधा सहायक है।एलोवेरा कार्बनडाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड को अवशोषित करता है और ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है। ऐसा माना जाता है कि एलोवेरा का एक पौधा नौ एयर प्यूरीफायर के बराबर होता है।
यह भी पढ़ें– वृंदावन के निधिवन में बांके बिहारी जी का प्राकट्योत्सव, श्रद्धालु मस्ती में सरावोर

राम बांस

यह पौधा प्रदूषण पर दोगुनी रफ्तार से वार करता है। वातावरण में मौजूद पार्टिकुलेट मैटर पर यह तेजी से वार करने में सक्षम है। इसका रखरखाव भी बहुत आसान है।
यह भी पढ़ें

हाईकोर्ट बैंच की मांग को लेकर राष्ट्रपति के नाम डीएम को दिया ज्ञापन

सतावर

सतावर लिलिएसी कुल का एक औषधीय गुणों वाला पौधा है। इसका पौधा अनेक शाखाओं से युक्त काँटेदार लता के रूप में एक मीटर से दो मीटर तक लम्बा होता है। ये घर के अंदर से 2.5 पीएम की मात्रा को बहुत हद तक कम कर देता है।
यह भी पढ़ें– देशी परिधानों में विदेशी भक्तों ने दिखाई गजब की कृष्ण भक्ति

रखरखाव है आसान

डॉक्टर आलोक खरे बताते हैं कि ये पौधे हमे बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं और इनके रखरखाव की भी ज्यादा चिंता नहीं रहती है। एक बार पौधे को रोपने के बाद ये चलते रहते हैं। सिर्फ तुलसी के पौधे को तीन से चार दिन के भीतर धूप दिखाने की जरूरत पड़ती है।

Home / Bareilly / Anti pollution indoor plants दिलाएंगे प्रदूषण से छुटकारा, घर में लगाएं ये पौधे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो