scriptनहीं थम रही ये ‘आग’! फिर दहका एक और इलेक्ट्रिक स्कूटर, धमाके के बाद जलकर हुआ राख | Electric scooter, electric scooter fire, electric scooter blast, electric scooter fire in Barmer, electric scooter fire in Rajasthan, Rajasthan news | Patrika News
बाड़मेर

नहीं थम रही ये ‘आग’! फिर दहका एक और इलेक्ट्रिक स्कूटर, धमाके के बाद जलकर हुआ राख

Rajasthan news: सूचना पर फायर ब्रिगेड माैके पर पहुंची, लेकिन तब तक स्कूटर पूरी तरह जलकर राख हो गया।

बाड़मेरApr 30, 2024 / 12:52 pm

Rakesh Mishra

Rajasthan news: बाड़मेर शहर में उगमसिंह सर्किल के पास एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग गई। चालक को पता चलते ही वह स्कूटर रोककर दूर हो गया। इसके कुछ ही समय बाद गाड़ी में ब्लास्ट हो गया और वह पूरी तरह जलकर राख हो गई। स्कूटर चालक कपिल कुमार ने बताया कि वह सुबह घर से ऑफिस जाने के लिए निकला था। तभी उगमसिंह सर्किल के पास उसे हल्की गंध और पीछे से कुछ आवाज आने लगी। उसने पीछे देखा तो धुआं निकल रहा था। वह स्कूटर रोककर दूर हो गया। इसके कुछ ही मिनट बाद स्कूटर पूरी तरह से आग की चपेट में आ गया और ब्लास्ट हो गया।
आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल की ऊंची कीमतों के चलते देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है। हालांकि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लेने में कुछ रिस्क भी होता है। सबसे बड़ा रिस्क इसमें आग लगने का है। प्रदेश में ऐसे कई मामले सामने आए थे, जब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में आग लग गई थी। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में आग लगने के ज्यादातर मामले बैट्री के ओवरहीट होने से होते हैं। बैट्री ओवरहीट होने का सबसे बड़ा कारण इसे ओवरचार्ज करना होता है। ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को कभी भी ओवरचार्ज नहीं करना चाहिए। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को कभी भी धूप में पार्क नहीं करना चाहिए। धूप में पार्क करने से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स गर्म हो जाते हैं और ड्राइव करते समय इनमें आग लग सकती है। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को हमेशा कूल डाउन होने पर ही चार्ज करना चाहिए। गर्म होने पर इन्हें कभी भी चार्ज नहीं करना चाहिए। इससे भी आग लगने की रिस्क रहती है।

Hindi News/ Barmer / नहीं थम रही ये ‘आग’! फिर दहका एक और इलेक्ट्रिक स्कूटर, धमाके के बाद जलकर हुआ राख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो