scriptठंड ने फिर ली करवट, 3 और 4 फरवरी को इन जिलों में हो सकती है बारिश | Weather alert Wintry clouds may bring Rain in February | Patrika News
बेतुल

ठंड ने फिर ली करवट, 3 और 4 फरवरी को इन जिलों में हो सकती है बारिश

जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम….

बेतुलFeb 03, 2020 / 12:26 pm

Ashtha Awasthi

बैतूल। पूरे मध्यप्रदेश में मौसम ( Weather ) लगातार करवट ले रहा है। दिन में निकली तेज धूप जहां लोगों को ठंड से राहत दे रही है। वहीं शाम होते ही ठंड ( weather forecast ) अपना असर दिखाना शुरु कर देती है। बीते दिनों पहले लोगों को दिन और रात दोनों में ठंड से ( Weather alert ) राहत मिली थी लेकिन अब एक बार फिर से प्रदेश का मौसम बदलने जा रहा है।

मौसम विभाग के मुताबिक 3 और 4 फरवरी के आसपास मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश ( heavy rain ) की संभावना है। बारिश के दौरान कई जिलों में कोहरा भी छा सकता है। वहीं कई जिलों में न्यूनतम तापमान 5 से 10 डिग्री के बीच होने से पूरा प्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट में है। बात अगर बैतूल शहर की करें तो यहां पर तापमान 5 डिग्री से नीचे चले गया, वहीं कई जिलों को कोल्ड डे घोषित करना पड़ा है।

राजस्थान पर बना नया चक्रवात : फिर बदलने वाला है मौसम, ठंड के साथ बारिश के आसार

बैतूल में पड़ रही कड़ाके की ठंड

पूरे मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा ठंड बैतूल में पड़ रही है। यहां का तापमान 5 डिग्री न्यूनतम दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक समुद्र तल के ऊपर 3.1 और 3.6 किमी के बीच पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है। इसे अब अफगानिस्तान और पड़ोस पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में देखा जा रहा है।

यूपी में ठंड का असर हुआ कम, फरवरी में यहां फिर करवट लेगा मौसम, आईएमडी ने इन इलाकों में जारी किया बारिश का अलर्ट

इस पश्चिमी विक्षोभ के ऊपर मध्य और ऊपरी ट्रोपोस्फेरिक वेस्टरलीज़ में औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर धुरी के साथ द्रोणिका लगभग 65°पूर्वी देशान्तर से लेकर उत्तर की ओर 28°उत्तरी देशांतर के साथ चलायमान है। यहीं कारण है की प्रदेश में बारिश के आसार बन रहे हैं।

Weather Alert : धूप के बावजूद अभी ठंड से नहीं मिलेगी राहत

अभी और गिरेगा तापमान

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। यही कारण है कि 3 और 4 फरवरी को बारिश की संभावना बन रही है। मध्य और पूर्वी मध्यप्रदेश के जिलों में बारिश के कारण तापमान गिरने के आसार भी बन रहे है। इसकी सीधा मतलब है कि लोगों को अभी ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है।

Home / Betul / ठंड ने फिर ली करवट, 3 और 4 फरवरी को इन जिलों में हो सकती है बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो