scriptCG Cheating: BCA के इन 10 स्टूडेंट्स की परीक्षा निरस्त, चीटिंग के लिए पीडीएफ में उत्तर, हाईटेक गैजेट्स ले गए थे एग्जाम हॉल में | CG Cheating: Exams of these 10 BCA students cancelled, cheating in exam | Patrika News
भिलाई

CG Cheating: BCA के इन 10 स्टूडेंट्स की परीक्षा निरस्त, चीटिंग के लिए पीडीएफ में उत्तर, हाईटेक गैजेट्स ले गए थे एग्जाम हॉल में

CG Cheating: पिछले साल की वार्षिक परीक्षाओं में करीब 365 नकल प्रकरण बने थे, जबकि इस साल यह संख्या इससे भी अधिक होने की संभावना है।

भिलाईMay 21, 2024 / 02:22 pm

Shrishti Singh

CG Cheating

CG Cheating: हेमचंद यादव विश्वविद्यालय ने वार्षिक परीक्षा में नकल सामाग्री के साथ रंगे हाथों नकल करते पकड़े गए बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन के 10 छात्रों की परीक्षा निरस्त कर दी है। इन छात्रों के पास नकल के हाईटेक गैजेट मिले। कुछ छात्र पीडीएफ में उत्तर लिखकर लाए थे। पहले इनके पास से मोबाइल फोन जब्त किए गए फिर उसकी जांच में पीडीएफ और अन्य नकल सामाग्री का खुलासा हुआ।

इसके अलावा कुछ छात्र हस्तलिखित नकल की सामाग्रियों के साथ भी धरे गए। नकल करने का खामियाजा यह हुआ कि भले ही इन्होंने किसी विषय के पेपर में नकल की होगी, लेकिन इनके प्रकरणों को ध्यान में रखकर विश्वविद्यालय की यूनिवर्सिटी अनफेयर मींस यानी यूएफएम कमेटी ने फैसला सुनाया और इनकी परीक्षा निरस्त करने का निर्णय लिया।

यह भी पढ़ें

New Education Policy 2024: 16 जून से नया शिक्षा सत्र, बहुत से विभागों में शिक्षक ही नहीं, बच्चे पढ़ेंगे कैसे… 1900 से अधिक पोस्ट खाली

अकेले बीसीए के तीनों भागों को मिलाकर 15 नकलची पकड़ाए जिसमें दो छात्रों के प्रकरण को क्षमायोग्य मानकर उन पर कोई कार्रवाई नहीं की गई हालांकि इनकी उत्तरपुस्तिका जांच में यह दोनों छात्र पूरक आए।

इस तरह परीक्षाएं हुई निरस्त

CG Cheating: विश्वविद्यालय से जारी यूएफएम के नतीजों में बीसीए भाग एक के दो छात्रों को श्रेणी ए के तहत क्षमादान दिया गया है। एक छात्र पर पेपर निरस्त की कार्रवाई हुई है। पांच छात्रों को श्रेणी सी में रखकर परीक्षा निरस्त कर दी गई है। बीसीए भाग-2 में एक छात्र को श्रेणी बी और दो को श्रेणी सी में रखकर परीक्षा निरस्त हुई है। बीसीए फाइनल ईयर छात्रों में से एक का पेपर और तीन की परीक्षा निरस्त कर दी गई है। पिछले साल की वार्षिक परीक्षाओं में करीब 365 नकल प्रकरण बने थे, जबकि इस साल यह संख्या इससे भी अधिक होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

CG Education News: खुशखबरी! अब छात्र एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स, इस यूनिवर्सिटी ने शुरू की सुविधा

CG Cheating: तीन श्रेणियों में होती है कार्रवाई

यूनिवर्सिटी की यूएफएम कमेटी नकल के प्रकरणों को उनकी गंभीरता और प्राप्त नकल सामाग्री के हिसाब से तीन श्रेणियों में विभाजित करती है। इसमें ए केटेगरी में अकसर भूल से साथ रख ली गई या ऐसे नकल सामाग्रियां जो परीक्षा में प्रश्नपत्र से संबंधित नहीं थी, उनको रखा जाता है। ‘ए’ केटेगरी में उक्त प्रकरण को क्षमायोग्य मानकर उसका रिजल्ट जारी कर दिया जाता है।

वहीं केटेगरी ‘बी’ में शामिल किए गए परीक्षार्थी के पास मिलने वाले नकल के सामन और प्रश्नपत्र से मिलान के बाद यदि इसमें समानता मिलती है तो ऐसे परीक्षार्थी की उस विषय की परीक्षा को निरस्त किया जाता है। तीसरी सी केटेगरी में वह मामले आते हैं जिनमें अनुचित साधन से नकल के प्रकरण बेहद गंभीर होते हैं, जिनको बिना कड़े दण्ड के नहीं छोड़ा जा सकता।

Hindi News/ Bhilai / CG Cheating: BCA के इन 10 स्टूडेंट्स की परीक्षा निरस्त, चीटिंग के लिए पीडीएफ में उत्तर, हाईटेक गैजेट्स ले गए थे एग्जाम हॉल में

ट्रेंडिंग वीडियो