scriptCG Weather Update: It will rain in Chhattisgarh even today | CG Weather Update: प्रदेश में मौसम ने ली करवट, इन जिलों में आज भी होगी बौछारें, IMD ने जारी किया Alert | Patrika News

CG Weather Update: प्रदेश में मौसम ने ली करवट, इन जिलों में आज भी होगी बौछारें, IMD ने जारी किया Alert

locationभिलाईPublished: Dec 01, 2023 10:50:17 am

Submitted by:

Khyati Parihar

CG Weather Update: मौसम विभाग के विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि नवंबर मध्य से उत्तर की ठंडी हवा का सर्कुलेश छत्तीसगढ़ एवं उससे लगे राज्यों की ओर शुरू हो जाता है।

CG Weather Update: It will rain in Chhattisgarh even today
प्रदेश में मौसम ने ली करवट
भिलाई। CG Weather Update: एक दिन की हल्की फुहारों से आई ठंडक के बाद अब तापमान में बढ़ोतरी का क्रम शुरू हो गया है। गुरुवार को दिन का तापमान 3 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 31.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। वहीं न्यूनतम तापमान भी दो डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 17.4 डिग्री दर्ज किया गया। इस तरह मौसम का पुर्वानुमान तापमान को लेकर बिल्कुल फिट बैठा है। विभाग ने पहले ही कह दिया था कि अगले कुछ दिन तापमान में वृद्धि का क्रम बना हुआ है। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के कारण हवा की दिशा बदल गई है। साथ ही बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है, जिसके कारण शुक्रवार को दुर्ग जिले में आंशिक तौर पर बादल छा सकते हैं। इसके अलावा तापमान इस अनुमात में बने रहने की संभावना जताई गई है।
यह भी पढ़ें

Train Cancelled : रेलवे यात्रियों की बड़ी मुसीबत... 48 स्पेशल ट्रेेनें कल से 14 तक कैंसिल, टिकट कटाने से पहले देखें ये लिस्ट...

सर्दी के लिए इंतज़ार

इस साल पूरे नवंबर महीने में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से नीचे नहीं पहुंचा है। 2022 में नवंबर मध्य में न्यूनतम पारा12.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। यह ठंडक बिना बारिश के थी। वहीं पिछले दो साल में रात का तापमान 11.2 डिग्री रहा। 2014 में न्यूनतम तापमान सबसे कम 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था।
दिसंबर मध्य से ठंडक

मौसम विभाग के विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि नवंबर मध्य से उत्तर की ठंडी हवा का सर्कुलेश छत्तीसगढ़ एवं उससे लगे राज्यों की ओर शुरू हो जाता है। इस बार मौसम चक्र में बदलाव देखने को मिल रहे हैं। उत्तर दिशा से ठंडी और शुष्क हवा का प्रवेश बाधित हो गया है। वर्तमान समय में हवा का रुख पूर्वी या दक्षिण पूर्व बना हुआ है। जिससे उत्तर की हवाओं में बदलाव हो रहे हैं और वातावरण में तापमान बढ़ रहा है।
यह भी पढ़ें

रायगढ़ में 57 हाथियों के दल ने मचाया उत्पात, पहले फसल को किया बर्बाद फिर...Alert जारी

दिसंबर में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुमान से मंगलवार को बिलासपुर और सरगुजा संभाग के साथ दुर्ग और रायपुर संभाग में भी हल्की बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ अवदाब क्षेत्र बना हुआ है, इसके प्रबल होने से हवा की दिशा एक बार फिर बदल जाएगी।
दो दिसंबर के आसपास बादल बनेंगे।

अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि बनी रहेगी। बंगाल की खाड़ी से अभी नमी आ रही है, जिससे कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश की भी संभावना है। - एचपी चंद्रा, मौसम विज्ञानी मौसम विज्ञान केंद्र, रायपुर

ट्रेंडिंग वीडियो