scriptसरकार ने डेढ़ माह में डेंगू के 292 रोगी बताए, असल में आंकड़ा 1000 पार | The government told 292 patients of dengue, in fact 1000 crossed | Patrika News
भीलवाड़ा

सरकार ने डेढ़ माह में डेंगू के 292 रोगी बताए, असल में आंकड़ा 1000 पार

एमजीएच में 21 रोगी भर्तीमलेरिया के 2 व स्क्रबटाइफस के 5 रोगी मिलेजिले में आज से घर-घर सर्वे500 टीमों ने ग्रामीण क्षेत्र में दो बार किया सर्वे7 लाख 48 हजार 346 घरों का हुआ सर्वे4 बार सर्वे किया 100 टीमों ने शहरी क्षेत्र में11 ब्लॉक जिले में40 टीमें लगेगी हर ब्लॉक में सर्वे के लिए

भीलवाड़ाOct 20, 2021 / 08:59 am

Suresh Jain

सरकार ने डेढ़ माह में डेंगू के 292 रोगी बताए, असल में आंकड़ा 1000 पार

सरकार ने डेढ़ माह में डेंगू के 292 रोगी बताए, असल में आंकड़ा 1000 पार

भीलवाड़ा।
जिले में दो साल बाद डेंगू फिर डरा रहा है। सरकार की मानें तो डेढ़ माह के दौरान 292 डेंगू रोगी मिले, जो वर्ष 2011 के बाद सर्वाधिक है। हालांकि असल में आंकड़ा 1000 से ज्यादा है। हालांकि जनवरी से 30 अगस्त तक 8 माह के दौरान डेंगू पीडि़तों के मात्र 7-8 मामले ही सामने आए थे। गौरतलब है कि वर्ष 2011 में गंगापुर क्षेत्र में 150 डेंगू रोगी मिले थे। जिले में वर्ष 2012 से 2020 तक कभी भी डेंगू रोगियों का आंकड़ा डेढ़ सौ के पार नहीं पहुंचा है। हालांकि गैर सरकारी आंकड़ों में डेंगू पीडि़तों की संख्या लगभग एक हजार से अधिक है। इनमें करीब 650 से अधिक तो महात्मा गांधी अस्पताल में भर्ती होकर उपचार ले चुके है। 700 से अधिक रोगियों के प्लेटलेट्स तेजी से गिरने पर उन्हें प्लेटलेट्स चढ़ाई गई है। इनकी संख्या और भी अधिक है।
महात्मा गांधी अस्पताल के शिशु यूनिट से लेकर सभी मेडिसिन व अन्य वार्ड डेंगू, डायरिया, निमोनिया व अन्य मौसमी बीमारियों के रोगियों की संख्या अचानक डेढ से दो माह में बढ़ गई है। यहां आउटडोर में भी मौसमी बुखार के रोगियों का तांता लगा रहता है। चिकित्सक जांच करवा रहे हैं तो मरीजों में डेंगू की रिपोर्ट भले निगेटिव आ रही है, लेकिन क्लिनिकल स्थिति पॉजीटिव है। डेंगू का असर दो दिन बाद खत्म हो जाता है लेकिन दवा लंबे समय तक चलती है। इसी कारण मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। कई मरीजों को डेंगू की भी शिकायत सामने आ रही है।
चिकित्सा विभाग के अनुसार एमजीएच में रोगियों की संख्या में वृद्धि हुई है। अगस्त में 20 प्रतिशत तथा सितम्बर में 31 प्रतिशत की दर से ओपीडी बढ़ी है। अगस्त में भर्ती होने वाले 8 प्रतिशत तो सितम्बर माह में 56 प्रतिशत की दर से भर्ती रोगियों की संख्या बढ़ी है। इसके अलावा मलेरिया के २ व अस्पताल में स्क्रबटाइफस के ५ रोगी मिले है।
——
आज से जिले में फिर अभियान
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने 20 अक्टूबर से 3 नवम्बर तक डेंगू मुक्त अभियान चलाने तथा जिले में कन्ट्रोल रूम व रेपिड रेस्पोंस टीम का गठन तथा घर-घर सर्वे करने के निर्देश दिए। इस मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया के रोगी पाए जाने पर आसपास के 50 घरों में एंटीलारवा गतिविधियों चलाने को कहा। चिकित्सा कर्मियों के अवकाश पर भी रोक लगा दी गई है।
२ सितम्बर से अभियान जारी
डिप्टी सीएमएचओ डॉ. घनश्याम चावला ने बताया कि जिले मे २ सितम्बर से यह अभियान चल रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में ५५० टीमों ने दो बार सर्वे कर अब तक ७ लाख ४८ हजार ३४६ घरों का सर्वे किया है। शहरी क्षेत्र में ८० से १०० टीमों ने चार बार सर्वे कर १ लाख ३७ हजार ७४३ मकानों का सर्वे किया है।
हर ब्लॉक में ४० टीमें करेगी सर्वे
जिले के सभी ११ ब्लॉक में ४०-४० टीमें मकानों का सर्वे करेंगी। यह टीम प्रशासन गांवों के संग अभियान छोड़कर सर्वे करेगी। शहरी क्षेत्र की ९ डिस्पेंसरी में १५० टीम लगाई जाएगी। इसके लिए शहर की ७ नर्सिंग कालेज से ४०-४० जनों की टीम बनाई गई है। चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए है कि इस दौरान किसी भी मरीज को (गंभीर स्थिति को छोडकर) जिला मुख्यालय पर रेफर नहीं करेगा। ११ ब्लॉक से दोपहर ३ बजे तक सर्वे रिपोर्ट ली जाएगी।

Home / Bhilwara / सरकार ने डेढ़ माह में डेंगू के 292 रोगी बताए, असल में आंकड़ा 1000 पार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो