scriptTrouble regarding sewerage in Bhilwara | घरों में पहुंच रहा दूषित जल, सड़कों पर सीवर का पानी | Patrika News

घरों में पहुंच रहा दूषित जल, सड़कों पर सीवर का पानी

locationभीलवाड़ाPublished: Dec 28, 2023 09:36:41 am

Submitted by:

Suresh Jain

सीवरेज से परेशानी: अधिकारी नहीं उठाते लोगों के फोन

घरों में पहुंच रहा दूषित जल, सड़कों पर सीवर का पानी
घरों में पहुंच रहा दूषित जल, सड़कों पर सीवर का पानी

भीलवाड़ा शहर के घरों से निकले दूषित पानी की समस्या से निजात के लिए शहर में सीवेरज लाइन डाली जा रही है, लेकिन ये लाइन ही परेशानी की वजह बन रही है। हर कॉलोनी व मोहल्ले में सीवरेज दिक्कत कर रही है, लेकिन लोगों की समस्या सुनने वाला आरयूआईडीपी का कोई अधिकारी नहीं है। भीलवाड़ा में लगाए अधिकारी फोन नहीं उठाते हैं। लोग समस्या नगर परिषद या जिला कलक्टर कार्यालय को बता रहे हैं। समस्या का समाधान नहीं हो रहा है।

हर इलाके में हालात एक जैसे
शहर में सीवरेज का काम शुरू हुआ, उसके कुछ माह बाद ही शिकायतें आने लगी। शिकायतें एक जैसी है, मसलन-घरों में गंदा पानी व बदबू आ रही है। कोई सुनने वाला नहीं है। वकील कॉलोनी, आरके कॉलोनी, आरसी व्यास काॅलाेनी, संजय कॉलोनी, सांगानेरी गेट, चंद्रशेखर आजादनगर, गुलनगरी आदि में पड़ताल की ताे सामने आया कि सीवरेज लाइन सही नहीं डाली गई। घरों में गंदा पानी आने के साथ बदबू आ रही है। लाइन डालते समय पैकिंग सही नहीं करने से आए दिन लीकेज हाे रहा है। ऐसे में पानी की लाइन में सीवरेज का पानी जा रहा है।
वकील कॉलोनी में सीवरेज का पानी सीधा सैफ्टी टैंक में आ रहा है। आरके-आरसी व्यास में सीवरेज का पानी सड़कों पर बह रहा है। इस बारे में पार्षद को शिकायत करने पर भी कोई काम नहीं हो रहा है।

नहीं है कार्यालय
शहर में सीवरेज लाइन से घर-घर कनेक्शन जोड़े जा रहे हैं। आरयूआईडीपी ने अपना कार्यालय बंद कर दिया। यहां कोई अधिकारी नहीं है। सीवरेज के ट्रीटमेन्ट प्लांट पर बने कार्यालय में कुछ अधिकारी बैठते हैं, लेकिन वे केवल सीवरेज प्लांट का संचालन करते हैं। एक अधिशाषी अभियन्ता रविन्द्र मीणा को यहां लगा रखा है, लेकिन वे किसी का फोन नहीं उठाते हैं। अधीक्षण अभियन्ता मोहनलाल मीणा को भीलवाड़ा का कार्य दे रखा है, लेकिन इनके भी फोन नहीं उठाने से समस्या का समाधान नहीं हो रहा है।

स्वच्छता पर ध्यान नहीं
स्थानीय निवासी बीएल तोलम्बिया का कहना है कि शहर में गंदगी पर चालान काटने का प्रावधान है, लेकिन सीवरेज का गंदा पानी सड़कों पर बह रहा है। ऐसे में कार्रवाई तो दूर कोई देखने को तैयार नहीं है। विभाग की मनमर्जी चल रही है। सीवेरज का पानी सीधा घरों में आ रहे है।

ट्रेंडिंग वीडियो