scriptकोरोना से इस तरह बचें और दूसरों को भी बचाएं, जानिए 10 जरूरी टिप्स | 10 effective coronavirus prevention tips to safe corona | Patrika News
भोपाल

कोरोना से इस तरह बचें और दूसरों को भी बचाएं, जानिए 10 जरूरी टिप्स

घर से निकलने पर संक्रमण की संभावना बढ़ जाती हैं। ऐसे में कुछ टिप्स अपनाकर खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है। आइये जानते हैं उन खास टिप्स के बारे में…।

भोपालMay 27, 2020 / 10:23 pm

Faiz

news

कोरोना से इस तरह बचें और दूसरों को भी बचाएं, जानिए 10 जरूरी टिप्स

भोपाल/ कोरोना संक्रमण के कारण बीते करीब ढाई माह से देशभर में लॉकडाउन है। इस बार सरकार ने चौथे चरण का लॉकडाउन लगाया है। सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए लोग अपने अपने घरों में कैद हैं। हालांकि, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज कंटेंटमेंट इलाकों के बाहर कुछ शर्तों के साथ बाज़ार खोलने की अनुमति दे दी है। इसके अलावा, प्रदेश के ग्रीन जोन वाले जिलों में लॉकडाउन में ढील देते हुए बाजा़र खोले जा चुके हैं। हालांकि, रोजर्मरा की चीज़ें खरीदने के लिए घर से बाहर निकलना ही पड़ता है। घर से निकलने पर संक्रमण की संभावना बढ़ जाती हैं। ऐसे में कुछ टिप्स अपनाकर खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है। आइये जानते हैं उन खास टिप्स के बारे में…।

 

पढ़ें ये खास खबर- Corona Effect : मनोरंजन, खरीदारी हो या कहीं की यात्रा, बदलने वाला है आपका जीवन



कोरोना से बचाए रखने में काम आएंगे ये 10 टिप्स

 

-सामान खरीदने भी घर से एक ही व्यक्ति निकले

इस समय घर से बाहर सामान लेने एक ही व्यक्ति को जाना चाहिए। ऐसा करने से संक्रमण की संभावना कम रहेगी, वहीं अगर घर के सभी लोग बाहर जाएंगे तो संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा।

 

-सोशल डिस्टेंस बेहद जरूरी

संक्रमण से बचे रहने के लिए लोगों से सोशल डिस्टेंस बनाए रखना बेहद जरूरी है। सोशल डिस्टेंस बनाने के लिए आपको किसी भी बाहरी व्यक्ति से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाना जरूरी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- लॉकडाउन के बीच 36 फीसदी तक बढ़ी पुरुषों की घरेलू प्रताड़ना दर

 

-मास्क लगाएं

संक्रमण से बचे रहने के लिए हमें मास्क लगाना बेहद आवश्यक है। खासतौर पर घर से निकलते समय मास्क को शरीर का जरूरी वस्त्र समझकर निकलें। अगर किसी व्यक्ति के पास मास्क नहीं है तो वो घर से किसी सूती कपड़े को लपेटकर भी वायरस के अटैक से खुद को और अपने परिचितों को बचा सकते हैं।

-सेनेटाइज

हाथों को समय-समय पर सेनेटाइज करते रहें। खासतौर पर जब भी बाहर से लाई हुई किसी चीज को छुएं या किसी सार्वजनिक वस्तू को छूने के बाद।

 

 

पढ़ें ये खास खबर- संक्रमण से बचाने में बेहतर है N-95 Mask, पर ये सावधानियां न बरतीं तो हो सकता है खतरनाक



-लाए हुए समान को अलग स्थान पर रखें

आप बाहर से लाए हुए सामान को सीधा किचन में न रखें, पहले एक अलग स्थान पर रख कर उस सामान को अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद अपने हाथ साबुन या हैंडवॉश से धो लें।


-ऑनलाइन भुगतान करें

ऐसी खबरें सामने आ चुकी हैं कि, कोरोना वायरस नोटों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में प्रवेश करता है। ऐसे में जितना हो सके कैश ट्रांजेक्शन से बचें। जितना संभव हो ऑनलाइन पैमेंट को ही चुनें।


-घर में कोई बीमार पड़े तो

अगर आपके घर का कोई भी सदस्य बीमार पड़ जाए तो सबसे पहले डॅाक्टर से संपर्क करें। उस सदस्य से दूरी बनाए रखें क्योंकि हो सकता है उसमें कोरोना के लक्षण हो।

 

पढ़ें ये खास खबर- थाना बना अन्नदाता का दर, लोगों की समस्याएं सुनने के साथ रोज़ाना सैकड़ों लोगों को भोजन कराती है पुलिस


-कपड़े गर्म पानी में धोएं

इस समय अपने कपड़े और टावल को गर्म पानी में धोएं। गर्म पानी के प्रभाव में आने से वायरस खत्म हो जाता है।


-साफ-सफाई का रखें खास ध्यान

दरवाजे का हैंडल, लाइट स्विच, चाभी, फोन, कीबोर्ड, रिमोट को समय- समय पर साफ करते रहें।

Home / Bhopal / कोरोना से इस तरह बचें और दूसरों को भी बचाएं, जानिए 10 जरूरी टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो