scriptसंक्रमण से बचाने में बेहतर है N-95 Mask, पर ये सावधानियां न बरतीं तो हो सकता है खतरनाक | important precautions before use of N 95 Mask | Patrika News

संक्रमण से बचाने में बेहतर है N-95 Mask, पर ये सावधानियां न बरतीं तो हो सकता है खतरनाक

locationभोपालPublished: May 27, 2020 01:23:41 pm

Submitted by:

Faiz

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि, N-95 मास्क पहनने वालों को कुछ खास सावधानियां बरतनी चाहिए। आइये जानें उन खास सावधानियों के बारे में…।

news

संक्रमण से बचाने में बेहतर है N-95 Mask, पर ये सावधानियां न बरतीं तो हो सकता है खतरनाक

भोपाल/ कोरोना वायरस का असर लगातार बढ़ रहा है। जब तक इस महामारी की पर्याप्त दवा या वैक्सीन नहीं बनती, तब तक इस बीमारी पर नियंत्रण पाना संभव नहीं। ऐसे में फेस मास्क पहनना, हाइजीन मेंटेन करना, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने जैसी आदतें ही इस संक्रमण से खुद को बचाए रखने में कारगर रहेंगी। कोरोना से बचने के लिए कारगर फेस मास्कों में N-95 को ज्यादा बेहतर बताया जाता रहा है। कई लोग इसका इस्तेमाल कर भी रहे हैं। वहीं, घर पर बने मास्क भी कम उपयोगी नहीं हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि, N-95 मास्क पहनने वालों को कुछ खास सावधानियां बरतनी चाहिए।

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि, एन-95 मास्क पहनकर तेज चलना, दौड़ना या व्यायाम करना, सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकता है। डॉक्टर बताते हैं कि दौड़ने या व्यायाम करने के दौरान ज्यादा ऑक्सीजन की जरूरत होती है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से भी आम लोगों को घर पर तैयार कपडे़ का साधारण मास्क पहनने की भी सलाह दी गई है। इस संबंध में जानकारी देते हुए विशेषज्ञ डॉ. अनुराग शर्मा ने बताया कि, N-95 मल्टीलेयर मास्क होता है और यह फेस पर पूरी तरह चिपक जाता है। ऐसे में इसे पहनकर सांस लेने में भी थोड़ी दिक्कत होती है। एन-95 मास्क में हवा तो फिल्टर होकर आती है, लेकिन उस हवा में दबाव कम होता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- थाना बना अन्नदाता का दर, लोगों की समस्याएं सुनने के साथ रोज़ाना सैकड़ों लोगों को भोजन कराती है पुलिस


हो सकता है नुकसान

दौड़ने और व्यायाम करने के दौरान शरीर को अधिक ऑकसीजन की जरूरत होती है। यही वजह है कि, हमारी सांस की गति बढ़ जाती। ऐसे में एन-95 मास्क पहनकर व्यायाम करने से नुकसान हो सकता है। हालांकि, स्वास्थ्य कर्मियों को ऐसे मास्क पहनने की सलाह दी गई है।

 

पढ़ें ये खास खबर- शमशान घांटों पर लगने लगा है अस्थि कलश का ढेर, बस अब इस इंतेजार में हैं मृतक के परिजन


फैब्रिक मास्क भी कारगर

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि, लोगों को शरीर की स्टेबिलिटी के हिसाब से एक्सरसाइज करना चाहिए। खुली जगह में बिना मास्क के भी व्यायाम करना ठीक है। बशर्ते कि, सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रहे है। जहां तक मास्क पहनने की बात है, तो घर में तैयार फैब्रिक मास्क भी वायरल संक्रमण रोकने में कारगर है। डॉक्टर घर से बाहर निकलने के दौरान भी सावधानियां बरतने की सलाह देते हैं। दुकान पर सामान लेने के लिए भी जाएं तो मास्क पहनकर जाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो