scriptToday Weather Alert: थोड़ी देर में इन 45 जिलों में एक साथ शुरू होने वाली है बारिश | 6 weather systems active simultaneously hailstorm alert in 15 districts and thunderstorm rain alert issued in 30 districts IMD Weather Update Weather Forecast MP | Patrika News
भोपाल

Today Weather Alert: थोड़ी देर में इन 45 जिलों में एक साथ शुरू होने वाली है बारिश

मध्य प्रदेश में पिछले 7 दिन से लगातार बारिश, अप्रेल में बारिश के नए रिकॉर्ड, आज भी 6 वेदर सिस्टम एक्टिव, मौसम विभाग ने 45 जिलों में जारी किया अलर्ट

भोपालApr 28, 2024 / 12:07 pm

Sanjana Kumar

IMD Weather Forecast
मध्य प्रदेश में एक हफ्ते से चल रहा बारिश और ओलावृष्टि का सिलसिला शनिवार को भी जारी रहा। यहां बैतूल और बुरहानपुर में आंधी, बारिश के साथ ओले गिरे। वहीं, खंडवा के पंधना समेत कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई। खंडवा में बिजली गिरने से 2 लोगों की लोगों की मौत की खबर भी मिली है। छिंदवाड़ा में भी काफी बारिश हुई। वहीं मौसम विभाग ने रविवार को एमपी के 17 जिलों में ओले गिरने और 30 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक एक साथ 6 सिस्टम एक्टिव हैं और एमपी के अलग-अलग क्षेत्रों में आंधी के साथ बारिश और ओलावृष्टि करवा रहे हैं।

एक साथ 6 वेदर सिस्टम एक्टिव

  1. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक वर्तमान में एक साथ 6 वेदर सिस्टम एक्टिव हैं। एक पश्चिमी विक्षोभ ईरान और उससे लगे अफगानिस्तान पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है।
  2. इस चक्रवात से एक द्रोणिका लाइन भी संबद्ध है, जो अरब सागर तक बनी हुई है।
  3. राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बना हुआ है।
  4. मराठवाड़ा पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात मौजूद है।
  5. इस चक्रवात से लेकर तमिलनाडु तक एक द्रोणिका बनी है।
  6. इसके अतिरिक्त अरब सागर में एक प्रति चक्रवात भी है।
इन सभी 6 वेदर सिस्टम के कारण हवाओं के साथ अरब सागर से नमी आ रही है और मौसम का मिजाज एकदम से बदल गया है।

इस माह बने नए रिकॉर्ड

बता दें कि अप्रेल में बारिश के कई नए रिकॉर्ड बने हैं। भोपाल में करीब पौने 2 इंच बारिश हो दर्ज की गई। वहीं अप्रेल में लगातार 11 दिन तक बारिश होने का रिकॉर्ड भी बना है। 7 अप्रैल से 17 अप्रेल तक प्रदेश में लगातार बारिश हुई है। अब फिर से प्रदेश भीग रहा है। सात दिन से बारिश हो रही है। 28 अप्रेल यानी आज रविवार तक बारिश होने का अनुमान है।

आज इन 15 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के 15 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, मऊगंज, उमरिया, कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, दमोह, मैहर, पांढुरना, सिंगरौली, सीधी ओर बालाघाट जिलों में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होगी और 50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से आंधी चलेगी। इसके अलावा आसमान से बिजली गिरने और कुछ इलाकों में मध्यम बारिश हो सकती है।

इन 30 जिलों में येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने भोपाल, विदिशा, सीहोर, राजगढ़, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुरकलां, रीवा, सतना, अनुपपुर, शहडोल, डिंडोरी, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, मंदसौर, नीमच, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, सागर और छतरपुर जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है।
यहां करीब 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी चलेगी। कुछ जगहों पर आसमान से बिजली गिरने का अलर्ट भी जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने की अपील

मौसम विभाग ने अपील की है कि मौसम को ध्यान में रखते हुए अपनी गतिविधियों को संचालित करें। मौसम खराब होने की विभाग कस्थिति में तुरंत स्वयं को सुरक्षित करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो