scriptऋषभ पंत के खिलाफ BCCI का बड़ा एक्‍शन, इस गलती के लिए लगाया बैन | rishabh pant has been suspended for one match and fined rs 30 Lakh for slow over rate match against rr | Patrika News
क्रिकेट

ऋषभ पंत के खिलाफ BCCI का बड़ा एक्‍शन, इस गलती के लिए लगाया बैन

Rishabh Pant Ban on One Match: राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ 7 मई को खेले गए मैच में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत एक बड़ी गलती कर बैठे थे। जिसके चलते उन पर एक मैच का बैन लगा दिया गया है। ये ऋषभ पंत की तीसरी गलती थी, जिसके लिए उन्‍हें बीसीसीआई ने इस सीजन की सबसे बड़ी सजा दी है।

नई दिल्लीMay 11, 2024 / 03:34 pm

lokesh verma

Rishabh Pant Ban on One Match: IPL 2024 का 56वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच 7 मई को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गया था। इस मुक़ाबले में राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन की विस्‍फोटक बल्लेबाजी के बावजूद डीसी ने ये मैच 20 रन से जीत लिया। था। इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत एक बड़ी गलती कर बैठे थे। जिसके चलते उन पर एक मैच का बैन लगा दिया गया है। ये ऋषभ पंत की तीसरी गलती थी, जिसके लिए उन्‍हें बीसीसीआई ने इस सीजन की सबसे बड़ी सजा दी है।

ऋषभ पंत ने तीसरी बार किया ये अपराध

दरअसल, राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ दिल्‍ली के कप्‍तान ऋषभ को स्लो ओवर रेट का दोषी पाया गया है। मैच के दौरान राजस्थान के खिलाफ आखिरी ओवर में पंत को पांच फील्डर 30 यार्ड के सर्कल के अंदर रखने पड़े थे। पंत ने ये गलती तीसरी बार दोहराई, ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने उन पर 30 लाख रुपए के जुर्माने के साथ एक मैच का प्रतिबंध लगाया है। 

आरसीबी के खिलाफ नहीं खेलेंगे ऋषभ पंत

पंत के साथ ही पूरी दिल्‍ली कैपिटल्‍स की प्‍लेइंग इलेवन पर 12-12 लाख रुपये या उनकी मैच फीस का 50% का जुर्माना लगाया गया है। गौर करने वाली बात ये है कि अमूमन बीसीसीआई अगले ही दिन सजा की घोषणा कर देता हैं, लेकिन पंत को चार दिन बाद सजा दी गई है। अब दिल्‍ली कैपिटल्‍स ऋषभ पंत के बिना अगला मैच कल 12 मई को आरसीबी के खिलाफ खेलने उतरेगी।

ये है नियम

बता दें आईपीएल 2024 में स्लो ओवर रेट का पहला अपराध होने पर कप्तान पर सिर्फ 12 लाख रुपए का फाइन लगाया गया जाता है, अगर टीम सीजन में दूसरी बार ऐसी भूल करती है तो कप्तान पर 12 की जगह 24 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा और टीम के अन्य खिलाड़ियों को भी दंड भुगतना पड़ेगा। दूसरी बार यह गलती करने पर टीम के बाकी खिलाड़ियों पर 6 लाख रुपये या मैच फीस का 25% (जो भी कम हो) जुर्माना लगाया जाएगा। अगर टीम तीसरी बार यह गलती करती है तो कप्तान पर 30 लाख रुपए के जुर्माने के साथ एक मैच का बैन और टीम के बाकी खिलाड़ियों पर 12-12 लाख रुपये या उनकी मैच फीस का 50% का जुर्माना लगाया जाता है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / ऋषभ पंत के खिलाफ BCCI का बड़ा एक्‍शन, इस गलती के लिए लगाया बैन

ट्रेंडिंग वीडियो