तीन मंजिला भवन में लगी भीषण आग, दूसरे-तीसरे मंजिल पर महिलाएं-बच्चे समेत 20 लोग फंसे, बाहर से सीढ़ी लगाकर उतारा

तीन मंजिला भवन में लगी भीषण आग, दूसरे-तीसरे मंजिल पर महिलाएं-बच्चे समेत 20 लोग फंसे, बाहर से सीढ़ी लगाकर उतारा

Ram kailash napit | Publish: Oct, 14 2018 03:03:03 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

- 13 दमकलों की मदद से डेढ़ घंटे की मशक्कत में आग में पाया काबू

भोपाल। भारत टाकीज के पीछे, छावनी रोड में फर्नीचर-फोम के गोदाम में शनिवार दोपहर अचानक भीषण आग लग गई। देखते ही देखते आग ने तीन मंजिला इस भवन के दो फ्लोर को अपनी चपेट में ले लिया। भवन के ऊपरी मंजिल में रहने वाले परिवार के करीब 20 लोग फंस गए। मदद के लिए चीख-पुकार मच गई। करीब 15 मिनट बाद पहुंचे दमकलकर्मियों ने मकान के बाहर से अस्थाई सीढी लगाकर दूसरी-तीसरी मंजिल में फंसे लोगों को बाहर निकाला। फंसे हुए लोगों में 10 महिलाएं, बच्चे शामिल हैं। 13 दमकलों की मदद से डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। पुलिस की प्रारंभिक जांच में आग शार्ट सर्किट से लगना सामने आया है। जानकारी के मुताबिक 126, छावनी रोड पर मोहम्मद लियाकत अली का फर्नीचर-फोम का गोदाम है। लियाकत इसी बिल्डिंग में परिवार समेत ऊपर रहते हैं। शनिवार दोपहर साढ़े चार बजे उनके गोदाम में अचानक आग लग गई। इससे चारों ओर अफरा-तफरी मच गई। देखते ही देखते आग ने भीषण रूप ले लिया। ग्राउण्ड फ्लोर में लगी आग देखते ही देखते दूसरे फ्लोर को अपनी चपेट में ले लिया। इस फ्लोर पर परिवार के साथ महिलाएं-बच्चे फंस गए। वह नीचे नहीं उतर सके।

ग्राउण्ड फ्लोर से था रास्ता, आग लगने से नहीं निकल पाए
भवन के दूसरी, तीसरी मंजिल का रास्ता ग्राउण्ड फ्लोर से है। ऐसे में ग्राउण्ड फ्लोर में आग लगने की वजह से दूसरी, तीसरी मंजिल के लोग बाहर नहीं भाग पाए। तेज धुआं उठने से लोगों को दम घुटने लगा। करीब 15 मिनट बाद पहुंची पहुंची फायर बिग्रेड की टीम ने सीढ़ी लगाकर एक-एक करके 20 लोगों को नीचे उतारा।

संकरी गलियां-अतिक्रमण ने रोकी दमकल: 500 फीट लंबा पाइप जोड़कर बुझाया आग
इलाके में संकरी गलियों में पसरे अतिक्रमण की वजह से दमकलें मौके तक नहीं पहुंच सकीं। करीब 500 फीट लंबा पाइप बिछाकर दमकलकर्मियों ने गोदाम में पानी की बौंछारें मारी। इसके अलावा दमकलकर्मी गोदाम के आसपास के दूसरी बिल्डिंग पर चढ़ गए और पहले व दूसरे माले पर पानी की बौंछारें पर आग को काबू में किया। करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के दौरान आग पर काबू पाया जा सका।

 

रेस्क्यू टीम के साथ स्थानीय लोग जुटे
फायर बिग्रेड की टीम का कहना कि गोदाम के चारों तरफ धुआं फैला था। दूर-दूर से धुंआ दिखाई दे रहा था। ऐसे में गोदाम के अंदर कुछ दिखाई नहीं पड़ रहा था। रेस्क्यू टीम के साथ करीब 40 लोग आग बुझाने, भवन में फंसे लोगों को बचाने में जुटे रहे। पंकज यादव नाम के फायर कर्मी के पांव में चोट लगी है। बताया गया कि लोगों को नीचे उतारते समय पंकज का पांव सीढ़ी में फंस गया था।

आग लगने की सूचना लगने के बाद तत्का पुलिस पहुंची और फायर बिग्रेड भी समय पर पहुंच गई थी। इसमें डेढ़ घंटे आग को पूरी तरह से काबू कर लिया गया था।
-उमेश सिंह चौहान, एसआई मंगलवारा
आग बुझाने के दौरान परिवार को बचाना सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में था। सुरक्षित तरीके से लोगों को निकाला गया। अतिक्रमण, संकरी गलियों की वजह से आग को बुझाने में काफी परेशान हुई। आग फोम में लगने के कारण वह सुलग रही थी।
-रामेश्वर नील, फायर अफसर नगर निगम

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned