scriptAir traffic increased in this state, people celebrated vigorously | इस राज्य के लोगों को ज्यादा पसंद है हवाई सफर, अब भरना चाहते हैं इंटरनेशनल उड़ान | Patrika News

इस राज्य के लोगों को ज्यादा पसंद है हवाई सफर, अब भरना चाहते हैं इंटरनेशनल उड़ान

locationभोपालPublished: Jan 05, 2024 10:23:52 am

Submitted by:

Manish Gite

न्यू ईयर मनाने दिसंबर में सबसे ज्यादा लोगों ने भरी उड़ान, नवंबर में चुनाव के चलते सबसे ज्यादा विमानों ने लगाए फेरे...>

flights.png

एयर कनेक्टिविटी के लिहाज से वर्ष 2023 के नवंबर और दिसंबर के महीने काफी खास रहे। क्योंकि न्यू ईयर के चलते दिसंबर में राजा भोज एयरपोर्ट से सबसे ज्यादा लोगों ने हवाई सफर किया। वहीं नवंबर में चुनाव के चलते सबसे ज्यादा बार यहां पर विमानों के फेरे हुए। क्योंकि बड़े नेताओं के आगमन के साथ प्रदेश के नेताओं ने भी चुनाव में विमानों का उपयोग किया गया।

597 फ्लाइट से भोपाल से अन्य शहरों तक पहुंचे

वर्ष 2023 के आखिरी महीने दिसंबर में भोपाल एयरपोर्ट पर अब तक का सबसे ज्यादा फुटफॉल दर्ज किया गया है। दिसंबर माह में 1 लाख 39 हजार 835 हवाई यात्रियों ने भोपाल से अलग-अलग शहरों के लिए यात्रा की। इसके अलावा अन्य शहरों से 68 हजार 865 यात्री भोपाल पहुंचे। इसी प्रकार 611 विमानों के जरिए यात्री भोपाल आए जबकि 597 उड़ानों ने भोपाल से यात्रियों को अन्य शहरों तक पहुंचाया।

flight-booking.pngair-traffice.png

नवंबर में सबसे ज्यादा उड़ानें

दिसंबर के महीने में कुल 1208 उड़ानों का संचालन किया गया लेकिन इनमें यात्रियों की संख्या काफी ज्यादा रही। वहीं नवंबर माह में विधानसभा चुनाव के चलते भोपाल एयरपोर्ट से साल की सबसे ज्यादा 1495 उड़ानें हुईं। चुनाव के चलते नेताओं का आवागमन अक्टूबर से ही बढ़ गया था। उड़ानें बढऩे का सिलसिला अक्टूबर माह से ही शुरू हो गया था। क्योंकि अक्टूबर में 1384 उड़ानें हुईं जो दिसंबर से भी ज्यादा हैं।

इंटरनशनल उड़ानें शुरू करने की मांग

भोपाल एयरपोर्ट को कस्टम एवं इमीग्रेशन क्लीयरेंस मिलने के बाद अब इंटरनेशनल उड़ान शुरू करने की मांग तेज हो गई है। उम्मीद की जा रही है कि इंडिगो एयरलाइंस गर्मियों में घोषित होने वाले समर शेड्यूल में इंदौर के देवी अहिल्याबाई होल्कर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दुबई के लिए संचालित होने वाली उड़ान को भोपाल से कनेक्टिविटी दे सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो