scriptआर्ट एग्जीबिशन बंद, थ्रीडी वॉल पेंटिंग्स से कलाकार समाज को दे रहे संदेश | Art exhibition closed, artists giving message to society | Patrika News
भोपाल

आर्ट एग्जीबिशन बंद, थ्रीडी वॉल पेंटिंग्स से कलाकार समाज को दे रहे संदेश

कोरोना काल में नए प्रयोग कर रहे आर्टिस्ट

भोपालJul 29, 2021 / 12:26 am

hitesh sharma

pating.jpg

भोपाल। अनलॉक के बाद भी कलाकारों को अपनी कला और प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए फिजिकल मंच नहीं मिल पा रहा है। इसलिए कुछ चित्रकार अब घर, वॉल और स्ट्रीट पेंटिंग्स कर समाज को विभिन्न संदेश दे रहे हैं। वे थ्रीडी पेंटिंग से घर के इंटीरियर में जान डाल रहे हैं। वहीं, कुछ कलाकार स्ट्रीट वॉल पर कुंची चला रहे हैं। कलाकारों का कहना है कि एक कलाकार घर में ज्यादा समय तक नहीं बैठ सकता। इसलिए उन्होंने अपनी कला को नया प्लेटफॉर्म दिया है। इससे उन्हें कुछ हद तक अर्निंग भी हो पा रही है।

pratibha.jpg

कला को मिल रहा है अलग मंच
प्रतिभा पराशर ने बताया कि अनलॉक के बाद भी मुझे अपनी कला दिखाने का मंच नहीं मिल पा रहा था। इसलिए मैं वॉल पेंटिंग कर रही हूं। मैं शहर की दीवारों और घर केइंटीरियर डिजाइन के हिसाब से पेंटिंग तैयार कर रही हूं। मैंने थ्रीडी पेंटिग्स तैयार की हैं। जिसमें सेव टाइगर, सेव नेचर, सेव अर्थ आदि के सामाजिक मैसेज भी दिए हैं। वहीं, चित्रकार पूजा प्रजापति ने बताया कि मैं वॉल पेंटिंग कर रही हूं। अभी मैं रायसेन रोड स्थित मेंढकी में चित्रकारी कर रही हूं जो कि महिला शक्तिकरण के ऊपर है। इसके साथ ही वेस्ट मटेरियल से भी पेंटिंग करती हूं। इसके जरिए मुझे अपनी कला को दिखाने का मौका भी मिल रहा है।

puja.jpg

वॉल पेंटिंग की तेजी से बढ़ रही है डिमांड
चित्रकार रवि कुशवाहा ने बताया कि वैसे तो मेरी पेंटिंग एग्जीबिशन में शामिल होती है लेकिन कोरोना के कारण मंच नहीं नहीं मिल पा रहा है। लोगों की डिमांड भी वॉल पेंटिंग की ओर बढ़ी है इसलिए मैंने आर्ट को दिखाने के लिए नया प्लेटफार्म तैयार किया है। वहीं, जावेद शेख ने बताया कि इंटीरियर में थ्रीडी पेंटिंग को लेकर एक्सपेरिमेंट्स किए जा रहे हैं, जो कस्टमर्स को पसंद आते हैं। ग्राफिकल और एम्बोज्ड थ्रीडी पेंटिंग का ट्रेंड है। एम्बोज्ड पेंटिंग दीवारों पर होती है। अभी मैं कस्टमाइजेशन में कॉटन, साटन, एक्रेलिक बेस्ड थ्रीडी पेंटिंग बना रहा हूं।

Home / Bhopal / आर्ट एग्जीबिशन बंद, थ्रीडी वॉल पेंटिंग्स से कलाकार समाज को दे रहे संदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो