चश्मा लगाने से चहरे पर पड़ गया है काला निशान, छुटकारा दिलाएगा ये असरदार तरीका

चश्मा लगाने से चहरे पर पड़ गया है काला निशान, छुटकारा दिलाएगा ये असरदार तरीका
चश्मा लगाने से चहरे पर पड़ गया है काला निशान, छुटकारा दिलाएगा ये असरदार तरीका

Faiz Mubarak | Updated: 12 Oct 2019, 03:27:20 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

चश्मा लगाने से चहरे पर पड़ने वाले निशानों से निजात दिलाने के कुछ आसान और असरदार उपाय बताने जा रहे हैं। जिन्हें आजमाकर आप कुछ ही दिनों में इस समस्या से निजात पा सकते हैं। तो आइये जानते हैं उन आसान और असरदार उपायों के बारे में...।

 

भोपाल/ अकसर लोगों को कम दिखाई देने के कारण नज़र का चश्मा लगाना पड़ता है। कई लोग धूल और धूंप से आंखों को बचाने के लिए चश्मा पहनते हैं। पर रेग्युलर चश्मा पहनने से आंखों के चारों ओर, नाक और कनपटी पर चश्मे के घर्षण से काले निशान पड़ जाते हैं, जो आंखों से चश्मा हटाने पर बहुत खराब दिखाई देते हैं। कई लोग इसके प्रति काफी चिंतित भी रहते हैं। ज्यादातर चिकित्सकों के पास भी इस समस्या का कई सटीक उपचार नहीं हैं।

चश्में के कारण चेहरे पर पड़ने वाले इन निशानों से चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है। व्यक्ति का चेहरा कितना भी सुंदर हो, लेकिन इन निशानों के कारण वो भद्दा सा दिखने लगता है। अकसर लोगों को समझ नहीं आता कि, इस समस्या से निजात कैसे पाई जाए। लेकिन अब आपको इस समस्या से घबराने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि, हम आपको इससे निजात दिलाने के कुछ आसान और असरदार उपाय बताने जा रहे हैं। जिन्हें आजमाकर आप कुछ ही दिनों में इस समस्या से निजात पा सकते हैं। तो आइये जानते हैं उन आसान और असरदार उपायों के बारे में...।

 

पढ़ें ये खास खबर- 99% लोग नहीं जानते कि ब्लेड के बीच में क्यों होता है एक ही तरह का खास डिजाइन, यहां जानिए

 

ये हैं चेहरे पर चश्में के निशान से छुटकारा पाने के उपाय


-एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला प्राकृतिक जैल आपके चेहरे के निशान को दूर करने के साथ ही यह चश्में से होने वाले दागों को कम करता है। आप एलोवेरा की ताजी पत्ती को छील लें और उसके अंदर से निकले जैल को निकालकर अपने चेहरे पर पड़ने वाले दागों पर लगाये और हल्के हल्के हाथों से उस स्थान को रब करें। 10 से 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। इस विधि को एक सप्ताह तक नियमित रूप से करने पर आपको चेहरे के धब्बों में काफी कमी नज़र आने लगेगी।

 

-कच्चे आलू का रस

वैसे तो आलू खाने के इस्तेमाल में लिया जाता है। लेकिन आलू में पाए जाने वाले प्राकृतिक गुणों के कारण ये हमारी त्वचा के लिये भी बेहद फायदेमंद होता है। कच्चे आलू से आप अपने चेहरे पर पड़े चश्में के दाग आसानी से मिटा सकते हैं। इसके लिए आप आलू को कसकर उसका पेस्‍ट बना लें। इस पेस्ट को लगाकर 15 मिनट तक के लिए सूखने दें। इसके बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। फिर किसी सूती कपड़े से इसे पोछ लें। कुछ ही दिनों के नियमित उपाय से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- इसलिए सुबह नाश्ता करना होता है बेहद जरूरी, ब्रेकफास्ट के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान


-नींबू का रस

बहुत कम लोग जानते हैं कि नींबू से भी चश्में के कारण नाक पर पड़े निशान को साफ किया जा सकता है। इसके लिए बस आपको करना ये है कि एक ताजा नींबू निचोड़कर उसमें उतना ही पानी मिला लें। फिर रुई की मदद से चश्में के निशान पर इस रस को लगा लें। इस लिक्विड को 15 मिनट लगा रहने के बाद ठंडे पानी से धो लें। कुछ दिनों तक इस उपाय को करने से चश्में के निशान छुटकारा मिल जाएगा।


-गुलाब जल

पुराने जमाने से गुलाब जल का उपयोग चेहरे की प्राकृतिक सुंदरता को निखारनें के लिए किया जाता आ रहा है। गुलाब जल हमारे चेहरे की त्वचा पर स्किन टोनर के रूप में काम कर त्वचा के दाग धब्बों को दूर करता है। चेहरे पर पड़े चश्में के दाग मिटाने के लिए बस आपको करना इतना है कि इसके लिये गुलाब जल को रूई में भिगोकर चेहरे पर पड़े चश्में के दागों के साथ साथ पूरे चेहरे पर मसाज करें और थोड़ी देर बाद सूखने के लिये छोड़ दें। सूखने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरे पर पड़े चश्में के दाग काफी हद तक कम हो जातें हैं।


-शहद

कहतेहैं शरीर से संबंधित हर समस्या का इलाज शहद में छुपा है। शर्त ये है कि, हमें उसके उपचार का तरीका मालूम हो। आंखों और नाक पर पड़ने वाले चश्में के निशान को भी शहद चमत्कारी रुप से ठीक कर देता है। इसके लिए आपको करना ये है कि एक कटोरी शहद और दूध बराबर मात्रा में लेकर उसमें थोड़ा जई का आटा या ओट्स मिला लें। फिर इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद इसे दाग पर अप्लाई करें। चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाने के बाद थो़ा सा पानी लगाकर धीरे धीरे रब रें। कुछ दिनों तक इस उपाय को करने से चश्में के कारण चेहरे पर बने दाग साफ हो जाएंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- SBI का ग्राहकों को बड़ा तोहफा, खाते में पैसे ना होने पर भी कर सकते हैं खरीदारी, ऐसे मिलेगा फायदा


इस बात का रखें खास ध्यान

हमेशा चुनें सही फ्रेम

चश्मा लगाने से पड़ने वाले निशान का कारण अकसर भारी और टाइट चश्मा भी होता है। अगर आपका चश्मा भी कुछ ऐसा ही है, तो उसे तुरंत चेंज कर दीजिए। चेहरे पर टाइट और भारी चश्मा पहनने से आंखों और नाक के उपर गहरे निशान पड़ जाते हैं इसलिए हमेशा ऐसा चश्मा पहनना चाहिए जो आपके चेहरे पर सूट होने के साथ साथ लाइट वेट और सॉफ्ट फ्रेम भी हो। इससे आपके चेहरे पर चश्में के कारण पड़ने वाले निशान का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned