कैरियर में आगे बढऩे के लिए इन 3 चीजों को जरूर करें फॉलों

कैरियर में आगे बढऩे के लिए इन 3 चीजों को जरूर करें फॉलों

Astha Awasthi | Publish: Sep, 16 2018 06:33:52 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

कैरियर में आगे बढऩे के लिए इन 3 चीजों को जरूर करें फॉलों

भोपाल। जीवन में कैरियर बनना सबसे ज्य़ादा महत्वपूर्ण होता हैं क्योंकि कैरियर किसी की भी जिंदगी का सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट होता है। अपने करियर को लेकर लोग काफी सोच विचार करते हैं दूसरों की सलाह लेते है ताकि वह एक बेहतरीन कैरियर चुन सकें और अपना जीवन खुशहाली से बिता सकें। लेकिन फिर भी लोगों में अपने कैरियर को लेकर कुछ भ्रम होते है। आज हम आपको बता रहे है ऐसे ही कुछ बातें जिनसे आपको आपना कैरियर बनाने में आसानी होगी। जानिए क्या है वे बातें...

रुचि के अनुसार ही करें चुनाव

यदि आप चाहते हैं कि आपका हर दिन अच्छा हो, आप स्वयं को कॉन्फिडेंट और इंस्पायर महसूस करना चाहते हैं तो आपको किसी ऐसी इंडस्ट्री का चुनाव करना होगा, जहां काम करके आपको खुशी मिले, साथ ही आपकी स्किल्स भी बढ़ें। आप रुचि का काम करने पर कुछ नया प्रयोग भी कर सकते हैं। यदि आप कंपनी का पार्ट हैं तो बिजनेस की ग्रोथ के लिए अपना विजन रखें। इससे जॉब स्टेबिलिटी बढऩे के साथ ही आपको संतुष्टि मिलेगी।

स्वयं को प्रोफिटेबल बनाएं

यदि आप अपने कॅरियर में स्टेबल होना चाहते हैं तो इंडस्ट्री में आपको एक एसेट के रूप में स्थापित होने की जरूरत है। अपने टैलेंट और स्किल को सही तरह से पेश करें। इसके अलावा अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए लगातार स्वयं पर इंवेस्ट करते रहें। इस तरह अपनी ग्रोथ और डवलपमेंट पर इंवेस्ट करने से आपको कॅरियर में आगे बढऩे के नए-नए मौके मिलेंगे। चाहें तो आप अपनी रुचि के अनुसार कोई बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

सोशल मीडिया से जुड़ें

भले ही आप जॉब में हो या नहीं, लेकिन प्रोफेशनल साइट्स जैसे लिंक्डन या ट्विटर पर अपना प्रोफाइल हमेशा अपडेट रखें। यह भी ध्यान रखें कि अपने प्रोफाइल को लेकर ही अपडेट नहीं रहें, बल्कि कंपनीज के कल्चर को लेकर भी रिसर्च करने की जरूरत है। इस तरह आपको अपनी पसंद के अनुसार कॅरियर की राह तलाशना भी आसान होगा।

प्रोफेशनल नेटवर्क पर दें ध्यान

हर फिल्ड के लिए अपनी इंडस्ट्री के लोगों को जानने के साथ ही अन्य इंडस्ट्री के लोगों के साथ नेटवर्क बनाना भी जरूरी है। इस तरह जॉब सर्च करने में भी आपको परेशानी नहीं आएगी।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned