scriptधुंध में डूब रहा प्रदेश, हिल स्टेशन बनी राजधानी | Change in weather affected life | Patrika News
भोपाल

धुंध में डूब रहा प्रदेश, हिल स्टेशन बनी राजधानी

बादल और हल्की बूंदा-बांदी के असर से तापमान तीन डिग्री गिरकर 20.7 डिग्री पर आ गया।

भोपालDec 03, 2021 / 10:13 am

Subodh Tripathi

धुंध में डूब रहा प्रदेश, हिल स्टेशन बनी राजधानी

धुंध में डूब रहा प्रदेश, हिल स्टेशन बनी राजधानी

भोपाल. शहर के आसमान पर छाए बादलों और धुंध ने गुरुवार को कोल्ड सा नजारा बना दिया। सुबह से बादलों के बीच जो दिन की शुरुआत हुई तो शाम तक बादल और धुंध के बीच हिल स्टेशन जैसा नजारा बना ही रहा।
शहरवासियों को दिन में भी जोरदार सर्दी का एहसास हुआ। बादल और हल्की बूंदा-बांदी के असर से तापमान तीन डिग्री गिरकर 20.7 डिग्री पर आ गया। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि शुक्रवार को भी बादल छाए रहेंगे लेकिन बूंदा-बांदी की संभावना नहीं है। गुरुवार सुबह की शुरुआत बादलों और धुंध के साथ ही हुई , इसके बाद दिन चढ़ा जरूर लेकिन कुछ देर के लिए भी आसमान नहीं खुला। लगातार बादल छाए रहने के बीच कुछ इलाकों में हल्की बूंदा-बांदी हुई। दिन ढ़लना शुरू होते ही तापमान में गिरावट आनी शुरू हो गई।
sardi.jpg
लगातार तीसरे दिन भी यही हालात
मध्यप्रदेश में शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन भी मौसम की बेरूखी नजर आई, कहीं धुंध छाई थी, तो कहीं सर्द हवाओं के कारण लोग घर से बाहर नहीं निकल पा रहे थे, ऐसे ही हालात राजधानी में भी नजर आए, हालांकि अन्य दिनों की अपेक्षा शुक्रवार को सूर्य के दर्शन हुए लेकिन बादलों के कारण धूप भी ठीक से नहीं निकल पाई।
मौसम का लुत्फ लेते नजर आए युवा
जहां इस मौसम में बच्चे और बुजुर्ग ठंड से परेशान थे, वहीं युवा मौसम का लुत्फ लेते दिखे, उन्होंने हरियाली वाले स्पॉटों पर जाकर सैर सपाटे का आंनद लिया।
धुंध में डूब रहा प्रदेश, हिल स्टेशन बनी राजधानी
अस्पताल में जुगाड़ वाली व्यवस्था: कोविड वार्ड बनाने दूसरे मरीजों को किया बाहर

कई शहरों में बारिश गिरी
बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र और अरब सागर से आ रही नम हवा ने मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज बदल दिया है। गुरुवार को ज्यादातर हिस्सों में बादल छा गए तो कई शहरों में बौछारें पड़ीं। इस बीच सूरज के दर्शन नहीं हुए। सर्द हवाओं से लोग ठिठुर उठे। इंदौर, होशंगाबाद, सागर, नौगांव, ग्वालियर, राजगढ़ और भोपाल में बारिश दर्ज की गई। इंदौर में दिसंबर में सबसे कम अधिकतम तापमान का रेकॉर्ड टूट गया। 2 दिसंबर शहर में अब तक का सबसे ठंडा दिन रहा। 24 घंटे में इंदौर में करीब एक इंच बारिश दर्ज की गई। तापमान सामान्य से 13 डिग्री गिरकर 16 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। बता दें कि मावठ (सर्दी में होने वाली वर्षा) फसलों के पोषण खासकर गेहूं के लिए अच्छी होती है।
400 रुपए सस्ता बिका धान, मंडी में आई 500 ट्रालियां, अन्नदाता का फूटा आक्रोश

इसलिए दिन में सदी
मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया, जब मावठा गिरता है तो दिन-रात के तापमान में ज्यादा अंतर नहीं रहता, क्योंकि रात का पारा बढ़ता है, वहीं दिन का तापमान गिरता है। यह असामान्य तापमान होता है। बादल छाने के दौरान जब लोग घर से बाहर निकलते हैं तो सर्दी का अहसास ज्यादा होता है।

Home / Bhopal / धुंध में डूब रहा प्रदेश, हिल स्टेशन बनी राजधानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो