scriptसाड़ी पहने पुरुष दो बच्चों को ले जा रहे थे साथ, पत्थर मारकर भागे, आईबी ने जारी किया है अलर्ट | child theft: two man try to kidnap two child in damoh | Patrika News
भोपाल

साड़ी पहने पुरुष दो बच्चों को ले जा रहे थे साथ, पत्थर मारकर भागे, आईबी ने जारी किया है अलर्ट

child theft: मध्यप्रदेश में बच्चा चोरी की अफवाहों से बचने के लिए आईबी ने अलर्ट जारी किया है। साथ ही सोशल मीडिया अफवाहों से बचने का सलाह दिया है।

भोपालJul 29, 2019 / 05:56 pm

Muneshwar Kumar

  child theft
भोपाल/दमोह. बच्चा चोरी ( Child theft ) की खबरें लगाता आ रही हैं। मध्यप्रदेश ( madhya pradesh ) में बच्चा चोरी की अफवाहों की घटना के बाद कई जगह मॉब लिंचिंग हुई है। इसके बाद आईबी ने ऐसे अफवाहों से सावधान रहने के लिए एक अलर्ट जारी किया है। दमोह में रविवार को एक ऐसी घटना भी सामने आई है। जहां दो बच्चों को साड़ी पहने पुरुष अपने साथ ले जाने की कोशिश कर रहे थे। तभी दोनों बच्चे उन्हें लकड़ी और पत्थर मारकर भागे।
दमोह शहर के जटाशंकर कॉलोनी में रहने वाले राजेंद्र विश्वकर्मा अपनी पत्नी के साथ मंदिर गए हुए थे। घर पर उनका दस वर्षीय बेटा और ममेरी बहन थी। वह पूजा कर जब वापस लौटे तो दोनों बच्चे घबराए हुए थए। बच्चों ने उन्हें बताया कि दो लोग साड़ी पहनकर आए थे, जो उनका हाथ पकड़कर अपहरण का प्रयास कर रहे थे। इस घटना के बाद दोनों काफी सहमे हुए थे।
इसे भी पढ़ें: शादी के 8 दिन बाद वेश बदलकर घूम रही थी महिला, गोद में बच्चा देख भीड़ ने घेरा, चाकू मिला तो…


पुलिस नहीं लिख रही थी रिपोर्ट
पीड़ित परिजनों का कहना है कि सुबह की घटना के बाद परिवार के लोग बच्चों को लेकर पुलिस स्टेशन पहुंचे। पुलिस को इसके बारे में पूरी जानकारी दी। लेकिन बड़ी मुश्किल से पुलिस ने एफआईआर दर्ज की। राजेंद्र ने कहा कि टीआई पहले बच्चों द्वारा झूठ बोले जाने की बात कर रहे थे। वहीं, सोमवार को पुलिस ने कोर्ट में बच्चों का बयान दर्ज कराया है।
साड़ी पहने थे दोनों
दोनों बच्चों ने बताया कि सुबह करीब साढ़े ग्यारह से बारह बजे के बीच जब दोनों घर पर थे, तभी अचानक दो महिलाएं ऑरेंज कलर की साड़ी पहने घर पर आईं और आटा मांगने लगीं थीं। और उन्होंने फिर दोनों का हाथ पकड़ा और घसीटकर ले जाने लगी। इसी बीच कशिश ने एक लकड़ी से आरोपी को मारी जो उसकी मुंह पर जा लगी। दूसरे बच्चे ने पत्थर उठाकर मारा तो वह भी आरोपी के सिर में लगा। इसके बाद वह दौड़कर भाग निकले।
इसे भी पढ़ें: मध्यप्रदेश में सीनियर IAS अधिकारी का सेक्स वीडियो वायरल, हड़कंंप के बाद हो सकती है कार्रवाई

 child theft
 

पूर्व में भी आए हैं ऐसे मामले
इसके पूर्व भी किल्लाई गांव, दमोह और बटियागढ़ में भी मामले सामने आए हैं। जिसमें अफवाह होने की बात कही गई। हालांकि मामलों में पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच की, लेकिन आरोपी नहीं मिला। इसके अलावे मध्यप्रदेश के दूसरे हिस्सों से भी इस तरह की खबरें आई हैं।

अफवाहों से रहें सतर्क
पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह ने कहा कि प्रदेश के कई क्षेत्रों में केवल अफवाहों का बाजार चल रहा है। जिसमें लोग सोशल मीडिया के माध्यम से फर्जी तरीके से अफवाह फैलाते देखे जा रहे हैं। जिसमें अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। एसपी ने लोगों को अफवाहों से बचने की सलाह दी है।
आईबी का अलर्ट
आईबी ने अपने अलर्ट में कहा है कि फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर बच्चा चोरी को लेकर फर्जी पोस्ट प्रसारित हो रहे हैं। जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि म्यांमार के रोहिंग्या मुसलमान राज्य में आकर बच्चों को अगवा कर रहे हैं। ऐसी अफवाहों से मॉब लिंचिंग की घटनाएं बढ़ रही हैं और निर्दोष लोग पीटे जा रहे हैं। ऐसी चीजों को लेकर जागरूकता फैलाया जाए, साथ ही समय-समय पर अफवाहों का खंडन करें।
ऐसे रहें सावधान
वहीं, अगर आपको किसी पर शक होता है तो आप तुरंत पुलिस को सूचित करें। किसी भी अनजान शख्स के पास अपने बच्चे को नहीं जानें दें। बच्चों को समझाए कि वह बाहर निकले तो अनजान व्यक्ति से न बात करे और न ही उनका दिया कुछ ले। साथ ही बच्चों को अकेले न छोड़ें। अफवाहों पर ज्यादा ध्यान न दें। सोशल मीडिया पोस्ट पर यकीन न करें।

Home / Bhopal / साड़ी पहने पुरुष दो बच्चों को ले जा रहे थे साथ, पत्थर मारकर भागे, आईबी ने जारी किया है अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो