scriptअमेजन से लेकर मेडिकल स्टोर्स पर भी आ गई सेल्फ कोविड टेस्ट किट, सरकार को नहीं मिलता इनका डाटा | covid self test kit, no record of corona positive case | Patrika News
भोपाल

अमेजन से लेकर मेडिकल स्टोर्स पर भी आ गई सेल्फ कोविड टेस्ट किट, सरकार को नहीं मिलता इनका डाटा

covid self test kit- यदि सेल्फ किट से पाजीटिव निकले तो यह लोग बन सकते हैं खतरा…।

भोपालJan 13, 2022 / 04:06 pm

Manish Gite

self.jpg

अमेजन ऑनलाइन साइट से लेकर लोकल मार्केट में भी उपलब्ध है सेल्फ कोविड टेस्ट किट।

 

भोपाल। अब घर पर भी लोग कोविड जांच करने लगे हैं। अमेजन से लेकर लोकल बाजार में भी कोविड टेस्टिंग किट 230 से लेकर साढ़े तीन सौ रुपए में धड़ल्ले से बिक रही है। आइसीएमआर की मंजूरी के बाद हर दिन सैकड़ों लोग मेडिकल स्टोर्स पर हजारों किट बेची जा रही है। मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर समेत अन्य शहरों में यह किट आ गई है। इससे लोग खुद कोरोना की जांच कर पॉजीटिव-निगेटिव निकल रहे हैं। इनके आंकड़े सरकारी रिकार्ड में अपडेट नहीं हो पाने या मानिटरिंग नहीं होने से यह लोग आगे चलकर खतरा भी बन सकते हैं।

 

 

test1.jpg

रिपोर्ट्स के मुताबिक इंदौर में सैकड़ों मेडिकल स्टोर्स पर धड़ल्ले से कोरोना जांच किट बेची जा रही है। इनका स्वास्थ्य विभाग या ड्रग विभाग के पास कोई आंकड़ा नहीं है। इसके साथ ही मेडिकल स्टोर्स भी इनका कोई रिकार्ड नहीं रख रहे हैं।

 

इंदौर में बड़ी संख्या में लोग इस किट का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस किट के बारे में कहा जा रहा है कि सिर्फ पाजीटिव आने वाले मरीजों ही पता होता है कि वे कोविड से संक्रमित हो चुके हैं।

 

मेडिकल स्टोर संचालक मयंक मेहता ने एक एजेंसी को बताया कि कोविड सेल्फ टेस्टिंग किट की कीमत 230 रुपए है। इस टेस्ट किट पर एक लाइन आने पर निगेटिव और दो लाइन आने पर पाजीटिव होना बताया जाता है। हमारे यहां रोज एक दर्जन किट बिक्री हो रही है। ड्रग डिपार्टमेंट ने ही हमें बगैर इसका रिकार्ड रखे बचने की परमिशन दी है।

 

एक अन्य दवा दुकानदार शशांक शर्मा कहते हैं कि यह रेपिड टेस्ट किट है, जो 15 मिनट के भीतर आपको रिजल्ट बता देती है। इसे सरकार ने ही बेचने की परमिशन दी है। हम हर दिन एक से दो दर्जन किट बेचते हैं। खरीदने वालों का रिकार्ड भी हमें रखना है, इसके लिए कोई दिशा-निर्देश नहीं मिले हैं।

 

इस बारे में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. भूरे सिंह सेतिया ने एक एजेंसी से कहा कि सेल्फ कोविड टेस्ट किट का रिकार्ड रखे जाने के बारे में कोई गाइडलाइन नहीं है, लेकिन मेडिकल स्टोर से जो लोग किट खरीद रहे हैं, वे खुद टेस्ट कर रहे हैं, उनके लिए हम ड्रग डिपार्टमेंट को निर्देश देंगे कि वे मेडिकल स्टोरी से यह किट खरीदने वालों की जानकारी लें ताकि उनकी मानिटरिंग हो सके।

corona11_1.jpg

भोपाल में भी उपलब्ध है यह किट

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भी कई मेडिकल स्टोर्स पर यह किट उपलब्ध है। शाहपुरा इलाके में भी हर आधा दर्जन टेस्ट किट की बिक्री हो रही है। वहीं शहर के इंदिरा मार्केट में भी यह किट उपलब्ध है। यहां भी ढाई सो से साढ़े तीन सौ रुपए में यह किट मिल रही है।

corona.png

Home / Bhopal / अमेजन से लेकर मेडिकल स्टोर्स पर भी आ गई सेल्फ कोविड टेस्ट किट, सरकार को नहीं मिलता इनका डाटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो