scriptलाखों पेंशनर्स को सरकार का तोहफा : 5% बढ़ा महंगाई भत्ता, अब खाते में आएगी इतनी रकम | Dearness Allowance increased 5 percent MP Government pensioners | Patrika News
भोपाल

लाखों पेंशनर्स को सरकार का तोहफा : 5% बढ़ा महंगाई भत्ता, अब खाते में आएगी इतनी रकम

महंगाई भत्ता में वृद्धि होने के बाद 7वां वेतनमान प्राप्त कर रहे पेंशनर्स को 33 प्रतिशत पेंशन मिलेगी।

भोपालNov 30, 2022 / 07:21 pm

Faiz

News

लाखों पेंशनर्स को सरकार का तोहफा : 5% बढ़ा महंगाई भत्ता, अब खाते में आएगी इतनी रकम

भोपाल. महंगाई भत्ता में वृद्धि होने के बाद 7वां वेतनमान प्राप्त कर रहे पेंशनर्स को 33 प्रतिशत पेंशन मिलेगी। वहीं छठवां वेतनमान लेने वाले पेंशनरों को 201 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिलेगी। पहले 28 प्रतिशत के दर से महंगाई भत्ता मिलता था।

बता दें कि हाल ही में पेंशनर ने भोपाल में बड़ा प्रदर्शन किया था। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का निर्णय सरकार पहले ही कर चुकी है। निर्णय के बाद ही पेंशनर के महंगाई भत्ते के लिए छत्तीसगढ़ से सहमति मांगी गई थी। बीते दो सप्ताह पहले छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा पेंशनर्स का महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने के बाद अब मध्य प्रदेश के साढ़े 4 लाख पेंशनर्स को इसका लाभ मिल सकेगा।

News

राज्य में पेंशनरों की महंगाई राहत में वृद्धि के लिए राज्य पुनर्गठन अधिनियम के अनुसार, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच सहमति होना अनिवार्य है। दरअसल, राज्य विभाजन के पूर्व के कर्मचारियों की पेंशन पर होने वाले व्यय का 76 प्रतिशत हिस्सा मध्य प्रदेश और 24 प्रतिशत छत्तीसगढ़ वहन करता है। ऐसे पेंशनरों की संख्या 40 हजार के आसपास है। पेंशनरों को 33 प्रतिशत महंगाई राहत एक अक्टूबर से दी गई है। वित्त विभाग के अधिकारियों का कहना है कि राज्य सरकार पूर्व में ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की तरह महंगाई राहत में वृद्धि का कैबिनेट ने पहले ही फैसला ले लिया था। अब इस संबंध में आदेश जारी किया गया है।

 

यह भी पढ़ें- राह चलती लड़की से छेड़छाड़ करने वाला मजनू गिरफ्तार, CCTV में कैद हुई थी शर्मनाक करतूत

 

अजब गजब : यहां बकरे दे रहे दूध, यकीन नहीं हो रहा तो खुद देखें वीडियो

https://youtu.be/BLa9lMbBswA

Home / Bhopal / लाखों पेंशनर्स को सरकार का तोहफा : 5% बढ़ा महंगाई भत्ता, अब खाते में आएगी इतनी रकम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो