scriptडॉयबिटीज़ से परेशान हैं तो रोज़ाना खाएं ये खास बीज, कभी नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल | Diabetes blood sugar hyperglycemia problem : alsi seed treatment | Patrika News
भोपाल

डॉयबिटीज़ से परेशान हैं तो रोज़ाना खाएं ये खास बीज, कभी नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

अलसी का नियमित सेवन शुगर लेवल तो कंट्रोल करता ही है, साथ ही डायबिटीज के कारण होने वाले अन्य प्रभावों को भी कम करता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि, डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में हमेशा फाइबर की मात्रा ज्यादा लेनी चाहिए।

भोपालJul 13, 2019 / 01:47 pm

Faiz

health news

डॉयबिटीज़ से परेशान हैं तो रोज़ाना खाएं ये खास बीज, कभी नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल


भोपालः आज के ज़माने में डायबिटीज ( Diabetes ) एक आम सी समस्या बन चुकी है, जिससे मुक्ति पाने के लिए लोग महंगे महंगे ट्रीटमेंट करते हैं। दवाओं के अधिक डोज़ से अकसर पीड़ित अन्य समस्याओं से भी ग्रस्त हो जाता है। ऐसे में घरेलू चीजों का इस्तेमाल ( diabetes treatment ) ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। इसके किसी तरह का नुकसान भी नहीं हैं और इसमें पाई जाने वाली खूबियों के कारण ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। हम बात कर सरे हैं अलसी की। इसमें पाया जाने वाला ओमेगा-3, फैटी एसिड और गुड फैट स्वास्थ्य के लिए बहद लाभकारी होता है। डॉयटीशियन मुकंद देशमुख के मुताबिक, अलसी में फाइबर भरपूर मात्रा में होने के कारण ये डायबिटीज को कंट्रोल ( How to do diabetes control ) में रखने में काफी असरदार है। डॉ. देशमुख, डायबिटीज के मरीजों को इसका खासतौर पर सेवन करने की सलाह देते हैं। ये शुगर लेवल ( Control blood sugar ) तो कंट्रोल करता ही है, साथ ही डायबिटीज के कारण होने वाले अन्य प्रभावों को भी कम करता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि, डायबिटीज ( hyperglycemia ) के मरीजों को अपनी डाइट में हमेशा फाइबर की मात्रा ज्यादा लेनी चाहिए। आइये जानते है इसकी खूबियों के बारे में…।

 

पढ़ें ये खास खबर- अगर आपको भी आते हैं बार-बार चक्कर तो तुरंत शुरु कर दें ये काम


-कम होता है ग्लाइसीमिक इंडेक्स

अलसी (alsi seed ) का ग्लाइसीमिक इंडेक्स काफी कम होता है, जो लंबे समय तक ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखता है। इस संबंध में ‘जर्नल ऑफ डाइटरी सप्लीमेंट’ में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, कहा गया है कि, अलसी मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होती है।

 

-ग्रेन है अलसी

अलसी एक अनाज है, जिसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे फाइबर का भी बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है। इसके सेवन से लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहता है। अलसी में प्रोटीन की मात्रा भी अच्छी होती है, जो पोषक तत्वों को ग्रहण करने में मदद करता है।


-फाइबर से भरपूर

अलसी में तीन तरह के फाइबर, घुलनशील, अघुलनशील और लसदार पदार्थ पाए जाते हैं। ये फाइबर देर से डाइजेस्ट होते हैं, इस वजह से खाने के बाद बढ़ने वाली शुगर को कम किया जा सकता है। इतना ही नहीं, यह फाइबर ब्लड शुगर के कम-ज्यादा होने की समस्या को भी दूर करते हैं। घुलनशील फाइबर बॉडी में ग्लूकोज लेवल को मैनेज करने के साथ ही इंसुलिन का स्त्राव बढ़ाने का काम भी करती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- बासी रोटी के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, जान लेंगे तो हमेशा करेंगे खाना पसंद

 

-एएलए और ओमेगा-3 से भरपूर

इसमें एल्फा-लाइनोलेनिक एसिड (एएलए) और ओमेगा- 3 फैट होता है, जो हृदय को स्वस्थ बनाए रखने का काम करते हैं। इस संबंध में ‘केनेडियन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी’ में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, एएलए से भरपूर डाइट हार्ट अटैक और स्ट्रोक का रिस्क कम करती है। डायबिटीज के मरीजों में हार्ट डिजीज का रिस्क बढ़ जाता है।

 

-किडनी डेमेज से बचाव

डायबिटीज के मरीजों में किडनी रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है। एक रिसर्च के अनुसार अलसी के सेवन से किडनी को डेमेज होने से रोका जा सकता है। इस तरह किडनी के फेल होने का रिस्क कम हो जाता है।

 

-कोलेस्ट्रॉल

अलसी कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को भी इंप्रूव करने का काम करती है। ‘जर्नल ऑफ डाइटरी सप्लीमेंट’ की रिपोर्ट के अनुसार, अलसी पाउडर बुरे कोलेस्ट्रॉल को 14 फीसदी और ट्राईग्लिसराइड को 18 फीसदी तक कम कर सकती है।

Home / Bhopal / डॉयबिटीज़ से परेशान हैं तो रोज़ाना खाएं ये खास बीज, कभी नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो