scriptराहत: अब उपभोक्ता बिजली का उपयोग नहीं होने पर बंद कर सकेंगे मीटर | Electricity meters will be replaced, there will be many new features | Patrika News
भोपाल

राहत: अब उपभोक्ता बिजली का उपयोग नहीं होने पर बंद कर सकेंगे मीटर

आम उपभोक्ताओं के साथ फीडर बडीटीआर पर भी ये मीटर रहेंगे….

भोपालApr 14, 2021 / 04:05 pm

Ashtha Awasthi

light.png

Electricity meters

भोपाल। बिजली कंपनी अपने कार्यक्षेत्र में एडवांस मोटरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर (Electricity meters) विकसित करने जा रही है। इसके तहत एक बार फिर से उपभोक्ताओं के परिसर के मीटर बदले जाएंगे। एडवांस मीटरिंग एक तरह की स्मार्ट मीटरिंग होगी, जिसमें कई नए फीचर शामिल रहेंगे।

ये स्ट्रक्चर स्मार्ट मीटर (Structure Smart Meter) के तौर पर काम करेगा। इसमें रीडिंग, बिलिंग से बिजली का उपयोग नहीं होने पर मीटर को बंद करने के साथ ही स्मार्ट व एडवांस तरीके से मीटर को संचालित करने की सुविधा होगी।

MUST READ: बिजली कंपनी की नई व्यवस्था, अब सोशल मीडिया के जरिए मिलेंगे ‘बिजली बिल’

आम उपभोक्ताओं के साथ फीडर बडीटीआर पर भी ये मीटर रहेंगे। एडवांस मीटर इंफ्रास्ट्रक्चर स्मार्ट मीटर से जोड़ने मीटर के गेटवे कम्युनिकेशन की तरह है। ये पांच लाइन के माध्यम से जुड़कर काम करता है। इसके लिए एक सेंट्रल कंप्यूटर सिस्टम विकसित किया जाता है, जिससे मीटरिंग सिस्टम का बेहतर संचालन हो सके।

 

gettyimages-1312004-594x594.jpg

भोपाल में साढ़े तीन, कंपनी क्षेत्र में 10 लाख का लक्ष्य

नया सिस्टम विकसित करने, इसके संचालन का काम निजी वाली अधोसंरचना होती है। ये स्मार्ट एजेंसियों के जिम्मे होगा। एजेंसी को तय करने की प्रक्रिया की जा रही है, उम्मीद है जून 2021 तक ये तय हो जाए। जुलाई अगस्त से सिस्टम पर काम शुरू हो सकेगा, जो अगले डेढ़ साल में पूरा करना है। होने वाला खर्च एजेंसी तय होने पर पता होगा।

केंद्र ने की है घोषणा

बिजली अधोसंरचना मजबूत व बेहतर बनाने केंद्र ने स्मार्ट मीटरिंग सिस्टम की घोषणा की है। इन मीटर से बिजली चोरी रोकने के साथ उपभोक्ताओं को लाभ होंगे। संचालन आसान होगा बिजली का उपयोग नहीं हो रहा होगा, उस समय बंद कर सकते हैं।

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर का कहना है कि उपभोक्ताओं के मीटरिंग सिस्टम को बेहतर करने की जरूरत है। केंद्र के साथ राज्य सरकार के सहयोग से उपभोक्ताओं को आधुनिक तकनीक का लाभ दिलाने की कोशिश की जा रही है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80m95v

Home / Bhopal / राहत: अब उपभोक्ता बिजली का उपयोग नहीं होने पर बंद कर सकेंगे मीटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो