scriptसरकार का बड़ा फैसला, नई नीति में आमजन व किसानों को टोल टैक्स से छूट | Exemption from toll tax for public | Patrika News
भोपाल

सरकार का बड़ा फैसला, नई नीति में आमजन व किसानों को टोल टैक्स से छूट

नए टोल नाकों पर किसानों और घरेलू वाहनों को छूट दी जाएगी, मंत्री ने दी खुशखबरी, टोल टैक्स पर सरकार की नई नीति

भोपालJan 23, 2022 / 08:35 am

deepak deewan

toll.png

जितेन्द्र चौरसिया. भोपाल. मध्यप्रदेशवासियों के लिए बहुत अच्छी खबर है. प्रदेश में अब नए टोल नाकों पर आमजन व किसानों को टोल टैक्स नहीं देना होगा. लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने प्रदेश में सडक़ों के टोल टैक्स के लिए नई नीति लाने का ऐलान किया है. मंत्री भार्गव ने विशेष बातचीत में बताया कि सडक़ों के नए टोल नाकों पर किसानों और घरेलू वाहनों को छूट दी जाएगी. प्रदेश में जितने भी नए टोल बनेंगे, उनमें इस छूट के लिए नई नीति ला रहे हैं, जल्द ही यह लागू होगी. प्रस्तुत है मंत्री भार्गव से विशेष बातचीत के प्रमुख अंश…

मध्यप्रदेश फिर जर्जर सडक़ों के लिए सुर्खियों में है. क्या बजट की कमी है या काम में लापरवाही?
बजट पर्याप्त है। मध्यप्रदेश में बारिश के बाद बड़ी संख्या में सडक़ें जर्जर हुई हैं। इन्हें सुधारने के निर्देश दिए हैं। समीक्षा भी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : अस्पताल में भर्ती लता मंगेशकर की सेहत को लेकर खबरें वायरल, टीम ने जारी किया बयान

gopal_bhargav.jpg

सडक़ों का निर्माण थम सा गया है, विभाग की क्या प्राथमिकता है?
सडक़ों को लेकर 26 जनवरी के बाद बड़ी बैठक करेंगे। अभी सडक़ों और पुल के काम चल भी रहे हैं। आरआइएफ से 1800 करोड़ की राशि मंजूर हुई है।

यह भी पढ़ें : जानलेवा लहर- 5 दिन की बच्ची समेत कई मौतें, नए केसों में एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा

सियासी तौर पर क्या कहेंगे, क्या 2023 का चुनाव भाजपा के लिए आसान रहेगा?
मध्यप्रदेश में कांग्रेस पतन की ओर है। 2023 में भाजपा की जीत तय है। पिछली बार कुछ गलतियां हुई थीं, वह इस बार पार्टी नहीं करेगी। पार्टी हर वक्त चुनाव के लिए तैयार रहती है।

यह भी पढ़ें : आइसीयू में इस हाल में हैं दीदी, जानिए डॉक्टर ने क्यों की लता मंगेश्कर के लिए दुआ की अपील

सडक़ों में ठेकेदारों के गठजोड़-माफिया पर लगाम के लिए क्या कदम उठा रहे हैं?
कई बार सामने आया है कि ठेकेदार मिलकर एसओआर से कम रेट में टेंडर में डालते हैं। तकनीकी तौर पर कुछ नहीं हो सकता, क्योंकि जिस का भी रेट कम आता है, उसे टेंडर देना होता है, लेकिन इस समस्या का समाधान खोज रहे हैं। इसके अलावा सडक़ों की मॉनीटरिंग के लिए मोबाइल ऐप भी विकसित किया जा रहा है। इस पर शिकायत भी की जा सकती है। तत्काल एक्शन लेने की व्यवस्था रहेगी।

toll1.jpg

सडक़ों का घटिया निर्माण एक बड़ी समस्या है, इसके लिए ठोस कदम क्या उठाए जाएंगे?
सडक़ों, पुल, भवनों के निर्माण में थर्ड पार्टी एनालिसिस की व्यवस्था कर रहे हैं। इसके तहत निर्माण की जांच तीसरी एजेंसी से कराएंगे। वह रिपोर्ट देगी, उसके बाद ही उसकी गुणवत्ता को मान्य किया जाएगा।

प्रदेश में सडक़ों की कनेक्टिविटी को सही करने के लिए क्या कदम उठाएंगे?
विधायकों-सांसदों से उनके क्षेत्र की सडक़ों को बनाने के लिए अनुशंसा मांगी है। उसी आधार पर सडक़ों का निर्माण करेंगे। विधायकों से छोटी-छोटी सडक़ों की अनुशंसा आई है। सांसदों को भी पत्र भेज दिए हैं। इसलिए जहां जरूरत है, वहां की सडक़ें हम बनाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो