script स्कूल बंद : फरवरी में कितने दिन रहेंगी स्कूल-ऑफिस की छुट्टियां, यहां देखें पूरी लिस्ट | February Holiday List 2024, school ofiice holiday list 2024 | Patrika News

स्कूल बंद : फरवरी में कितने दिन रहेंगी स्कूल-ऑफिस की छुट्टियां, यहां देखें पूरी लिस्ट

locationभोपालPublished: Feb 01, 2024 10:53:29 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

अगर आप फरवरी में कहीं छुट्टियों में जाने का प्लान कर रहे है तो ये खबर आपके काम की है। जनवरी महीने में आपके खाते में कई छुट्टियां आई थीं। वहीं आज से फरवरी का महीना शुरु हो गया है। ये महीना भी आपके लिए खुशियों की सौगात लेकर आया है।

bank-holidays-list-of-banking-holidays-in-india.jpg
School Holidays

वैसे तो मध्यप्रदेश में 131 दिन सरकारी कर्मचारियों को छुट्टियां नशीब होंगी, कुल मिलाकर जनवरी के दिन भी जोड़कर 234 दिन ही ऑफिस का रुख करना होगा। हालांकि, इन छुट्टियों में शनिवार और रविवार को मिलने वाली छुट्टियां भी शामिल हैं। तो आइये जानते हैं फरवरी माह में सरकार ने आपके लिए कितनी छुट्टियां दी हैं.....

capture_1.png

फरवरी महीने की बात करें तो इस माह में भी चार शनिवार और चार रविवार हैं। हालांकि, 24 फरवरी को शबरी जयन्‍ती/रविदास जयंती पर छुट्टी है। जबकि शब-ए-बारात का अवकाश 26 फरवरी को रहेगा। 25 फरवरी को रविवार है। इस तरह लगातार तीन दिन 24, 25 और 26 फरवरी को स्कूल बंद रहेगा।

सरकारी कर्मचारियों को महीने में 7 अवकाश प्राप्त होंगे, लेकिन स्कूली बच्चों को महज 5 छुट्टियां ही नशीब होंगी। लेकिन, उसके अगले महीने यानी मार्च में सरकारी कर्मचारियों के साथ बच्चों के हिस्से तीन त्योहारी छुट्टियां आएंगी, जिनमें होली का त्योहार मुख्य होगा।

मध्य प्रदेश में छुट्टुयों की लिस्ट

दरअसल, मध्य प्रदेश सरकार ने गवर्नमेंट ऑफिसों में साल 2024 में एक हफ्ते में सिर्फ पांच दिन ही कामकाज लेने का फैसला किया है। इस लिहाज से प्रत्येक सप्ताह में दो दिन का ऑफ मिलेगा। यानी इस साल 52 रविवार और 52 शनिवार भी छुट्टियों की लिस्ट में शामिल होंगे। इतना ही नहीं 23 सामान्य अवकाश और 16 सार्वजनिक अवकाश के अलावा 59 ऐच्छिक अवकाश भी कर्मचारियों को दिए जाएंगे। ऐच्छिक अवकाश में से कोई तीन अवकाश एमपी के सरकारी कर्मचारी ले सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो