script बस 10 रुपए में आपके बाल हो जाएंगे सिल्की, शाईनी और फ्रिज फ्री | hair care tips at home home remedies for healthy hair in hindi | Patrika News

बस 10 रुपए में आपके बाल हो जाएंगे सिल्की, शाईनी और फ्रिज फ्री

locationभोपालPublished: Dec 24, 2023 11:23:10 am

Submitted by:

Sanjana Kumar

सर्दियों का सुपरफूड अदरक, जिसके इस्तेमाल से सर्दी, खांसी और कई रोग दूर होते हैं। आपको खाने में अदरक जरूर शामिल करनी चाहिए। अदरक खाने से जितने फायदे मिलते हैं इसे लगाना भी फायदेमंद साबित होता है। अदरक न सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इसे बालों पर लगाने से बालों के टूटने, सफेद होने और पतला होने की समस्या को कम किया जा सकता है। सिल्की बालों की चाहत रखते हैं तो इस तरह करें देखभाल...

hair_care_tips_only_ten_rupee.jpg

सर्दियों का सुपरफूड अदरक, जिसके इस्तेमाल से सर्दी, खांसी और कई रोग दूर होते हैं। आपको खाने में अदरक जरूर शामिल करनी चाहिए। अदरक खाने से जितने फायदे मिलते हैं इसे लगाना भी फायदेमंद साबित होता है। अदरक न सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इसे बालों पर लगाने से बालों के टूटने, सफेद होने और पतला होने की समस्या को कम किया जा सकता है। अदरक का रस लगाने से बालों का झड़ना कम हो जाता है। अगर आप बालों को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो विंटर हेयर केयर में अदरक का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें किलिकॉन नाम का एक यौगिक पाया जाता है जो बालों को हेल्दी बनाने में मदद करता है।

हेयर मास्क से करें बालों की देखभाल

हेयर मास्क भी बालों के लिए बेहद जरूरी स्टेप है। यह बालों को चमकदार, मुलायम और मजबूत बनाने में मदद करते हैं। अगर आप अपने बालों का पोषण बरकरार रखना चाहते हैं तो हॉट ऑयल से मसाज करना बेहतर विकल्प है, हालांकि सर्दियों के सख्त मौसम में इतना करना काफी नहीं है। ऐसी स्थिति में बालों पर मास्क लगाना जरूरी हो जाता है।

ginger_paste_mask.jpg

बालों पर कैसे लगाएं अदरक रस

1. अदरक और प्याज का रस- बालों को लंबा और मजबूत बनाना है तो इसके लिए अदरक और प्याज का रस मिलाकर लगाएं। इससे बाल घने और काले होने लगेंगे। आपको करीब 2 चम्मच अदरक का रस लेना है इसमें 1 छोटा चम्मच प्याज का रस मिक्स करना है। अब इस रस को बालों की जड़ों में लगा लें। थोड़ी देर तक मसाज करें और फिर करीब 20 मिनट बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से बालों की समस्या पर लाभ दिखेगा।

2. अदरक व नारियल तेल

बालों में डैंड्रफ व इंफेक्शन हो गया है तो इस समस्या में अदरक कमाल का काम करती है। आप अदरक को नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए एक बड़ा टुकड़ा अदरक लें और पेस्ट बना लें। अब इसमें नारियल के तेल मिला लें और इसे बालों में लगा लें। आपको इसे करीब 10 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने देना है। अब बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे रूसी की समस्या गायब हो जाएगी।

3. अदरक, नींबू का रस और तेल

सर्दियों में जब भी बालों में तेल लगाएं तो साथ अदरक का रस और नींबू का रस मिक्स लगाएं। इससे आपके बालों की हर समस्या दूर हो जाएगी। आपको 1 बड़ा चम्मच अदरक का रस लेना है। 1 छोटा चम्मच नींबू का रस लें और दोनों को किसी तेल में मिला लें। अब इसे बालों की जड़ों पर लगाएं। हल्की मसाज करें और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब बालों को शैम्पू कर लें। इससे रूसी, बालों का झड़ना और सफेद होने की समस्या को कम किया जा सकता है।

ऐसे बनाएं अंडे का मास्क
अगर आपके बाल भी बहुत ज़्यादा फ्रिज़ी और उलझे हुए हैं तो अपने बालों को स्मूथ और मुलायम बनाने के लिए आप अंडे से बना यह पैक इस्तेमाल करें। चमचमाते और फ्रिज फ्री बाल किसे नहीं पसंद हैं। हर महिला हर पुरुष सिल्की बालों की चाहत रखते हैं। फ्रिजी हेयर से लोगों को काफी परेशानी होती है। ऐसे बालों से छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे से महंगे कंडीशनर, शैम्पू हेयर हेयर मास्क प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बालों का रूखापन कम होने की बजाय ज़्यादा हो जाता है। अगर आप भी कई तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर थक चुके हैं और ढंग का रिजल्ट नहीं मिल रहा है तो एक बार आप अंडे से बना यह मास्क ज़रूर आज़माएं।

egg_hair_mask_for_silky_hair.jpg

अंडा भी है बहुत फायदेमंद

फ्रिज़ी हेयर से छुटकारा दिलाने में अंडा बेहद फायदेमंद है। इसमें प्रोटीन, विटामिन, खनिज और बायोटीन पाया जाता है जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं। अंडे की सफेदी का इस्तेमाल ऑयली बालों के लिए किया जा सकता है। वहीं अंडे की जर्दी रूखे बालों को पोषण देने और उन्हें चमकदार और झड़ने से रोकने के लिए बेहतर होती है। इससे हेयर फॉल को रोका जा सकता है साथ ही यह बालों को शाइनी बनाने में असरदार है। यह हफ्ते में एक बार जरूर इस्तेमाल करना चाहिए इससे आपके बालों को भरपूर पोषण और हेल्दी बनाने में मदद मिलेगी । आपके बाल के झड़ने की समस्या में काफी हद तक कमी आ सकती है। इसके अलावा बालों को चमकदार बनाने में भी बहुत हद तक कारगर साबित होगा।

अंडे का पेस्ट

अंडे को फोड़कर उसे अच्छी तरह फेंट लें और फिर उसे अपने गीले बालों पर लगाकर कुछ समय के लिए रखें। जब बाल हल्के सुख जाएं तब उन्हें किसी शैम्पू से धोएं। दोने के बाद बालों को सुखी तौलियों में लपेट लें। जब बाल सुख जाएं तब इनकी चमक देखने लायक होगी।

अंडा और ऑलिव ऑइल

फ्रिज़ी बालों के लिए एक कटोरे में 2 अंडे का पीला भाग लें और उसमें 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिला लें। इस मिश्रण में थोड़ा पानी भी डाला जा सकता है। इसे उंगलियों या ब्रश से बालों की जड़ों में और जो बच जाए उसे सिरों तक लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद बालों को धोकर साफ कर लें। हफ्ते दस दिन में एक बार इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है।

अंडा और दही

दही के साथ बनाया गया यह हेयर मास्क बालों को सोफ्टनेस देता है। हेयर मास्क बनाने के लिए 2 चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस डालें और एक अंडा मिलाएं। इस मास्क को बालों पर एक घंटा लगाए रखने के बाद शैंपू से सिर धो लें। बाल मुलायम हो जाएंगे।

लगाएं अदरक का रस

ठंड में अदरक चाय का स्वाद को बढ़ाती ही है साथ ही सेहत को भी कई फायदे पहुंचाती है। अदरक को बालों पर लगाने से बालों के झड़ने की समस्या दूर हो सकती है। इससे बाल घने और मजबूत बनते हैं। जानिए अदरक का बालों पर कैसे करें इस्तेमाल?

बालों पर अदरक का रस लगाने से फायदे

अगर आप बालों पर अदरक का रस लगाते हैं तो इससे हेयर फॉल की समस्या को कम किया जा सकता है। अदरक बालों को मजबूत बनाती है जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। अदरक में जिंक और मैग्नीशियम पाया जाता है। ये दोनों विटामिन बालों को हेल्दी बनाते हैं। बालों में अदरक लगाने से डैंड्रफ भी खत्म हो जाती है। इसके लगातार इस्तेमाल से बालों में होने वाली समस्या ठीक हो जाएगी।

स्कैल्प की देखभाल

सर्दियों में अपने स्कैल्प के केयर की ज्यादा जरूरत होती है। सिर की त्वचा द्वारा बनने होने वाला नेचुरल ऑयल आपके बालों को पूरा पोषण देने और उन्हें हाइड्रेट रखने के लिए काफी नहीं होता। इसलिए हफ्ते में एक से दो बार गर्म तेल से सिर की मालिश करना जरूरी है। क्लीन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिनमें भृंगराज, टी ट्री, आंवला, ब्राम्ही, राइस ब्रान, रोज़मैरी और सीडरवुड जैसे एसेंशियल ऑयल शामिल होने चाहिए। ये स्कैल्प को पपड़ीदार होने से बचाते हैं और सिर में ब्लड के सर्कुलेशन को भी सुधारते हैं।

हेयर न्यूट्रिशन सप्लीमेंट लें

रूसी, बालों का झड़ना और सफेद होना, हर समस्या हो जाएगी गायब

बालों के हेल्दी ग्रोथ के लिए बैलेंस डाइट लेना जरूरी है। साथ-साथ आपको कुछ न्यूट्रिशन सप्लीमेंट भी लेना होगा। बालों को उचित पोषण मिल साथ ही वो हेल्दी भी बने रहें इसके लिए अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेकर विटामिन्स, मल्टीविटामिन्स, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, डीएचटी ब्लॉकर, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स को रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो