scriptहजयात्रा की उड़ान के लिए केवल भोपाल और मुम्बई विकल्प | haj 2019 last date for fill form 11 nov | Patrika News
भोपाल

हजयात्रा की उड़ान के लिए केवल भोपाल और मुम्बई विकल्प

– इंदौर नहीं रहेगा इम्बार्केशन प्वाइंट, हजयात्रा 2019 के लिए शेड्यूल घोषित, 18 अक्टूबर से हज आवेदन, 17 नवम्बर अंतिम तारीख…

भोपालOct 23, 2018 / 11:47 am

शकील खान

news

हजयात्रा की उड़ान के लिए केवल भोपाल और मुम्बई विकल्प

भोपाल। हजयात्रा 2019 के लिए हज कमेटी ने शेड्यूल जारी कर दिया है। जिसके तहत 18 अक्टूबर से फार्म बांटे जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 17 नवम्बर इसके लिए अंतिम तारीख होगी। प्रदेश के हजयात्रियों को हज की सीधी उड़ान के लिए भोपाल और मुम्बई का विकल्प होगा। इस बार भी इंदौर से हज की सीधी उड़ान नहीं होगी।

हजयात्रा के लिए आवेदन करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। वर्ष 2018 की हजयात्रा के लिए हजकमेटी को पूरे प्रदेश से 19947 आवेदन मिले थे। इनमें से 4723 लोगों को हजयात्रा का मौका मिला। इनमें इस वर्ष शुरू हुए मेहरम कोटे से 4 महिला हजयात्री भी शामिल थी। स्टेट हज कमेटी ने वर्ष 2019 की यात्रा की प्रक्रिया घोषित कर दी।

जिसके तहत आवेदन बांटे जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। कमेटी के सीइओ दाउद अहमद के मुताबिक हज आवेदन फार्म ऑनलाइन एवं मैन्युअल दोनों ही तरह से जमा किए जा सकेंगे। आवेदन करने के लिए अंतरराष्ट्रीय पासपोर्ट अनिवार्य रहेगा। इसकी वैद्यता 31 जनवरी 2020 से कम नहीं होना चाहिए। कमेटी के मुताबिक पासपोर्ट का मशीन रीडएबिल होना अनिवार्य होगा।

 

मार्च में कोटा, जुलाई में हज उड़ान

शासकीय कोटा की सीट का आवंटन 30 मार्च 2019 तक किया जाएगा। हज हज उड़ानें एक जुलाई से प्रारंभ होगी। अन्तिम हज उड़ान तीन अगस्त 2019 को होगी। हजयात्रियों की वापसी 14 अगस्त से प्रारंभ होगी।

पानी के जहाज से हजयात्रा का मामला अधर में …

पिछले वर्ष हजयात्रा एरोप्लेन के साथ पानी के जहाज से भी शुरू किए जाने को लेकर घोषणा की गई थी। लेकिन इस पर फिलहाल कोई निर्णय नहीं हो सका। हज कमेटी के मुताबिक इस रास्ते से यात्रा को लेकर सेंट्रल हज कमेटी से कोई निर्देश नहीं है।

 


आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 17 नवंबर
वर्ष 2019 का हज कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। एयरपोर्ट रोड सिंगार चोली स्थित मप्र हज कमेटी के दफ्तर में हज के आवेदन फाॅर्म वितरण व जमा किए जा रहे है। आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 17 नवंबर है।

Home / Bhopal / हजयात्रा की उड़ान के लिए केवल भोपाल और मुम्बई विकल्प

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो