scriptheavy rain yellow alert in MP hail will fall with lightning | 48 घंटों के लिए बिगड़ेगा मौसम, धमाकेदार बारिश का येलो अलर्ट, बिजली के साथ गिरेंगे ओले | Patrika News

48 घंटों के लिए बिगड़ेगा मौसम, धमाकेदार बारिश का येलो अलर्ट, बिजली के साथ गिरेंगे ओले

locationभोपालPublished: Feb 10, 2024 04:05:07 pm

Submitted by:

Faiz Mubarak

मध्य प्रदेश में 12 फरवरी से मौसम बिगड़ने वाला है, जिसका असर पूर्वी मध्य प्रदेश में 12 और 13 फरवरी को देखने को मिलेगा।

news
48 घंटों के लिए बिगड़ेगा मौसम, धमाकेदार बारिश का येलो अलर्ट, बिजली के साथ गिरेंगे ओले

मध्य प्रदेश के मौसम में एक बार फिर बड़ा बदलाव होने जा रहा है। मौसम विभाग द्वारा जारी ताजा जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश के बड़े इलाके में 14 फरवरी तक मौसम खराब रहने की संभावना है। इस दौरान कुछ स्थानों पर ओले पड़ने की भी चेतावनी दी गई है। बता दें कि मध्य प्रदेश में 12 फरवरी से मौसम बिगड़ने वाला है, जिसका असर पूर्वी मध्य प्रदेश में 12 और 13 फरवरी को देखने को मिलेगा। इस दौरान प्रदेश में गरज चमक के साथ जोरदार बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।


मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव है। यही नहीं मध्य भारत से एक ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। इसके प्रभाव से मध्य भारत और पूर्व भारत पर बारिश का नया दौर रहने की संभावना है। इसका असर मध्य प्रदेश के बड़े हिस्से पर 12 से 14 फरवरी के बीच देखा जा सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी तट के साथ पूर्वी हवाओं की ट्रफ के प्रभाव से 10 से 13 फरवरी के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश देखी जा सकती है।

यह भी पढ़ें- राशन कार्ड धारकों के काम की खबर, जल्दी करा लें ये छोटा सा काम, वरना मिलना बंद हो जाएगा राशन


बिजली गिरने का भी अलर्ट

विभाग की मानें तो 11 से 12 तारीख के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश में बिजली गिरने के साथ हल्की तीव्रता वाली आंधी चलने की संभावना है। स्थानीय मौसम कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश में 10 फरवरी की रात से बादलों की आवाजाही बढ़ेगी और मौसम बदलना शुरू होगा। मौसम विभाग ने 14 फरवरी के दौरान मध्य प्रदेश के विभिन्न इलाकों में गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश का दौर चलेगा।


इन जिलों का बिगड़ेगा मौसम

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, अगले 48 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा, सिवनी, बैतूल और बालाघाट में हल्की बूंदाबांदी का पूर्वानुमान है। वहीं नर्मदापुरम संभाग के जिलों में 13 से 14 फरवरी के दौरान बारिश की चेतावनी जारी की गई है। जबलपुर, सागर, रीवा और ग्वालियर में भी 13 से 14 फरवरी के दौरान बारिश हो सकती है। कुछ जगहों पर गरज चमक के साथ ओले भी पड़ सकते हैं। कुल मिलकर चार दिन तक सूबे में तेज हवाओं से साथ मौसम खराब रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो