scriptघर में मच्छर, चूहे, चींटी या कीड़े मकोड़ों से हैं परेशान, ये खास तरीके आएंगे आपके काम | home tips : Dengue mosquito rat ants will never enter the house | Patrika News
भोपाल

घर में मच्छर, चूहे, चींटी या कीड़े मकोड़ों से हैं परेशान, ये खास तरीके आएंगे आपके काम

घर में मच्छर, चूहे, चींटी या कीड़े मकोड़ों से हैं परेशान, ये खास घरेलू टिप्स आएंगे आपके काम

भोपालNov 14, 2019 / 06:49 pm

Faiz

घर में मच्छर, चूहे, चींटी या कीड़े मकोड़ों से हैं परेशान, ये खास तरीके आएंगे आपके काम

घर में मच्छर, चूहे, चींटी या कीड़े मकोड़ों से हैं परेशान, ये खास तरीके आएंगे आपके काम

भोपाल/ बारिश का सीजन जाने के बाद अकसर घरों में मच्छर, चींटी, मक्खियों या अन्य कीड़े मकोड़े बढ़ जाते हैं। जिससे लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आजकल वैसे भी डेंगू का खास असर देखा जा रहा है। हालही में, स्वास्थ विभाग द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ राजधानी भोपाल में ही अब तक डेंगू के 1200 से ज्यादा मरीज सामने आचुके हैं, जिनमें से 1 की मौत भी हो चुका है। कई लोग घरों में चूहों से भी परेशान रहते हैं। कोई भी इन चीजों को अपने घर में नहीं देखना चाहता। इसके लिए लोग कई उपाय भी करते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- WhatsApp Alert: इन यूजर्स को हमेशा के लिए बैन करने जा रहा है व्हाट्सएप, हो जाएं सतर्क


बाजार की चीजों का अपना नुकसान

कई लोग इससे निजात पाने के लिए बाजार में मिलने वाले जहरीले क्वाइल, कीटनाशक या क्रीम शरीर पर लगाते हैं। लेकिन, कुछ दिनों में इनके अपने नुकसान होने लगते हैं। जैसे कई चिकित्सक मासिकिटों क्वाइल के धूएं को घर में मौजूद लोगों की सेहत के लिए हानिकारक बताते हैं। अन्य कीटनाशकों को भी जहर से ही बनाया जाता है। खासतौर पर ये उन घरों में ज्यादा नुकसान दे हैं, जहां छोटे बच्चे या बुजुर्ग है। इसलिए आज हम आपको घर में बीमारियों का कारण बनने वाली इन सभी चीजों से निजात दिलाने के कुछ घरेलू और आसान उपाय बताएंगे। जिनके ना तो डेंगू जैसी जानलेवा बीमारी का कारण बने मच्छर घर में आएंगे और ना ही अन्य कोई कीड़े मकोड़े। आइये जानते हैं उन खास उपायों के बारे में…।

 

पढ़ें ये खास खबर- सावधान: फोन पर आती है लड़की की सुंदर आवाज, Truecaller पर ‘Terrorist’ नाम से सेव है नंबर


-घर में नहीं घुसेगा डेंगू का मच्छर

नीम के तेल में कपूर मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में भर लें। अब इस मिश्रण का तेजपत्तों पर स्प्रे करें और तेजपत्ते को जला लें। तेजपत्ते का धुंआ सेहत को नुकसान भी नहीं पहुंचाता, साथ ही इसके धुएं से कोई आम मच्छर ही नहीं बल्कि डेंगू-मलेरिया के मच्छर भी प्रवेश नहीं करें।


-चींटियां नहीं करेंगी परेशान

बारिश के बाद अकसर घरों में चींटियां उबलने लगती हैं, जो काटती तो हैं ही, घर में रखा खाने पीने का सामान भी खाकर खराब कर देती हैं। यही वजह है ज्यादातर ये किचिन में होती हैं। ऐसे में अगर चींटी के बिल के पास ककड़ी के छोटे टुकड़े रख दें, तो तुरंत ही चीटियां भाग जाएंगी।

 

-चूहों से परेशानी

अगर आप घर में चूहों से परेशान है तो इसके लिए भी बेहद कारगर उपाय है। अकसर चूहे किचन में मौजूद खाने का सामान तो खराब करते ही हैं, साथ ही घर की कई जरूरी चीजें भी कुतर देते हैं। अगर घर में चूहे ज्यादा हो जाएं तो ये घर की जमीन में ही बिल बना देते हैं। पिछले साल राजधानी भोपाल में अचानक एक तीन मंजिला इमारत गिर गई। जांच में सामने आया कि, चूहों ने इमारत की नीव पोली कर दी थी, जिसके चलते इमारत गिर गई। अब हमें अहसास हो गया होगा कि, चूहे हमारा कितना नुकसान कर सकते हैं। इन्हें भगाने के लिए घर के सभी कोनों में काली मिर्च के दाने फैला दें। आप देखेंगे कि, 24 घंटों के भीत ही चूहे घर से भाग जाएंगे।

Home / Bhopal / घर में मच्छर, चूहे, चींटी या कीड़े मकोड़ों से हैं परेशान, ये खास तरीके आएंगे आपके काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो