scriptIIIT Bhopal student made charging laptop bag | चार्जर रखने की झंझट खत्म, अब बैग से चार्ज हो जाएगा आपका लैपटॉप | Patrika News

चार्जर रखने की झंझट खत्म, अब बैग से चार्ज हो जाएगा आपका लैपटॉप

locationभोपालPublished: Feb 04, 2024 08:26:00 am

Submitted by:

deepak deewan

आप बस या ट्रेन में बैठे हैं और बोर हो रहे हैं। कुछ नया देखने के लिए बैग से लैपटॉप निकालते हैं लेकिन यह क्या...लैपटॉप की बैटरी तो खत्म हो चुकी है। लैपटॉप को चार्ज करने के लिए चार्जर की याद आती है लेकिन बैग में है ही नहीं, पता चला कि उसे घर में ही भूल आए। अब मन मसोसकर बैठने के अलावा और कोई उपाय नहीं है। ऐसी झंझटें दूर करने के लिए ट्रिपल आईटी भोपाल के स्टूडेंट आगे आ रहे हैं।

laptop.png
झंझटें दूर करने के लिए ट्रिपल आईटी भोपाल के स्टूडेंट आगे आ रहे

उमा प्रजापति, भोपाल. आप बस या ट्रेन में बैठे हैं और बोर हो रहे हैं। कुछ नया देखने के लिए बैग से लैपटॉप निकालते हैं लेकिन यह क्या...लैपटॉप की बैटरी तो खत्म हो चुकी है। लैपटॉप को चार्ज करने के लिए चार्जर की याद आती है लेकिन बैग में है ही नहीं, पता चला कि उसे घर में ही भूल आए। अब मन मसोसकर बैठने के अलावा और कोई उपाय नहीं है। ऐसी झंझटें दूर करने के लिए ट्रिपल आईटी भोपाल के स्टूडेंट आगे आ रहे हैं।

बैग में रखे-रखे ही आपका लैपटॉप चार्ज हो जाएगा—
आज के समय में अधिकांश लोग लैपटॉप का उपयोग करते हैं, लेकिन इसके चार्जर को साथ में रखना एक समस्या लगती है। आपकी इस समस्या का हल भी जल्द निकलने वाला है। ट्रिपल आईटी के छात्र एक ऐसे बैग भी तैयार कर रहे हैं, जिसमें रखे-रखे ही आपका लैपटॉप चार्ज हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: एचएसआरपी प्लेट पर बड़ी राहत, कार-बाइक वालों का नहीं कटेगा चालान

ट्रिपल आईटी के निदेशक प्रो. अशुतोष कुमार सिंह बताते हैं कि संस्थान में इनोवेशन पर काम किया जा रहा है। ताकि अनुसंधान के क्षेत्र में छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल सके। विद्यार्थी खुद का स्टार्टअप शुरू कर सकें इसके लिए नए-नए आइडिया दिए जा रहे हैं। उन्हें बताया जाता है कि उनका आइडिया कितना सफल रहेगा।

मैनेजमेंट के मार्गदर्शन में ट्रिपल आईटी के स्टूडेंट कई नए आइडिया पर काम कर रहे हैं। यहां के स्टूडेंट लगेज वाला ड्रोन तैयार कर रहे हैं। घर में कोई सामान भूल आएं तो ऐसे ड्रोन की मदद से मंगा सकेंगे। यहां तक कि यह ड्रोन घर से टिफिन भी ला देगा। यह स्पेशल ड्रोन दो से तीन किलो तक का वजन आसानी से उठा सकेगा।

चार्जिंग बैग भी कर रहे तैयार
स्पेशल लगेज ड्रोन के अलावा ट्रिपल आईटी स्टूडेंट चार्जिंग बैग भी तैयार कर रहे हैं। इसमें एक स्पेशल बैटरी लगाई जाएगी। बैटरी के साथ एक यूएसबी भी होगी।

यह चार्जिंग वाला लैपटॉप बैग बहुत खास होगा। इसमें सोलर पैनल से लैपटॉप चार्ज किया जा सकेगा। सबसे खास बात यह है कि चार्जिंग वाला लैपटॉप बैग फोल्डिंग बैग भी होगा। इसमें विशेष फोल्डिंग सिस्टम लगाया जाएगा जिसकी मदद से इसे कहीं भी फोल्ड करके रख सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो