इंडियन नेवी में निकली 10वीं पास के लिए बंपर नौकरी, सैलरी होगी 70 हजार तक

भारतीय नौसेना में निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं पास व्यक्ति के लिये सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन

भोपाल/ अगर आपने सिर्फ 10वीं कक्षा पास की है लेकिन, किन्ही कारणों के चलते आगे की पढ़ाई जारी नहीं रख पा रहें हैं। साथ ही, आपको नौकरी की भी तलाश है, तो आपके लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। भारतीय नौसेना ने 10वीं पास उम्‍मीदवारों के लिये नाविक पदों पर वैकेंसी जारी की है। अगर आप इंडियन नेवी में जाकर देश सेवा के साथ साथ अच्छी सैलरी पाने के इच्छुक हैं, तो संबंधित पदों पर आवेदन करने के लिये भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर जाकर इस संबंध में पूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- Facebook में सामने आया Bug, अपने आप खुल रहा है फोन कैमरा, कहीं लीक तो नहीं हो रहे आपके Secrets


इन दिनों में किया जा सकेगा आवेदन

इंडियन नेवी में नाविक के पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 23 नवंबर को शुरू हो जाएगी, जिसपर अभ्‍यर्थी 28 नवंबर 2019 तक संबंधित पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारतीय नौसेना की ओर से संबंधित पदों के लिए कुल 400 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती प्रक्रिया को ऑक्‍टूबर 2020 के बैच के लिये शुरु किया जा रहा है। उम्‍मीदवार पदों से संबंधित विवरण की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट से ही हासिल कर सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- सरकार का बड़ा फैसला, अंधेरे में शिक्षा हासिल करने वाले 93 हजार स्कूलों में पहुंचाई जाएगी बिजली


शैक्षणिक योग्‍यता के साथ ये होगी उम्र की सीमा

भारतीय नौसेना में नौकरी पाने वाले अभ्यार्थी या तो मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान या फिर प्रादेशिक बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा पास किये हुए होना चाहिए। इसके साथ ही अभ्यार्थी की आयु 1 अक्‍टूबर 2000 से 30 सितंबर 2003 के बीच होना चाहिए। इस समीकरण में आने वाले उम्‍मीदवार ही इन पदों के लिये योग्‍य माने जाएंगे। तथा यही लोग आवेदन कर सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- 97 सालों से इस गांव में नहीं बढ़ी जनसंख्या, पूरे विश्व के लिए बना मिसाल


पे-मैट्रिक्‍स के अनुसार मिलेगा वेतन

भोरतीय नौसेना में चयनित होने के बाद उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के दौरान गर माह 14,600 रुपये का स्‍टाइपेन दिया जाएगा। नौसेना के मापदंडों के अनुसार सफलतापूर्वक ये ट्रेनिंग पीरियड पूरा करने के बाद उम्‍मीदवारों को पे-मैट्रिक्‍स लेवल-3 के अनुसार 21,700 से 69,100 रुपये तक का वेतन तय किया जाएगा। इसके अलावा उन्‍हें 5200 MSP के रूप में दिया जाएगा, साथ ही DA भी मिलेगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- बड़ी खबर: 30 नवंबर से बंद हो रही हैं LIC की दो दर्जन से ज्यादा पॉलिसीज! जानिए कारण


इस तरह होगा चयन

उम्‍मीदवारों का चयन तीन क्षेणियों में होगा। पहला तकनीकी रूप से उम्मीदवार का आंकलन किया जाएगा, इसमें कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा होगी। इस क्षेणी को उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवार फिजिकल फिटनेसऔर मेडिकल परीक्षण किया जाएगा। ताकि, सुनिश्चित किया जा सके कि, नौसेना में शामिल होने के लिए उम्मीदवार पूरी तरह स्वस्थ है या नहीं। हालांकि, इन सभी क्षेणियों के मापदंड क्या होंगे, इसपर स्पष्ट रूप से इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट पर बताया गया है, जिसपर उम्मीदवार स्पष्ट जानकारी प्राप्त कर सकता है।

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned